परंपरा और प्रौद्योगिकी का संगम: 'माउंटेन गॉड'

शुहे हुआंग की नवीनतम कृति

चीनी मिथकों की आधुनिक छवि

चीनी मिथकों के प्रति बचपन से ही आकर्षित शुहे हुआंग ने 'माउंटेन गॉड' के माध्यम से इसे एक नया आयाम दिया है। उनकी यह परियोजना, पारंपरिक तत्वों और आधुनिक 3D सॉफ्टवेयर के संयोजन से चीनी पौराणिक प्राणियों को एक जीवंत रूप प्रदान करती है।

इस डिजाइन में विशेषता यह है कि 'पर्वत देव और गर्वित कीट' की कहानी से प्रेरित यह कृति, पारंपरिक चीनी संस्कृति के तत्वों को 2D/3D तकनीकों के साथ सजीव करती है। परंपरा और प्रौद्योगिकी का यह मिश्रण चरित्रों को अनूठी पारंपरिक विशेषताएं प्रदान करता है।

डिजाइन की प्रक्रिया में, मूल कार्य से कीवर्ड्स को निकालने के बाद, रंग और आकार के नवाचारी तत्वों को प्रेरणा के लिए चुना जाता है। Designdoll, ZBrush, 3ds Max, और Substance Painter जैसे उपकरणों का प्रयोग करते हुए, निम्न और उच्च गुणवत्ता के मॉडल विकसित किए जाते हैं, और फिर Photoshop में लगातार परिष्करण किया जाता है।

इस कृति के तकनीकी विनिर्देशों के अनुसार, चरित्र की ऊंचाई लगभग 6 मीटर है, जिसके पीछे की सीट का आकार 10 मीटर x 7 मीटर x 11 मीटर है। आसपास के छोटे प्राणियों का आकार लगभग 0.3 से 0.75 मीटर तक होता है। इस चरित्र का उपयोग 3D पौराणिक खेलों, फिल्मों के लिए विजुअल इफेक्ट्स और संग्रहणीय मूर्तियों के रूप में किया जा सकता है।

इस परियोजना की शुरुआत मई 2022 में बीजिंग में हुई थी और इसे अगस्त 2022 में पूरा किया गया था। इसे जुलाई 2023 में बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी आर्ट गैलरी में प्रदर्शित किया गया था।

इस डिजाइन को 2024 में A' कंप्यूटर ग्राफिक्स, 3D मॉडलिंग, टेक्सचरिंग, और रेंडरिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रामाणिकता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shuhe Huang
छवि के श्रेय: Shuhe Huang
परियोजना टीम के सदस्य: Shuhe Huang
परियोजना का नाम: Mountain God
परियोजना का ग्राहक: Shuhe Huang


Mountain God IMG #2
Mountain God IMG #3
Mountain God IMG #4
Mountain God IMG #5
Mountain God IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें