अभिनव डिजाइन 'पॉइंट': एक आधुनिक एयर प्यूरीफायर

यातिंग क्विन, डुओ शू, जिजिया चेन और शिंगये वांग की अनूठी रचना

आधुनिक जीवनशैली और तकनीकी नवाचार का अद्भुत संगम

आज के युग में जहां जीवनशैली और तकनीकी नवाचार एक दूसरे के पूरक बन चुके हैं, 'पॉइंट' एक ऐसा एयर प्यूरीफायर है जो इस संगम का एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करता है। इसका संक्षिप्त आकार और आकर्षक डिजाइन इसे किसी भी कमरे में बिना दीवार में छेद किए आसानी से स्थापित करने योग्य बनाता है। इसकी विशेषता है इसकी स्थापना की लचीलापन, जो साइट के वातावरण के अनुकूल त्वरित एयर क्वालिटी डिटेक्शन, स्टेरिलाइजेशन और एयर प्यूरीफिकेशन को सक्षम बनाती है।

डिजाइनर यातिंग क्विन, डुओ शू, जिजिया चेन और शिंगये वांग ने 'पॉइंट' को एक ऐसे उपकरण के रूप में विकसित किया है जो न केवल एक फ्लोर लैंप के रूप में काम करता है बल्कि एक एयर प्यूरीफायर के रूप में भी। इसकी अनूठी डिजाइन छोटे जीवन स्थान वाले उपयोगकर्ताओं के लिए त्वरित स्थापना और पोर्टेबिलिटी प्रदान करती है। यह एकीकृत डिजाइन न केवल स्थान का उपयोग कम करता है बल्कि घर के विभिन्न भागों की खरीद भी कम करता है।

इस एयर प्यूरीफायर की तकनीकी विशेषताओं में एयर क्वालिटी का बुद्धिमानी से पता लगाना, धूल को फिल्टर करने वाला फिल्टर तत्व और UVC जर्मिसाइडल लैंप से लैस लैंप बेल्ट शामिल हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस को रोकते हैं और एयर को पुनः शुद्ध करते हैं। इसके आयाम हैं चौड़ाई 600 मिमी x गहराई 400 मिमी x ऊंचाई 1800 मिमी।

इस डिजाइन का संचालन बेहद सरल है। उपयोगकर्ता अपनी व्यक्तिगत पसंद के अनुसार ऊंचाई को समायोजित कर सकते हैं, और एयर प्यूरीफायर बुद्धिमानी से एयर क्वालिटी का पता लगा सकता है और एयर की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है। स्मार्ट डिस्प्ले एयर स्थिति को दर्शाता है और बटन को घुमाकर समायोजित किया जा सकता है।

इस परियोजना को जनवरी 2024 में हुनान इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग के डिजाइन और आर्ट स्कूल में डिजाइन किया गया था। उत्पाद विकास में बढ़ती हुई बुद्धिमानी, एकीकृत जीवनशैली और अदृश्य एकीकृत डिजाइन की दैनिक जीवन में बढ़ती हुई प्रचलन पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

इस डिजाइन को 2024 के ए' होम एप्लायंसेज डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन की क्षमता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में बेहतरीन प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रतिष्ठित है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Duo Xu、Jijia Chen、Yating Qin、Fangui Zeng
छवि के श्रेय: Hunan Institute of Engineering
परियोजना टीम के सदस्य: Yating Qin Duo Xu Jijia Chen Fangui Zeng Xingye Wang
परियोजना का नाम: Point
परियोजना का ग्राहक: Hunan Institute of Engineering


Point IMG #2
Point IMG #3
Point IMG #4
Point IMG #5
Point IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें