बाल चिकित्सा क्लिनिक का अद्वितीय इंटीरियर डिजाइन

मरुस्थली ओएसिस से प्रेरित अल मूसा पीडियाट्रिक क्लिनिक्स

बच्चों के लिए एक सपने जैसा सुरक्षित स्थान

अल मूसा पीडियाट्रिक क्लिनिक्स का डिजाइन एक ऐसे वातावरण की रचना है जो बच्चों के लिए सुरक्षित और साथ ही साथ आकर्षक भी है। इस डिजाइन की प्रेरणा मरुस्थल के ओएसिस और विशेषकर मृगतृष्णा की अद्भुत ऑप्टिकल घटना से ली गई है, जो कि एक काल्पनिक दुनिया को एक आदर्श स्थान में बदल देती है। इस स्थान की सीमाएं प्रतिबिंबित करने वाली छत और कवितामय तैरते गोले द्वारा धुंधली कर दी गई हैं।

इस अनूठे स्थान को विशेष रूप से बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है; यह बच्चों के अनुकूल होने के साथ-साथ बचकाना नहीं है। यहां का माहौल शांत और सुखदायक है, जो बच्चे के भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। डिजाइनर कैलीन मोर्कोस इंटीरियर्स ने इसे बनाने में रेगिस्तान के परिदृश्य से प्रेरित रंगों और सामग्रियों का उपयोग किया है।

इस परियोजना की डिजाइन प्रक्रिया दिसंबर 2023 में शुरू हुई और फरवरी 2024 में समाप्त हुई। डिजाइनर ने बच्चों के वातावरण, नर्सरी, स्कूलों, बच्चों के क्लबों और अन्य बाल चिकित्सा वातावरणों पर गहन शोध किया। इसके बाद, उन्होंने मरुस्थली ओएसिस और मृगतृष्णा जैसे विषयों पर शोध किया और इसे एक नई और अपरंपरागत वास्तुकला भाषा में अनुवादित किया।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार उन उत्कृष्ट, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं।

इस डिजाइन की छवियां जिमी घनीमेह द्वारा 3डी विजुअलाइजेशन में बनाई गई हैं, जो कि 2023 में तैयार की गई थीं। यह डिजाइन स्वास्थ्य संबंधी वातावरण में सामग्री चयन, सुरक्षा आवश्यकताओं और स्वच्छता की चुनौतियों को पार करके बनाया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Caline morcos interiors
छवि के श्रेय: Image #1: 3d visualization Jimmy ghanimeh, 2023 Image #2: 3d visualization Jimmy ghanimeh, 2023 Image #3: 3d visualization Jimmy ghanimeh, 2023 Image #4:3d visualization Jimmy ghanimeh, 2023 Image #5: 3d visualization Jimmy ghanimeh, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: CALINE MORCOS
परियोजना का नाम: PEDIATRIC CLINICS
परियोजना का ग्राहक: Caline Morcos Interiors


PEDIATRIC CLINICS IMG #2
PEDIATRIC CLINICS IMG #3
PEDIATRIC CLINICS IMG #4
PEDIATRIC CLINICS IMG #5
PEDIATRIC CLINICS IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें