अतीत की यादों का नया आयाम: रीकलेक्शन

एआई द्वारा संचालित इंटरैक्टिव कला अनुभव

यादों को संजोने की एक अनूठी पहल

जब यादें धुंधली पड़ जाती हैं और शब्द बिखरने लगते हैं, तब रीकलेक्शन जैसी अभिनव परियोजनाएं एक नई उम्मीद की किरण बनकर उभरती हैं। वेइदी झांग और जिएलियांग लुओ द्वारा निर्मित, यह इंटरैक्टिव एआई कला अनुभव व्यक्तिगत यादों को उपयोगकर्ताओं के भाषा इनपुट के आधार पर संश्लेषित करता है। यह डिजाइन याद रखने और कल्पना के बीच की सीमाओं को धुंधला करता है, जिससे एक नया आर्टिस्टिक विज़ुअलाइज़ेशन उत्पन्न होता है।

रीकलेक्शन की अनूठी विशेषता इसकी एआई प्रणाली है, जो उपयोगकर्ताओं के भाषा इनपुट को ग्रहण करती है और उसे चलती-फिरती कंप्यूटर ग्राफिक्स में बदल देती है। यह न केवल डिमेंशिया समूहों के लिए एक भावी चिकित्सीय प्रोटोटाइप के रूप में संभावनाएं प्रदान करता है, बल्कि सामूहिक स्मृतियों और सांस्कृतिक पुनर्निर्माण के लिए नए अवसर भी खोलता है।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं में एक इंटरैक्टिव आर्ट इंस्टालेशन शामिल है जिसमें दीवार प्रोजेक्शन या एक एलईडी स्क्रीन, और एक पेडस्टल शामिल है जो प्रोजेक्शन का सामना करता है। इस पेडस्टल पर एक माइक्रोफोन और एक यूएसबी बटन होता है जो इंटरैक्टिविटी के लिए रखा जाता है।

इस परियोजना का प्रस्तुतीकरण लॉस एंजेलिस कन्वेंशन सेंटर (संयुक्त राज्य), सिग्नल इमर्सिव आर्ट गैलरी (कनाडा), मीडिया और इमर्सिव एक्सपीरियंस सेंटर (संयुक्त राज्य), और सिनेमा मिस्टिका (हंगरी) में किया गया है।

रीकलेक्शन का अनुसंधान डिमेंशिया के कारण अपनी दादी की स्मृति में आई कमी से प्रेरित है। यह एक ऐसी कला कृति है जो इंसान और मशीन के बीच एक अंतरंग सहयोग के रूप में उभरती है, जिसमें भाषा के माध्यम से स्मृतियों को पुनः बुनने और संश्लेषित करने की क्षमता होती है।

रीकलेक्शन ने ए' डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ पुरस्कार जीता है, जो उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की पुष्टि करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रतिष्ठित है, जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Weidi Zhang and Jieliang Luo
छवि के श्रेय: credit to Weidi Zhang and Jieliang Luo
परियोजना टीम के सदस्य: Weidi Zhang Jieliang Luo
परियोजना का नाम: ReCollection
परियोजना का ग्राहक: Weidi Zhang and Jieliang Luo


ReCollection IMG #2
ReCollection IMG #3
ReCollection IMG #4
ReCollection IMG #5
ReCollection IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें