डूओ: एकल-व्यक्ति घरों के लिए अभिनव रोबोटिक भुजा

यूनसू ली द्वारा डिजाइन की गई डूओ की विशेषताएं

एकल-व्यक्ति घरों के जीवन को सरल बनाने वाली रोबोटिक तकनीक

आज के समय में एकल-व्यक्ति घरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, और इसी के साथ बढ़ रही हैं उनकी दैनिक जीवन की चुनौतियां। डूओ, एक रोबोटिक भुजा, इसी समस्या का समाधान प्रस्तुत करती है। यह न केवल एक अतिरिक्त हाथ का काम करती है, बल्कि एक अतिरिक्त आंख के रूप में भी कार्य करती है, जिससे एकल-व्यक्ति घरों को उन कार्यों को करने में सहायता मिलती है जो अकेले करना कठिन होता है।

डिजाइनर यूनसू ली ने डूओ को ब्लूटूथ स्पीकर, लाइटिंग और ग्रिपर के मूल कार्यों से लैस किया है, और इसके शरीर में धूल हटाने वाला, ड्रायर और होल्डर जैसे तीन मॉड्यूल संग्रहित किए गए हैं। इसकी एक अनूठी विशेषता यह है कि यह अपने आप ही उपयोगकर्ता द्वारा चाहे गए मॉड्यूल के साथ स्वचालित रूप से जुड़ जाती है और उपयोग के बाद स्वतः ही शरीर में संग्रहित हो जाती है।

डूओ का निर्माण गर्म ग्रे रंग के टिकाऊ प्लास्टिक और घर के इंटीरियर डिजाइन से मेल खाने के लिए स्टैंड भाग पर लकड़ी की सामग्री का उपयोग करके किया गया है। इसके अलावा, यह जगह कम लेने के लिए स्लिम डिजाइन है, लेकिन रोबोट के पेडस्टल पर भार केंद्र चलने वाली डिवाइस तकनीक लागू की गई है, जिससे इस डिजाइन की वास्तविकता बढ़ जाती है।

डूओ को एक ऐप कनेक्शन के माध्यम से मैनिपुलेट किया जा सकता है, और यह आवाज पहचान तकनीक के साथ आवाज कमांड के माध्यम से भी चलाई जा सकती है। यह परियोजना मार्च 2022 में शुरू हुई और जून 2022 में कूकमिन विश्वविद्यालय में समाप्त हुई।

डूओ की डिजाइन प्रक्रिया में एकल-व्यक्ति घरों के जीवन का अवलोकन और उनके द्वारा घर के किस स्थान पर किस प्रकार की गतिविधियां की जाती हैं, इस पर एक परिदृश्य लिखना शामिल था। इस परिदृश्य में, उन कार्यों की पहचान की गई जो वे अकेले नहीं कर पाते या जिन्हें करना कठिन होता है, और डिजाइनर ने इन मुख्य वस्तुओं को मॉड्यूल में बदलने का निर्णय लिया। इसके अलावा, एकल-व्यक्ति घरों के आकार और पर्यावरणीय इंटीरियर को ध्यान में रखते हुए इसे डिजाइन किया गया।

डूओ की डिजाइन चुनौतियों में एकल-व्यक्ति घरों के जीवन को समझने की कठिनाई शामिल थी, क्योंकि डिजाइनर ने कभी अकेले नहीं रहा था। व्लॉग देखकर और उनसे साक्षात्कार करके उनके जीवन का परोक्ष अवलोकन किया गया। साथ ही, उपयोगकर्ताओं को मॉड्यूल को मैन्युअल रूप से बदलने और संग्रहित करने की परेशानी को कम करने के लिए एक स्वचालित मॉड्यूल प्रतिस्थापन तंत्र के विचार पर काम करना भी एक बड़ी चुनौती थी। मॉडलिंग टूल्स का उपयोग करके कई सिमुलेशन की कोशिश और परीक्षण के बाद, सबसे कुशल मॉड्यूल स्थान और एक स्लाइडिंग कवर और लंबाई समायोजित करने वाली रोबोट भुजा की संरचना के साथ तंत्र को डिजाइन करने में सफलता मिली।

डूओ को 2024 में ए' रोबोटिक्स, ऑटोमेशन और ऑटोमेशन डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ब्रोंज ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को शामिल करने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है। यह पुरस्कार उनकी मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल के लिए सम्मानित है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Eunsoo Lee
छवि के श्रेय: Eunsoo Lee
परियोजना टीम के सदस्य: Eunsoo Lee
परियोजना का नाम: Dooo
परियोजना का ग्राहक: Eunsoo Lee


Dooo IMG #2
Dooo IMG #3
Dooo IMG #4
Dooo IMG #5
Dooo IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें