नीव: संगीत से प्रेरित आइसक्रीम पैकेजिंग डिजाइन

मोहसेन कूफियानी द्वारा अनूठी आइसक्रीम पैकेजिंग

संगीत और स्वाद का अद्भुत संगम

जिस प्रकार एक गीत के विभिन्न भाग अलग-अलग प्रभाव डालते हैं, उसी तरह आइसक्रीम का आनंद भी विविध स्वादों के साथ बदलता है। डिजाइनर मोहसेन कूफियानी ने अपने नवीनतम प्रोजेक्ट 'नीव' में संगीत की इसी विशेषता को आधार बनाया है। स्वाद और भावनाएं संगीत के सुरों की तरह होती हैं और परिवेश तथा स्थान के अनुसार उनका प्रभाव भिन्न होता है।

इस डिजाइन में प्रत्येक उत्पाद का नाम पैकेजिंग पर बने चित्रण के साथ संगत है, जैसे कि सोलो, ड्युएट आदि। विशेष तकनीकों और विविध रंगों के साथ आकर्षक चित्रण इस पैकेजिंग की अन्य विशेषताएं हैं। ये तत्व ध्यान केंद्रित करते हैं और दृश्य रूप से दर्शक की आंखें ठहरी और जिज्ञासु बनी रहती हैं। पैकेज की एक और विशेषता संगीत और संगीतकार पर केंद्रित होना है।

प्रिंटिंग विधि: IML (In-Mold Labeling) तकनीक का प्रयोग करते हुए, यह पैकेजिंग टैम्पर एविडेंट, माइक्रोवेव और फ्रीजर क्षमता के साथ तैयार की गई है।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं: क्षमता 170 मिलीलीटर, मुंह का आकार 80 मिमी और गहराई 62 मिमी।

डिजाइनर ने इस पैकेजिंग को बनाते समय उसी शैली के संगीत को सुना और उसी विषय के साथ खुद को परिचित किया ताकि चित्रण को संगीत के साथ समन्वयित किया जा सके। इस प्रक्रिया ने संगीत और आइसक्रीम के स्वादों के बीच एक अंतर्क्रिया स्थापित की है।

यह प्रोजेक्ट अक्टूबर 2022 में शुरू हुआ और अप्रैल 0223 में शिराज, ईरान में समाप्त हुआ। इस डिजाइन के लिए व्यवहारिक परीक्षण और शोध किया गया।

उत्तेजना को विभिन्न तरीकों से दिखाना हर डिजाइनर के लिए एक चुनौती है। इस पैकेजिंग में, खाद्य पदार्थों से संबंधित न होने वाले डिजाइन का उपयोग करके और संगीत की लुभावनी दुनिया के साथ एक संबंध स्थापित करके एक आध्यात्मिक अंतर्क्रिया को प्राप्त किया गया है।

मोहसेन कूफियानी के इस डिजाइन 'नीव' को 2024 में आयरन ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले, व्यावहारिक और नवीन सृजनों को दिया जाता है। यह सम्मान उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए दिया जाता है, जो पूर्णता और सकारात्मक अनुभूतियों का योगदान देते हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया की स्थापना होती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mohsen Koofiani
छवि के श्रेय: Illustrator / Creator: Mohsen Koofiani
परियोजना टीम के सदस्य: Mohsen Koofiani
परियोजना का नाम: Neev
परियोजना का ग्राहक: Neev


Neev IMG #2
Neev IMG #3
Neev IMG #4
Neev IMG #5
Neev IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें