अंतहीन जीवन: ऋतुओं के साथ संवाद करता एक आधुनिक निवास

ली-ह्सुआन चेन द्वारा डिजाइन की गई अनूठी वास्तुकला

प्राकृतिक सौंदर्य को घर में उतारते हुए एक नवीन निवास

ताइवान में एक नए घर की साइट पर आधारित, ली-ह्सुआन चेन ने 'अंतहीन जीवन' नामक परियोजना में प्रकृति के विविध तत्वों को समाहित किया है। लकड़ी की अनाज वाले आर्किटेक्चरल कंक्रीट और संगमरमर का प्रयोग करते हुए, डिजाइनर ने एक ऐसा अंतरिक्ष रचा है जो बदलते मौसमों के साथ घर के अंदर के दृश्य को जोड़ता है। इस डिजाइन से समय की अवधारणा का विस्तार होता है और लोग खिड़की के बाहर मौसम के साथ संवाद कर सकते हैं।

खुली योजना के साथ, इस स्थान की कमियों को इसकी ताकत में बदल दिया गया है। केंद्रीय सीढ़ी टेराज़ो और संगमरमर का मिश्रण है, जो शांत और सजग है और एक आकर्षण के रूप में कार्य करती है। लोहे और संगमरमर की जालीदार सीढ़ी रहने और भोजन क्षेत्रों को बदलते मौसमों के साथ जोड़ती है। डिजाइनर ने प्राकृतिक तत्वों को कार्य में शामिल करने के लिए आर्किटेक्चरल तकनीकों का इस्तेमाल किया है, जो एक शांत और सूक्ष्म रूप प्रकट करता है।

सामग्री के रूप में संगमरमर, टाइल, ग्रे ग्लास, लकड़ी की अनाज वाले आर्किटेक्चरल कंक्रीट, कांच, लोहे का काम, लकड़ी की अनाज आदि का प्रयोग किया गया है। ग्रे रंग के आधार पर, स्थान को ग्रेस्केल के साथ सामंजस्यपूर्ण बनाया गया है। लकड़ी की अनाज गर्माहट बढ़ाती है और सीढ़ी और प्रवेश द्वार की दीवारें संगमरमर से ढकी हुई हैं।

इस परियोजना का निर्माण अक्टूबर 2023 में ताइवान में पूरा हुआ। डिजाइन टीम ने प्राकृतिक निर्माण सामग्री का उपयोग करके और पत्थर और लकड़ी की प्राकृतिक बनावट को परिवार के जीवन को लपेटने वाले एक कंटेनर के रूप में कार्य करने दिया। लंबे और संकरे लेआउट में सीढ़ी को एक आकर्षण में बदलने के लिए विशेष रूप से परियोजना को जोड़ा गया है।

सोफे के पीछे की दीवार पर लकड़ी की अनाज वाले आर्किटेक्चरल कंक्रीट का निर्माण एक चुनौती थी। डिजाइनर ने लकड़ी के टुकड़े एक-एक करके जमा किए और कंक्रीट डाला। निर्माण प्रक्रिया के विवरण और गुणवत्ता को सावधानीपूर्वक नियंत्रित करना पड़ा, जिसमें कंक्रीट की समानता और दरार की रोकथाम शामिल थी।

डिजाइनर ने शांत रंग में जीवंतता दिखाने के लिए टेराज़ो पैटर्न वाले संगमरमर का इस्तेमाल किया। लीनियर लाइटिंग स्ट्रिप्स फेसाड्स के साथ सुरुचिपूर्ण तरीके से घुमावदार होती हैं। शरद ऋतु में, यह ठंडा, हवादार होता है और उस्मानथुस की खुशबू से भरा होता है। खुली अलमारियाँ पूरे साल की यादों से भरी होती हैं, और प्रदर्शन मौसम के साथ बदलते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Li-Hsuan Chen
छवि के श्रेय: CHIH-MING Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: Li-Hsaun Chen
परियोजना का नाम: Endless Life
परियोजना का ग्राहक: CHIH-MING Interior Design


Endless Life IMG #2
Endless Life IMG #3
Endless Life IMG #4
Endless Life IMG #5
Endless Life IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें