डॉटलाइन: डिजाइन की दुनिया में एक नया नायक

टोमोहिरो काजी की नई पहल डॉटलाइन

जापान की बढ़ती उम्र की आबादी और सामाजिक समस्याएं

जापान की बढ़ती उम्र की आबादी एक प्रमुख सामाजिक समस्या बन गई है। इस समस्या के समाधान के लिए काम करने वाले मानव संसाधनों की कमी है। डॉटलाइन, चिबा प्रान्त में स्थित, घरेलू चिकित्सा, घरेलू देखभाल, घरेलू नर्सिंग, बुजुर्गों और विकलांगों के लिए रोजगार सहायता प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। उनके कर्मचारी लोगों की दैनिक जीवन समस्याओं का समर्थन करने आते हैं और समस्या हल होने पर वापस चले जाते हैं, मानो वे कहीं से आए हुए नायक हों जो लोगों की मदद करने आए हों।

इस पहचान प्रणाली की डिजाइन में एक नायक के रूप में बनाया गया लोगो है, जो कंपनी के नाम के प्रारंभिक अक्षरों D और L से मिलकर बना है। समग्र छवि शायद अस्पष्ट हो, लेकिन जब लोग एक चेहरा, शरीर और एक क्लोक देखते हैं, तो वे एक नायक को क्लोक फ्लिप करते हुए और आगे बढ़ते हुए देखेंगे। एक प्रणाली के रूप में, एक मूल टाइपफेस को पूरक तत्वों के रूप में डिजाइन किया गया था। सभी संचार ग्राफिक्स को प्रतीक और मूल टाइपफेस से प्रेरित होकर डिजाइन किया गया है।

ग्रिड सिस्टम के साथ सुनहरे अनुपात, ओवरले, गुणन का उपयोग करते हुए इस डिजाइन को बनाया गया है। तकनीकी विनिर्देशों के अनुसार, नाम कार्ड की चौड़ाई 55 मिमी x ऊंचाई 91 मिमी, पुस्तक की चौड़ाई 136 मिमी x ऊंचाई 70 मिमी, मोनो रेल की चौड़ाई 14,800 मिमी x ऊंचाई 3,085 मिमी है।

डॉटलाइन को अपने व्यापार में एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है, जो कल्याण उद्योग में अन्यों के समान है: मानव संसाधनों की कमी। यह पहचान प्रणाली की डिजाइन उनके स्टाफ, उम्मीदवारों और संबंधित लोगों को कंपनी के दृष्टिकोण को प्रेरित करने के लिए है। कंपनी का दृष्टिकोण सामाजिक नायक है। डॉटलाइन उन सभी स्टाफ को नायकों के रूप में देखता है जो किसी के दैनिक जीवन में मदद के लिए आते हैं। लोगो D+L अक्षरों से डिजाइन किया गया एक नायक का ग्राफिकल प्रतीक है जो क्लोक फ्लिप करता है और आगे बढ़ता है। चूंकि डॉटलाइन 7 व्यापार श्रेणियां प्रदान करता है, लोगो 7 विभिन्न रंगों में आते हैं, प्रत्येक व्यापार नाम को ब्रांड टाइपफेस के साथ टाइप किया गया है।

इस डिजाइन को 2024 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में गोल्डन का पुरस्कार मिला। गोल्डन A' डिजाइन अवार्ड उन अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाते हैं। वे सम्मानित उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tomohiro Kaji
छवि के श्रेय: Tomohiro Kaji
परियोजना टीम के सदस्य: Tomohiro Kaji
परियोजना का नाम: Dotline
परियोजना का ग्राहक: Dotline Co., Ltd.


Dotline IMG #2
Dotline IMG #3
Dotline IMG #4
Dotline IMG #5
Dotline IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें