स्थापत्य नवाचार: 'प्रॉस्पेरिटी' का उदाहरण

हे-युन लु द्वारा ऑफिस डिजाइन का नया आयाम

एक अनूठे ऑफिस स्पेस की रचना

जब एक विश्वस्तरीय पन्यूमेटिक नेल-ड्राइवर निर्माता कंपनी ने अपने कार्यालय का नवीकरण करने का निर्णय लिया, तो उन्होंने डिजाइनर हे-युन लु को यह जिम्मेदारी सौंपी। लु ने चौथी मंजिल के सम्मेलन कक्ष और पांचवीं मंजिल के कार्यालय के लिए एक विशेष शैली तैयार की। चौथी मंजिल पर सम्मेलन कक्ष को एक मजबूत और विश्वसनीय छवि देने के लिए ठोस बनावट वाले लकड़ी के अनाज का इस्तेमाल किया गया, जबकि पांचवीं मंजिल को ताजगी और जीवंतता से भरपूर बनाया गया, जिससे कर्मचारियों को एक उच्च-गुणवत्ता वाला कार्यस्थल प्रदान किया जा सके।

डिजाइन की अनूठी विशेषताओं में से एक है चौथी मंजिल का कॉर्पोरेट छवि का निर्माण। यहां जापानी लकड़ी के अनाज का इस्तेमाल करके एक स्थिर और शक्तिशाली प्रभाव बनाया गया है। इसके अलावा, पांचवीं मंजिल को युवाओं के लिए और अधिक आकर्षक बनाया गया है, जिससे कंपनी की युवा ऊर्जा और जीवंतता को एक नए अंदाज में प्रस्तुत किया जा सके।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए निर्माण सामग्री में F3 अग्निरोधी ग्रेड निर्माण सामग्री, पत्थर प्लास्टिक कम्पोजिट फ्लोरिंग, लोहे की फिटिंग, पारदर्शी कांच, Bolon कारपेट्स, सोफे, लकड़ी के अनाज, स्लैब टाइल्स, पर्यावरण-हितैषी लेटेक्स पेंट आदि का इस्तेमाल किया गया। Bolon कारपेट विशेष रूप से जलरोधक है और इसे सांचे से बचाया जा सकता है, जो इसे पारंपरिक कारपेट्स की तुलना में अधिक टिकाऊ बनाता है।

डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं के अनुसार, चौथी मंजिल का क्षेत्रफल 198.3 वर्ग मीटर है और पांचवीं मंजिल का 264.4 वर्ग मीटर है, जिससे दोनों मंजिलों का कुल क्षेत्रफल लगभग 462.8 वर्ग मीटर होता है। चौथी मंजिल पर एक सम्मेलन कक्ष है जबकि पांचवीं मंजिल पर एक कार्यालय, एक छोटा सम्मेलन कक्ष, एक पेंट्री क्षेत्र, एक बैठक क्षेत्र, और एक लाउंज है।

इस परियोजना की शुरुआत मई 2022 में ताइवान में हुई थी। डिजाइनर ने चौथी मंजिल के सम्मेलन कक्ष को ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए शांति के केंद्र के रूप में रखा, जिसमें विशालता को बनाए रखने के लिए फर्श और छत के रंगों को बदला गया और विभिन्न क्षेत्रों की सीमा के रूप में आधी ऊंचाई की अलमारियों का इस्तेमाल किया गया। पांचवीं मंजिल को स्वतंत्रता, ताजगी, और खुलेपन की अवधारणाओं के साथ योजनाबद्ध किया गया है।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती सभी पक्षों के साथ संवाद थी। डिजाइनर को बहुत सारी रचनात्मक स्वतंत्रता दी गई थी, जो एक कठिन चुनौती भी थी। अंत में, घनिष्ठ संवाद के माध्यम से, डिजाइन टीम एक नए कार्यालय को आकार देने में सफल रही।

इस डिजाइन को 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड 2024 में कांस्य पुरस्कार प्राप्त हुआ है। 'प्रॉस्पेरिटी' की डिजाइन ने कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को अपनाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रशंसा प्राप्त की है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: He-Yun Lu
छवि के श्रेय: Fullhouse Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: He-Yun Lu
परियोजना का नाम: Prosperity
परियोजना का ग्राहक: Basso


Prosperity IMG #2
Prosperity IMG #3
Prosperity IMG #4
Prosperity IMG #5
Prosperity IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें