नोटोजिन्सेंग: परंपरा और आधुनिकता का संगम

झाओचेंग हे की नवीन पैकेजिंग डिजाइन

सानकी पाउडर के पहाड़ी उगान क्षेत्र से प्रेरित एक अनूठी डिजाइन

पारंपरिक चीनी चिकित्सा, पैनैक्स नोटोजिन्सेंग को एक नए रूप में पेश करते हुए डिजाइनर झाओचेंग हे ने इसकी पैकेजिंग को एक अनोखा रूप दिया है। इसकी प्रेरणा उन पहाड़ों से आती है जहां सानकी पाउडर उगता है और इसके पाउडरी रूप से। फैलते हुए पहाड़ी श्रेणियों के पैटर्न की प्रेरणा प्रसिद्ध प्राचीन चीनी चित्रकला 'हजारों मील की नदियां और पहाड़' से ली गई है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। डॉट्स के रूप में पैकेजिंग करने से पहाड़ों का आकार बनता है, जो न केवल पैनैक्स नोटोजिन्सेंग पाउडर के उगाने के वातावरण को दर्शाता है बल्कि इसके पाउडरी रूप को भी व्यक्त करता है। काले और नीले रंग की टक्कर से पैकेजिंग पूरी तरह से फैशन और गुणवत्ता की भावना से भरपूर हो जाती है। आंतरिक बॉक्स की पैकेजिंग को व्यवस्थित और संयोजित करके पूर्वी कलात्मक धारणा से भरपूर एक लैंडस्केप पेंटिंग बनाई गई है।

इस बाहरी बॉक्स को टिनप्लेट से बनाया गया है जिसके ऊपर रिलीफ दिया गया है। मैट और वार्निश के संयोजन से एक सूक्ष्म अनुभव मिलता है। अंदर चार छोटे बॉक्स हैं जो पर्यावरण के अनुकूल कागज से बने हैं।

इस पैकेजिंग का आकार 125mmX215mmX50mm है। इसकी डिजाइन टैग्स में स्वास्थ्य, औषधि, फैशन, कलात्मक धारणा, पाउडर शामिल हैं। इस पैकेजिंग का संचालन पारंपरिक चीनी चिकित्सा की विशेषताओं को बरकरार रखते हुए काले और नीले रंग की टक्कर के माध्यम से ब्रांड की फैशन भावना को बढ़ाता है, उपभोक्ताओं को बेहतर ब्रांड प्रभाव प्रदान करता है।

यह परियोजना 2 महीने तक चली और इसके डिजाइन शोध में पैनैक्स नोटोजिन्सेंग की पारंपरिक चीनी चिकित्सा के रूप में उत्कृष्ट चिकित्सीय प्रभाव को दर्शाने के लिए डॉट्स के रूप में डिजाइनिंग शामिल है। इस डिजाइन की चुनौतियों में बाजार में समान उत्पादों की मुख्य रूप से लाल और हरे रंग की पैकेजिंग को तोड़ना और काले और नीले रंग की डिजाइन के माध्यम से इस पैकेजिंग को डिजाइन करना शामिल है, जिससे पारंपरिक उद्योग की समझ को तोड़ा गया है।

इस डिजाइन को 2024 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, ये डिजाइन मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को एक बेहतर जगह बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhaocheng He
छवि के श्रेय: Zhaocheng He
परियोजना टीम के सदस्य: Zhaocheng He
परियोजना का नाम: Notoginseng
परियोजना का ग्राहक: wen guan zhuang


Notoginseng IMG #2
Notoginseng IMG #3
Notoginseng IMG #4
Notoginseng IMG #5
Notoginseng IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें