नेबुला प्रोजेक्ट: खाद्य संरक्षण की नई तकनीक

वैज्ञानिक प्रेरणा से उपजा अनूठा डिजाइन

फिलिप्पो बटाविया और जिनेव्रा डेला पोर्टा की नवीनता

नेबुला प्रोजेक्ट, जो कि एक मिनिएचराइज्ड मॉडिफाइड एटमॉस्फियर पैकेजिंग (MAP) तकनीक डिवाइस है, वैज्ञानिक उपकरणों से प्रेरित एक उत्पाद है जिसका डिजाइन तार्किक और विश्लेषणात्मक भाषा को दर्शाता है जो आमतौर पर प्रयोगशालाओं में पाई जाती है। इसकी रचना SAES की तकनीकी और वैज्ञानिक एस्थेटिक्स का संश्लेषण प्रतीत होती है। इसकी केज-जैसी संरचना, जो कि अत्यधिक अनुप्रयोगों के लिए डिजाइन किए गए NextTorr पंपों की वास्तुकला से प्रेरित है, डिवाइस के कोर को उजागर करती है जबकि शेष भाग गहरे काले रंग में छिपा हुआ है।

नेबुला प्रोजेक्ट खाद्य संरक्षण के लिए एक मिनिएचराइज्ड MAP तकनीक प्रणाली को समाहित करता है। यह SAES की पहली औद्योगिक डिजाइन परियोजना है, जिसका उद्देश्य कंपनी के भीतर डिजाइन-प्रेरित नवाचार पद्धतियों को लागू करना और प्रयोगशाला कार्यप्रवाह में उनकी उपयोगिता का पता लगाना है। नेबुला पूर्व-मिश्रित कैप्सूल का उपयोग करता है जिसमें संकुचित गैस होती है, जो किसी कंटेनर से मौजूदा आंतरिक वातावरण को निकाल सकती है और एक विशिष्ट गैस संरचना को इंजेक्ट कर सकती है।

SAES उन्नत प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों में विशेषज्ञता रखता है जिनमें उच्च और अत्यधिक उच्च वैक्यूम के लिए गेटर तकनीक, गैस प्रबंधन, और कार्यात्मक कंपोस्टेबल पैकेजिंग के लिए उन्नत सामग्रियां शामिल हैं। नेबुला को इन तीन क्षेत्रों के विशेषज्ञता को संयोजित करके विकसित किया गया था। MAP के साथ, अंतिम दबाव वायुमंडलीय दबाव से थोड़ा नीचे होता है, जो उच्च वैक्यूम तकनीक की तुलना में काफी अधिक डिजाइन लचीलेपन की पेशकश करता है। यह लचीलापन हल्के समाधानों के उपयोग की अनुमति देता है जिनकी प्रबलन संरचनाओं की आवश्यकता नहीं होती।

नेबुला प्रोजेक्ट को एक घूर्णन सिलेक्टर स्विच द्वारा संचालित किया जा सकता है और इसमें एक डिस्प्ले होता है जो वास्तविक समय के संचालन को दिखाता है। डिवाइस में एक विशिष्ट मिश्रण युक्त संकुचित गैस कैप्सूल लोड किया जाता है और इसे इसके कठोर कंटेनर से जोड़ा जा सकता है। नेबुला आंतरिक वातावरण को एक अन्य वातावरण से बदल देता है जो घरेलू स्तर पर खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ को नाटकीय रूप से बढ़ा सकता है।

यह परियोजना मई 2019 में मिलान में शुरू हुई थी और इसे सीबस 2020 में परमा में प्रस्तुत किया गया था। नेबुला एक प्रयोगात्मक, बहु-विषयक टीम में SAES के भीतर विकसित की गई एक परियोजना है, जिसमें डिजाइनरों, इंजीनियरों, रसायनज्ञों, भौतिकविदों और रणनीतिकारों सहित कई पेशेवरों की विशेषज्ञता को संयोजित किया गया है। उद्देश्य था कंपनी के कुछ वैज्ञानिक समूहों को एकीकृत करना ताकि पहले उपभोक्ता उत्पाद को विकसित किया जा सके, और खाद्य अपशिष्ट की एक महान आधुनिक सामाजिक और प्रौद्योगिकी समस्या के समाधान का उत्पादन किया जा सके, जिस पर कंपनी पहले से ही B2B क्षेत्र में तकनीकी मोर्चे पर संलग्न है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Marco Filippo Batavia
छवि के श्रेय: Marco Filippo Batavia
परियोजना टीम के सदस्य: Marco Filippo Batavia Ginevra della Porta
परियोजना का नाम: Project Nebula
परियोजना का ग्राहक: SAES


Project Nebula IMG #2
Project Nebula IMG #3
Project Nebula IMG #4
Project Nebula IMG #5
Project Nebula IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें