मिंगलुये: एक अद्वितीय शराब पैकेजिंग डिजाइन

वेन लियू, बो झेंग और वेइजी कांग द्वारा डिजाइन किया गया

इस लेख में, हम एक अद्वितीय शराब पैकेजिंग डिजाइन, मिंगलुये के बारे में चर्चा करेंगे, जिसे वेन लियू, बो झेंग और वेइजी कांग ने डिजाइन किया है।

मिंगलुये एक "मिंगलु स्वाद" वाली बाईजियू है, जिसे अन्हुई मिंगगुआंग लिकर इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड ने दक्षिणी सोंग डायनस्टी की प्राचीन शिल्पकला का उपयोग करके निर्मित किया है, जिसमें मूंग दाल को मुख्य कच्चे माल के रूप में उपयोग किया गया है। बोतल का आकार मूंग दाल से प्रेरित है, जो बाईजियू निर्माण के लिए कच्चे माल है। मूंग दाल चीनी औषधीय सामग्री हैं और इनमें गर्मी को दूर करने और विष को नष्ट करने का प्रभाव होता है। बायोनिक डिजाइन विधि का उपयोग करके नवाचारी विकास किया गया है जो बोतल की प्राकृतिक पारिस्थितिकी सौंदर्य को उभारता है। बोतल की सफेद लंबवत पट्टियां मूंग दाल के अंकुर से प्रेरित हैं, जो एक नई जीवन का प्रतीक है।

यह उत्पाद चीनी बाईजियू पैकेजिंग के पारंपरिक रूप को तोड़ता है। चीनी बाजार में, कई पैकेजिंग बहुत पुराने-फैशन की होती हैं, और थोड़ी अधिक पैकेजिंग, बहुत अतिशयोक्ति, वर्तमान युवा उपभोक्ताओं की सौंदर्यज्ञान और पर्यावरण संरक्षण और पुनः चक्रण के विकास प्रवृत्ति के लिए उपयुक्त नहीं होती है। इसलिए, डिजाइन की प्रक्रिया में, पैकेजिंग सामग्री और प्रक्रियाओं को जितना संभव हो सके सरलीकृत किया जा सकता है, और उपभोग को उत्पाद की गुणवत्ता की ओर लौटाया जा सकता है, न कि भव्य पैकेजिंग, जो संसाधनों की बर्बादी का कारण बनती है। उपभोक्ताओं और ग्राहकों को उत्पाद पैकेजिंग के प्रति अपनी जागरूकता बदलने दें।

यह डिजाइन 2021 में A' पैकेजिंग डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wen Liu
छवि के श्रेय: Wen Liu
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Wen Liu Designer: Bo Zheng Designer: Weijie Kang
परियोजना का नाम: Mingluye
परियोजना का ग्राहक: Wen Liu


Mingluye IMG #2
Mingluye IMG #3
Mingluye IMG #4
Mingluye IMG #5
Mingluye IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें