ईजीसुलिन: बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया इंसुलिन इंजेक्शन पेन

लिन झोंग-वेई द्वारा डिज़ाइन किया गया बाल रोगियों के लिए एक अद्वितीय और सुरक्षित इंसुलिन इंजेक्शन उपकरण

ईजीसुलिन, एक इंसुलिन इंजेक्शन पेन, बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, जो एक ही स्थल पर बार-बार इंसुलिन के इंजेक्शन से उत्पन्न स्वास्थ्य समस्याओं को प्रभावी रूप से हल कर सकता है।

विश्व भर में 20 वर्ष की आयु से कम उम्र के 1.1 मिलियन से अधिक रोगी मधुमेह के शिकार हैं, जिनमें बच्चे और किशोर शामिल हैं। बाजार में उपलब्ध इंसुलिन इंजेक्शन उत्पादों में से किसी में भी इंजेक्शन स्थल की स्थिति और स्मरण का कार्य नहीं होता है। रोगी केवल अपनी स्मृति के अनुसार इंजेक्शन कर सकते हैं, जो बच्चों के लिए बिना संबंधित डिज़ाइन सहायता के काफी अनुकूल नहीं है, और यह स्वास्थ्य और सुरक्षा समस्याओं का कारण बन सकता है।

ईजीसुलिन एक ऐसा इंसुलिन इंजेक्शन पेन है जो बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, जो एक ही स्थल पर बार-बार इंसुलिन के इंजेक्शन से उत्पन्न स्वास्थ्य समस्याओं को प्रभावी रूप से हल कर सकता है। इंजेक्शन समय के अनुसार, सुबह, दोपहर, या शाम के प्रतीक को ऊपर की ओर मोड़ें, और फिर नाभि पर टेप माप का छिद्र रखकर, सप्ताह की संख्या के अनुरूप टेप माप को बाहर खींचें और शुरू करें इंजेक्शन।

त्रिकोणीय पेन शरीर सुबह, दोपहर और शाम के इंजेक्शन कोणों को औसतन 120 डिग्री में विभाजित करता है। उपयोगकर्ता स्पष्ट रूप से वर्तमान समय प्रतीक को ऊपर की ओर इशारा कर सकते हैं, टेप माप को नाभि पर स्थानित कर सकते हैं और सप्ताह के दिन के प्रतीक के अनुरूप इसे बाहर खींच सकते हैं, जिससे तिरछी और लंबवत दोनों में स्थिर दूरी अंतराल प्राप्त हो सकता है।

टेप माप के पैमाने और त्रिकोणीय आकार के मिलान से, इंजेक्शन स्थानों को पेट में क्रमशः वितरित किया जा सकता है, और प्रत्येक इंजेक्शन बिंदु नाभि से 2.5 सेमी दूर और 1 सेमी से अधिक दूर होता है।

ईजीसुलिन बाजार में उपलब्ध इंसुलिन कार्ट्रिज के लिए उपयुक्त है। आप इसे सीधे अंदर डाल सकते हैं, अंत से मात्रा को समायोजित कर सकते हैं और इसे इंजेक्ट कर सकते हैं। इंजेक्शन के बाद, अगले उपयोग के लिए कार्ट्रिज को बाहर निकालें। इसके आयाम 3सेमी*2.5सेमी*15सेमी हैं।

उत्पाद विकास और डिज़ाइन मार्च 2022 में शुरू हुआ, और जनवरी 2023 में ताइवान में उत्पाद परीक्षण समाप्त हुआ।

हमारी डिज़ाइन टीम का मूल संकल्प था कि बच्चों के लिए एक इंसुलिन इंजेक्शन पेन डिज़ाइन किया जाए, ताकि मधुमेह के बच्चों के लिए इंसुलिन का इंजेक्शन और आसान और सुविधाजनक बनाया जा सके। हमारे अनुसंधान के समय ही, हमने इंसुलिन के बार-बार स्थल इंजेक्शन की समस्या का पता लगाया। यदि इंसुलिन को बार-बार एक ही स्थल पर इंजेक्ट किया जाता है, तो यह वसा ऊतक संगठन को मोटा कर सकता है, और वसा का अधिक वृद्धि या वसा की कमी का अपनापन हो सकता है, जिससे शरीर की इंसुलिन की अवशोषण क्षमता कम हो सकती है, जिससे रक्त शर्करा को नियंत्रित करना और अधिक कठिन हो सकता है। इसलिए हमने इस समस्या को हल करने के लिए एक बेहतर सुविधा डिज़ाइन करने का निर्णय लिया। अंत में, हमने टेप माप और स्तर के संयोजन को चुना ताकि इस कार्य को पूरा किया जा सके, और हमने बच्चों के संचालन के लिए अधिक उपयुक्त रूपरेखा डिज़ाइन की।

यह डिज़ाइन 2023 में A' आइडिया और संकल्पनात्मक डिज़ाइन पुरस्कार में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे A' डिज़ाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: LIN ZHONG-WEI
छवि के श्रेय: Image #2: Licensor's Author Freepik.
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Designer: Lin Zhong-Wei Assistant Designer: Chen Yu-Ting, Hsueh Kai-Chieh, Hsun-Yu Chang Advisor: Prof. Li Kai-Chu
परियोजना का नाम: Easysulin
परियोजना का ग्राहक: LIN ZHONG-WEI


Easysulin IMG #2
Easysulin IMG #3
Easysulin IMG #4
Easysulin IMG #5
Easysulin IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें