क्लिक्स एडवांटा: वेंडिंग मशीन का नवीनीकरण

फ्लोरियन सीडल द्वारा डिजाइन की गई आधुनिकता की मिसाल

वेंडिंग मशीनों की पारंपरिक अवधारणा को नया रूप देने की एक अनूठी पहल

वेंडिंग मशीनों को आमतौर पर सिर्फ पेय पदार्थों के वितरण के लिए एक साधारण उपकरण के रूप में देखा जाता है, परंतु 'क्लिक्स एडवांटा' इस धारणा को बदलने का प्रयास करती है। फ्लोरियन सीडल की इस डिजाइन में नवाचार और प्रीमियम स्वाद अनुभव के साथ वेंडिंग मशीन की क्लासिक छवि को नया आकार दिया गया है। यह डिजाइन न केवल कार्यक्षमता और सौंदर्य के बीच एक संतुलन स्थापित करती है, बल्कि ब्रांड के मूल्यों और उन्नत प्रौद्योगिकी को भी अभिव्यक्ति प्रदान करती है।

इस डिजाइन की विशिष्टता इसकी 'इन-कप टेक्नोलॉजी' में निहित है, जो बिना किसी पारस्परिक संदूषण के पेय पदार्थों को परोसती है। सामग्री को नवीन 'इको कप' में सील किया जाता है, जो कि टिकाऊ स्रोतों से प्राप्त कागज से बना होता है और जिस पर एक अनूठी जल-आधारित बाधा लेपित होती है, जिससे यह पीई लाइनिंग के बिना पहला कागज का कप बन जाता है।

इस वेंडिंग मशीन का मुख्य आवरण फोल्डेड शीट मेटल से बना है, जिससे इसका फॉर्म और उपयोगकर्ता के प्रति इसकी अभिव्यक्ति और भी स्पष्ट हो जाती है। इसके दरवाजे का निर्माण हाइब्रिड संरचना से किया गया है जिसमें मेटल फ्रेम, बड़े प्रेशर फॉर्म्ड पैनल्स, इंजेक्शन मोल्डेड इन्सर्ट्स और एक बड़ा टच इंटरफेस शामिल है।

क्लिक्स एडवांटा का डिजाइन उपयोगकर्ता के अनुभव को सर्वोपरि रखता है। यह विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों के चयन के साथ कार्यस्थलों पर ताजगी भरा विराम प्रदान करता है। इसका बड़ा टच इंटरफेस और डिस्पेंसर इसे व्यापक रूप से सुलभ बनाते हैं। इसके अलावा, ऑपरेटरों की जरूरतों को भी ध्यान में रखा गया है, जिससे वे आसानी से सभी पेय पदार्थों को फिर से भर सकते हैं और विभिन्न कार्यस्थलों की जरूरतों के अनुसार पेय की पेशकश को बदल सकते हैं।

इटली के ट्यूरिन में डिजाइन की गई इस परियोजना का विकास तीन वर्षों में पूरा हुआ। इस डिजाइन को 2024 में 'ए' ऑफिस और बिजनेस अप्लायंसेज डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जो कि उत्कृष्ट डिजाइन और नवाचार के लिए दिया जाता है। यह डिजाइन अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए प्रशंसित है, और यह सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय को प्रस्तुत करती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Florian Seidl
छवि के श्रेय: Lavazza
परियोजना टीम के सदस्य: Florian Seidl
परियोजना का नाम: Klix Advanta
परियोजना का ग्राहक: Lavazza


Klix Advanta IMG #2
Klix Advanta IMG #3
Klix Advanta IMG #4
Klix Advanta IMG #5
Klix Advanta IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें