मोसैक: आधुनिक डिजाइन की एक नई परिभाषा

यूरोलाइन टीम द्वारा अभिनव और स्थायी आंतरिक स्थान

आधुनिकता और प्रकृति का संगम, मोसैक डिजाइन

जब आप एक ऐसे स्थान में प्रवेश करते हैं जहाँ आपको चारों ओर हरियाली, लकड़ी और पेड़ों का सानिध्य, बहता पानी, दिन और कृत्रिम प्रकाश तथा बाहरी सिनेमा का अनुभव हो, तो आपको एक अनूठा अहसास होता है। यूरोलाइन टीम ने इन्हीं तत्वों को समाहित करते हुए मोसैक को डिजाइन किया है, जो कि न केवल प्रतिध्वनि की समस्या का समाधान करता है बल्कि एक कहानी भी कहता है।

इस बहुउद्देशीय स्थान का उपयोग आगंतुकों के लिए स्वागत कक्ष, उत्पाद प्रदर्शनी के लिए उठे हुए मंच, तरल कार्यस्थलों और विश्राम लाउंज के रूप में होता है, जो साथ ही साथ एक सुसंगत सम्मेलन क्षेत्र के रूप में भी कार्य करता है। आमंत्रित करने वाले वातावरण द्वारा संवर्धित, यह कार्यक्षमता और सौंदर्य को एक साथ लाता है, एक ही अच्छी तरह से डिजाइन किए गए पर्यावरण में विविध जरूरतों की सेवा करता है।

इस परियोजना को ACAD और 3Dmax Arnold सॉफ्टवेयर के साथ डिजाइन किया गया था। योजना में प्रत्येक तत्व को 3D में बनाया गया था और रेंडरिंग्स में दृश्यात्मक किया गया था। इसके अलावा, डिजाइन के गतिशील परिप्रेक्ष्य को प्रस्तुत करने के लिए वीडियो अनुक्रम उत्पन्न किए गए, जबकि वर्चुअल रियलिटी पूर्वावलोकन ने परिकल्पित परिणाम में एक डुबकी लगाने की पेशकश की। इससे हमें ग्राहक को विवरण, विभिन्न डिजाइन विकल्पों और सामग्री और रंगों की पैलेट प्रस्तुत करने का अवसर मिला। एट्रियम के परिवर्तन में मुख्य रूप से अग्नि सुरक्षा मानकों और सामग्री के आयामों, वजन और, सबसे महत्वपूर्ण, ध्वनि अवशोषण क्षमताओं के विशिष्ट मानदंडों को पूरा करने के लिए अनुकूलित निर्मित तत्वों की आवश्यकता थी।

एट्रियम में प्रवेश करते ही आंतरिक पार्क का वातावरण प्रकट होता है। लंबी दीवारों को कभी-कभी मॉस की सतहों के सम्मिलन के साथ, कहीं पानी की दीवार की रचना, बालकनी और लाउंज की रचना या रिसेप्शन मॉड्यूल के साथ लकड़ी के पैनलों से ढकी जाती हैं। छोटी दीवारें तीन प्रकार के संरक्षित मॉस और छाल से पूरी तरह से ढकी हुई हैं। छत की रचना विभिन्न प्रकार के प्रकाश उपकरणों और ध्वनि अवशोषण तत्वों से बनी है। ये सभी तत्व एक खुले, उज्ज्वल और जटिल वातावरण को प्रदान करते हैं जो एक आकर्षक पर्यावरण में विभिन्न गतिविधियों को सक्षम बनाते हैं।

इस परियोजना की मुख्य चुनौती एक गूंजने वाले स्थान को एक आमंत्रित सामुदायिक क्षेत्र में बदलना था। गूंज को कम करने की रणनीति में हर संभव सतह का जटिल फ्रैक्टलाइजेशन शामिल था। इसमें फर्श पर कालीन और उठे हुए हिस्सों की स्थापना, पैनलों की स्लैटेड कवरिंग, मॉस कवरिंग्स, और एक पानी की दीवार का अनुप्रयोग, साथ ही छत पर ध्वनि अवशोषण फ्रेमयुक्त वस्त्र पैनलों और छिद्रित प्लाईवुड बोर्डों का समावेश शामिल था। इसके अतिरिक्त, 200 निलंबित प्रकाश, एक एल्गोरिदमिक पैटर्न में व्यवस्थित, न केवल सौंदर्य अपील को बढ़ाते हैं बल्कि समग्र ध्वनिक सुधार में भी योगदान देते हैं।

एक बहुउद्देशीय स्थान जिसमें आगंतुकों के लिए एक स्वागत क्षेत्र, उत्पाद प्रस्तुति क्षेत्र के साथ प्रदर्शनी और उठा हुआ मंजिल, लचीले कार्यस्थल, लाउंज और विश्राम क्षेत्र, साथ ही सम्मेलन क्षेत्र शामिल हैं। सामग्री और वस्तुओं का चयन उनके ध्वनि अवशोषण गुणों के लिए किया गया है, जिस पर ध्यान केंद्रित है कि एक शांत, स्वागत करने वाले बायोफिलिक वातावरण का निर्माण किया जाए। यह डिजाइन प्राकृतिक तत्वों को एकीकृत करता है ताकि उपयोगकर्ता की भलाई को बढ़ाया जा सके और इनडोर स्थान को प्राकृतिक दुनिया के साथ जोड़ा जा सके, जिससे यह कार्यात्मक और सौंदर्यपूर्ण रूप से सुखद बन जाए।

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करते हुए, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Euroline Team
छवि के श्रेय: Euroline Team
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Borut Kosir Technology consultant: Mladen Ferenc Visualisation: Bjoern Kolodziej
परियोजना का नाम: Mossaic
परियोजना का ग्राहक: HMF Smart Solutions GmbH


Mossaic IMG #2
Mossaic IMG #3
Mossaic IMG #4
Mossaic IMG #5
Mossaic IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें