"Draw One" - एक अद्वितीय कैलेंडर डिजाइन

डान वांग और ज़िक़ियांग हे द्वारा डिज़ाइन किया गया एक अनोखा कैलेंडर

डान वांग और ज़िक़ियांग हे द्वारा डिज़ाइन किया गया "Draw One" एक अद्वितीय कैलेंडर है, जिसे टिशू बॉक्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। हर दिन की तारीख को एक अलग कागज पर छापा जाता है, जिसे एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। यह समय की एकदिशीय प्रकृति का प्रतीक है और इसे एक नए कैलेंडर की अवधारणा के रूप में पेश किया गया है।

Draw One कैलेंडर एक सादगीपूर्ण कैलेंडर है, जिसमें टिशू बॉक्स के रूप का उपयोग समय की कीमतीता के लिए एक उपमा के रूप में किया गया है। साथ ही, उपयोगकर्ता कैलेंडर के सामने के खुले हिस्से के माध्यम से शेष टिशू को भी देख सकते हैं, जिसे वर्ष के शेष भाग के साथ जोड़ा गया है। कैलेंडर का उपयोग करने की उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ, Draw One कैलेंडर समय की एक सही अवधारणा प्रदान करना चाहता है, यानी, समय की कद्र करना और पल में जीना।

यह डिज़ाइन लकड़ी के बोर्ड के मानकीकृत उत्पादन के माध्यम से कटिंग प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है, बोर्ड पर लेजर नक्काशी प्रौद्योगिकी के साथ लोगो की मुद्रण, पार्ट्स को पर्यावरणीय गोंद से जोड़ना, और अंत में मोम लगाने के लिए लकड़ी की प्राकृतिक बनावट और मुलायम स्पर्श को संरक्षित करना।

इस डिज़ाइन की विशेषताएं और मजबूतियां इसे अन्य डिज़ाइन से अलग बनाती हैं। यह कैलेंडर टिशू पेपर की तरह होता है। प्रत्येक कागज पर दिन की तारीख मुद्रित होती है। उपयोगकर्ता ड्रॉ करके दिन की तारीख को अद्यतित कर सकते हैं। खोले गए लकड़ी के डिब्बे के माध्यम से कागज की कमी का प्रक्रिया देखा जा सकता है, जो समय के बीतने का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक नई प्रकार का कैलेंडर है जो उपयोगकर्ताओं को मजबूत भागीदारी की भावना प्रदान कर सकता है।

यह परियोजना 2020 के अक्टूबर में यांताई में शुरू हुई थी, मॉडल निर्माण लगभग नवंबर 2020 के आसपास हुआ और यह बीजिंग में 2021 की शुरुआत में पूरा हुआ।

कैलेंडर एक बहुत ही पारंपरिक समय निर्धारण उपकरण है। परियोजना का उद्देश्य कैलेंडर को समय के बारे में अधिक अर्थ प्रदान करना है। टिशू बॉक्स की उपमा का उपयोग करते हुए। Draw One कैलेंडर जीवन के सामान्य उत्पादों के संयोजन और अर्पण के माध्यम से डिज़ाइन किया गया है।

समय एकदिशीय होता है, इसलिए हर दिन कीमती होता है। कैलेंडर के रूप में समय की कद्र करने की अवधारणा को एकीकृत करने और उपयोगकर्ताओं को पास करने का तरीका इस डिज़ाइन का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है। टिशू निकालने का तरीका भी एकदिशीय होता है, और यह उपयोगकर्ताओं को उपयोग में भाग लेने की अनुमति दे सकता है, जो एक नवीनतम संयोजन है।

ड्रॉ वन कैलेंडर एक सादगीपूर्ण कैलेंडर है, जिसमें टिशू बॉक्स के रूप का उपयोग समय की कीमतीता के लिए एक उपमा के रूप में किया गया है, और कागज का आकर्षण भी समय की कद्र करने के लिए एक उपमा है। साथ ही, उपयोगकर्ता कैलेंडर के सामने के खुले हिस्से के माध्यम से शेष टिशू को भी देख सकते हैं, जिसे वर्ष के शेष भाग के साथ जोड़ा गया है। ड्रॉ वन कैलेंडर समय की एक सही अवधारणा प्रदान करना चाहता है, यानी, समय की कद्र करना और पल में जीना।

इस डिज़ाइन को 2022 में A' Idea and Conceptual Design Award में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' Design Award : उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Dan Wang
छवि के श्रेय: Image #1: Designer Ziqiang He, Calendar, 2021. Image #2: Designer Ziqiang He, Color selection, 2021. Image #3: Designer Ziqiang He, Details, 2021. Image #4: Designer Ziqiang He, Scenarios, 2021. Image #5: Designer Ziqiang He, Draw One, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Dan Wang Ziqiang He
परियोजना का नाम: Draw One
परियोजना का ग्राहक: Dan Wang


Draw One IMG #2
Draw One IMG #3
Draw One IMG #4
Draw One IMG #5
Draw One IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें