डिजिटल कला का नया आयाम: "खालीपन की चरम सीमा"

हैयु झेंग की कलाकृति जो प्रकृति और मानव के बीच सेतु बनाती है

प्रकृति की जटिलता और उसके रहस्यमयी जीवन को डिजिटल विजुअल आर्ट के माध्यम से चित्रित करने की कलात्मक प्रेरणा

जब कला और प्रौद्योगिकी एक साथ मिलते हैं, तो अनोखी रचनाएँ सामने आती हैं। "खालीपन की चरम सीमा" एक ऐसी ही अद्वितीय कलाकृति है जिसे डिजाइनर हैयु झेंग ने तैयार किया है। यह 3D पब्लिक आर्ट का एक उदाहरण है जो न केवल दृश्य आकर्षण प्रदान करता है बल्कि दर्शकों को एक अलग ही विश्व की सैर कराता है।

इस कलाकृति की अनूठी विशेषता इसका निर्माण है, जो वसंत और ग्रीष्म ऋतु की प्राकृतिक विविधता को समर्पित है। हैयु झेंग ने इसे मानव और प्रकृति के बीच की सीमाओं को कवितामय ढंग से धुंधला करने के लिए डिजाइन किया है। दर्शक इस वर्चुअल प्रकृति में खुद को डुबोते हुए सूरज की गर्मी, हवा की सरसराहट और प्रकृति के सूक्ष्म बदलावों को महसूस कर सकते हैं।

इस परियोजना को एक LED बिलबोर्ड पर 8K रेजोल्यूशन और 888 वर्ग मीटर के आकार में प्रदर्शित किया गया है। इसे मुख्य रूप से Cinema 4D और Octane Render का उपयोग करके बनाया गया है, साथ ही Houdini का उपयोग FX प्रभावों के लिए किया गया है।

इस कलाकृति की बातचीत चीन के चेंगदू शहर की व्यस्त खरीदारी वाली सड़क पर सीधे दर्शकों के साथ होती है। यह नग्न आंखों से 3D प्रभाव को प्राप्त करने के लिए किसी भी पेशेवर उपकरण का उपयोग किए बिना दृश्य अंतर का चतुराई से उपयोग करती है, जिससे दर्शकों को एक नया दृश्य अनुभव मिलता है!

यह कलाकृति प्रकृति के "गैर-मानव" प्राणियों को शहर से जोड़ने के तरीके का पता लगाती है। कहानी के मुख्य पात्र के रूप में समुद्री स्लग को चुना गया है, जिसकी अनोखी मुद्रा और यात्रा करने का तरीका अधिक गतिशील रूपों की खोज की अनुमति देता है।

हैयु झेंग और फ्लिंट आर्ट द्वारा 2023 में कॉपीराइट के साथ सुरक्षित, यह कलाकृति "ए' डिजाइन अवार्ड" के कंप्यूटर ग्राफिक्स, 3D मॉडलिंग, टेक्सचरिंग, और रेंडरिंग डिजाइन अवार्ड 2024 में आयरन श्रेणी में सम्मानित की गई है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Haiyu Zheng
छवि के श्रेय: Copyright: Haiyu Zheng, Flint Art, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Haiyu Zheng
परियोजना का नाम: Extreme of Emptiness
परियोजना का ग्राहक: Haiyu Zheng


Extreme of Emptiness IMG #2
Extreme of Emptiness IMG #3
Extreme of Emptiness IMG #4
Extreme of Emptiness IMG #5
Extreme of Emptiness IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें