टुरंडोट आर्मर: नवाचार और परंपरा का संगम

सिंथिया गोमेज़ द्वारा डिजाइन की गई सस्टेनेबल कॉस्ट्यूम

ओपेरा और पर्यावरण के बीच एक अनूठा संबंध

ओपेरा की दुनिया में जहां प्रत्येक प्रदर्शन के लिए विशेष वेशभूषा तैयार की जाती है, वहीं सिंथिया गोमेज़ ने 'टुरंडोट आर्मर' के माध्यम से सस्टेनेबिलिटी की नई परिभाषा गढ़ी है। इस परियोजना में, उन्होंने जियाकोमो पुचीनी के ओपेरा 'टुरंडोट' से प्रेरित होकर एक ऐसी पोशाक डिजाइन की है जो राजकुमारी टुरंडोट की भावनात्मक दीवारों को दर्शाती है। इस वेशभूषा की खासियत यह है कि इसमें उपसाइक्लिंग तकनीक का इस्तेमाल करके टेक्सटाइल कचरे को नया जीवन दिया गया है।

इस कॉस्ट्यूम की अनूठी विशेषता इसकी स्थिरता है, जिसमें संतरे के छिलकों से बने बायोमटेरियल्स का उपयोग किया गया है। इस परियोजना का उद्देश्य फैशन में प्रदूषण को कम करते हुए मौजूदा सामग्रियों का पुन: उपयोग करना और नई सामग्रियों का विकास करना है। इस पोशाक को बनाने के लिए जिलेटिन, ग्लिसरीन और संतरे के सब्सट्रेट का इस्तेमाल करके बायोमटेरियल्स तैयार किए गए हैं।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं की बात करें तो, पोशाक की बुनाई का आकार 80mm x 10mm x 180mm है और कवच के बायोमटेरियल का आकार 60mm x 5mm x 50mm है। इस परियोजना को मेक्सिको सिटी में जनवरी 2022 में शुरू किया गया और जुलाई 2022 में समाप्त किया गया।

सिंथिया गोमेज़ ने इस डिजाइन के लिए 2024 में A' कॉस्ट्यूम और हेरिटेज वियर डिजाइन अवार्ड में सिल्वर प्राप्त किया। इस पुरस्कार के साथ, उन्होंने डिजाइन की दुनिया में अपनी अद्वितीय प्रतिभा और नवाचार को सिद्ध किया है।

इस डिजाइन की छवियों के लिए कॉपीराइट क्रेडिट्स फोटोग्राफर सिल्वेत्रे गार्सिया, हेयरडिज़ाइनर इग्नाज़ियो मुनोज़, और मेकअप आर्टिस्ट एनरिके संताना को जाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cynthia Gómez Ramírez
छवि के श्रेय: Image #1: Opcional Image #1: Opcional Image #2: Opcional Image #3: Opcional Image #4: photographer Silvetre García, hairdesigner Ignazio Muñoz, makeup artist Enrique Santana Video Credits: Cynthia Gómez
परियोजना टीम के सदस्य: Cynthia Gómez Ramírez
परियोजना का नाम: Turandot Armor
परियोजना का ग्राहक: Cynthia Gomez


Turandot Armor IMG #2
Turandot Armor IMG #3
Turandot Armor IMG #4
Turandot Armor IMG #5
Turandot Armor IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें