आधुनिक डिजाइन का संगम: एवे नेचुर का पैकेजिंग नवाचार

मिस्टेली क्रिएटिव एजेंसी द्वारा फिनलैंड का स्वाद

ओट आधारित डेयरी उत्पादों की एक अनूठी पहचान

एवे नेचुर की प्रेरणा एक ऐसे ब्रांड की सृजना से आई जो न केवल स्वादिष्ट हो, बल्कि मानव और प्रकृति पर सकारात्मक प्रभाव भी डाले। एक ऐसा उत्पाद जो स्वास्थ्यप्रद हो और पर्यावरण के प्रति जागरूक भी। एवे नेचुर के उत्पाद फिनलैंड के स्वस्थ, प्राकृतिक स्वाद को विश्व के अन्य भागों तक पहुंचाते हैं। मिस्टेली क्रिएटिव एजेंसी इस मिशन से प्रेरित होकर एक सुंदर, प्रभावशाली दृश्य पहचान बनाने के लिए प्रेरित हुई जो इस प्रगतिशील ब्रांड के अनुरूप हो। एवे नेचुर के उत्पाद सूची में व्हिपिंग, कुकिंग, बरिस्ता, चॉकलेट स्वादिष्ट ओट-ड्रिंक के साथ-साथ विभिन्न स्वादों में स्मूदी शामिल हैं।

पैकेजिंग डिजाइन के लिए, मिस्टेली क्रिएटिव एजेंसी ने साफ, सरल, संरचित डिजाइन पर ध्यान केंद्रित किया। बड़े रंगीन ब्लॉक और स्कैंडिनेवियाई पैटर्न का उपयोग करके एवे नेचुर को अन्य ब्रांडों से अलग करने और फिनलैंडी मूल को संवाद करने के लिए। ब्रांड को एक ओट-आधारित डेयरी उत्पाद के रूप में स्थिति दी गई है जो फिनलैंड का स्वाद विश्व तक लाता है। इस प्रकार, ओट-आधारित पेय फिनलैंड के मूल्यों, प्रकृति, लोगों और जीवन शैली को विश्व के साथ साझा करने का एक माध्यम है। जब ग्राहक एक नया उत्पाद और स्वाद की खोज करते हैं, तो फिनलैंड की जीवनशैली का एक और हिस्सा प्रकट होता है।

पैकेजिंग के लिए सामग्री की बात करते हुए एवे नेचुर ने टेट्रा पैक के साथ काम करने का निर्णय लिया। टेट्रा पैक पैकेजिंग का पर्यावरणीय प्रभाव कांच और प्लास्टिक की समकक्ष पैकेजिंग से कम होता है और यह रीसाइक्लेबल भी होता है। उनके पैकेज FSC™ द्वारा प्रमाणित होते हैं, जो जिम्मेदार वन प्रबंधन की गारंटी देते हैं। औसत टेट्रा पैक® कार्टन 70% पेपरबोर्ड से बना होता है, जो जिम्मेदारी से प्रबंधित वनों से आने वाली नवीकरणीय सामग्री है। वे गन्ने से बने प्लांट-आधारित कैप्स भी प्रदान करते हैं, जिससे नवीकरणीय सामग्री की मात्रा और बढ़ जाती है।

एवे नेचुर की विशेषता उनकी फिनलैंडी विरासत पर आधारित दृष्टिकोण है। इसमें उनका प्रकृति के प्रति प्रेम और नवाचार की इच्छा शामिल है। उनका उत्पादन नवीकरणीय स्रोतों पर चलता है, कम कार्बन फुटप्रिंट होता है, और इसमें पानी का न्यूनतम उपयोग होता है। उनकी पैकेजिंग पर्यावरण के अनुकूल है और प्राकृतिक संसाधन (ओट्स) प्रकृति-अनुकूल खेती विधियों का उपयोग करके उत्पादित किए जाते हैं। वे अपने ग्राहकों की जरूरतों और दशकों के अनुभव पर भरोसा करते हैं, ताकि मौजूदा उत्पादों में सुधार कर सकें और नए बना सकें।

एवे नेचुर के पैकेजिंग डिजाइन परियोजना की शुरुआत 2021 में हुई थी। वर्तमान में, उत्पादों को स्टोर्स में लॉन्च किया जा रहा है और एशिया में, विशेष रूप से जापान में कैफ़े में अपनाया जा रहा है।

पैकेजिंग बनाने के लिए मिस्टेली क्रिएटिव एजेंसी ने एवे नेचुर ब्रांड के साथ-साथ प्रतिस्पर्धियों और लक्षित दर्शकों के बारे में गहन अनुसंधान किया। इसमें एक मजबूत रणनीति शामिल थी जिसने एवे नेचुर की मूल पहचान को स्थापित किया। प्रतिस्पर्धी और बाजार अनुसंधान किया गया ताकि पौधे-आधारित दूध उद्योग के भीतर डिजाइन और रुझानों को स्थापित किया जा सके। अंत में, एवे नेचुर शुरुआत में एशियाई बाजार में लॉन्च करने पर केंद्रित है। तदनुसार, लक्षित दर्शकों की जीवनशैली और खरीदारी की आदतों को समझने के लिए अनुसंधान किया गया। इसने सुनिश्चित किया कि पैकेजिंग और ब्रांडिंग विशेष रूप से लक्षित दर्शकों के लिए बनाई गई थी।

इस डिजाइन की एक मुख्य चुनौती ऐसी पैकेजिंग बनाना था जो स्पष्ट रूप से ब्रांड पहचान (फिनलैंडी ओट-आधारित डेयरी) को संवाद करे, लक्षित दर्शकों से जुड़े, और सभी उत्पाद विशिष्टताओं (सामग्री, पोषण मूल्य, आदि) को संवाद करे। कानूनी दृष्टिकोण से, प्रत्येक देश या क्षेत्र के उत्पाद विशिष्टता आवश्यकताएं भी भिन्न हो सकती हैं। इसने सभी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली एक डिजाइन बनाने को चुनौतीपूर्ण बना दिया।

मिस्टेली क्रिएटिव एजेंसी ने एवे नेचुर की पैकेजिंग में सादगी और स्पष्टता को प्राथमिकता दी। उन्होंने 'कम ही अधिक है' की अवधारणा को अपनाया, जिसमें जीवंत ब्लॉक और स्कैंडिनेवियाई पैटर्न का उपयोग करके ब्रांड को अलग किया गया और इसकी फिनलैंडी विरासत को प्रदर्शित किया गया। प्रत्येक उत्पाद के लिए अपनी रंग योजना और पैटर्न है जो आसानी से पहचान में मदद करता है। इससे उपभोक्ता एवे नेचुर की रेंज को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं। गर्म, प्राकृतिक रंग सभी प्राकृतिक, अतिरिक्त-मुक्त उत्पादों के ब्रांड की प्रतिबद्धता का संकेत देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Misteli Creative Agency
छवि के श्रेय: Misteli Creative Agency
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Michelle van Heerden Creative Director: Veronique Misteli Copywriter: Anne van der Poel
परियोजना का नाम: Ave Natur
परियोजना का ग्राहक: Misteli Creative Agency


Ave Natur IMG #2
Ave Natur IMG #3
Ave Natur IMG #4
Ave Natur IMG #5
Ave Natur IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें