आधुनिक फार्महाउस और पेरिसियन शैली का संगम: अल्योर निवास

बेनी वेंग चेन वोंग द्वारा डिजाइन की गई अनूठी आवासीय शैली

आधुनिक फार्महाउस और पेरिसियन शिक स्टाइल के मिश्रण से उत्पन्न एक अनोखा निवास 'अल्योर'।

डिजाइनर बेनी वेंग चेन वोंग ने अपनी नवीनतम परियोजना 'अल्योर' में आधुनिक फार्महाउस और पेरिसियन शिक शैली को सम्मिश्रित किया है। इस घर की डिजाइन प्रेरणा उस घर की मालकिन के सोफिस्टिकेटेड, एलिगेंट और गर्मजोशी भरे व्यक्तित्व से आई है। इसलिए डिजाइन टीम ने इंटीरियर में पेरिसियन शिक इंटीरियर और आधुनिक फार्महाउस को लागू करने का निर्णय लिया। पेरिसियन शिक शैली का चयन इसकी सादगी लेकिन शानदार गुणवत्ता, सामग्री और स्थापत्य पर ध्यान देने के कारण किया गया, जबकि आधुनिक फार्महाउस इसकी घरेलू, उज्ज्वल और हवादार विशेषताओं के लिए।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसके सफेद और समग्र रंगों में निहित हैं, जो कि अपेक्षाकृत मंद हैं, साथ ही लकड़ी की गर्माहट और पैनल वाले शीशे के साथ क्लासिक और समकालीन फर्नीचर का समावेश है। सभी स्थानों के बीच तरलता और सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन टीम ने विशेष प्रयास किए हैं। घर को और अधिक अनूठा बनाने के लिए, डिजाइन टीम ने कुछ दिलचस्प जगहों को उनके अपने चरित्र के साथ बनाया है, जो कि कार्यक्षमता से भरपूर हैं और खिड़कियों/ग्लास पैनलों से आने वाली सूर्य की रोशनी के साथ संतुलित हैं।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए, डिजाइन टीम ने फर्श, छत की बीम्स और कैबिनेटरी के लिए मुख्य सामग्री के रूप में ओक की लकड़ी का चयन किया है, जिससे पूरे स्थान को पूरी तरह से बदल दिया गया है और पेरिसियन शिक शैली को प्राप्त करने के लिए काले पैनल वाले दरवाजे भी शामिल किए गए हैं। इसके अलावा, डिजाइन टीम ने दो कमरों के दरवाजे को छिपाने के लिए और दो दरवाजों को एक छिपे हुए दरवाजे के रूप में बनाने के लिए लकड़ी की फ्लूटेड पैनल के साथ एक विशेषता दीवार बनाने का प्रयास किया है। आधुनिक फार्महाउस डिजाइन को ध्यान में रखते हुए डिजाइन टीम ने कैबिनेट दरवाजों और बेडहेड्स और दीवारों पर वेन्सकोटिंग और लिविंग सीलिंग पर लकड़ी की बीम्स को शैली को बेहतर बनाने के लिए लागू किया है।

इस डिजाइन का निर्माण कुआलालंपुर, मलेशिया में दिसंबर 2022 से शुरू होकर मई 2023 में समाप्त हुआ। इस डिजाइन के लिए शोध में, डिजाइन टीम ने लिविंग, लाउंज एरिया के लिए एक खुली योजना स्थान की योजना बनाई, जो कि कैफे स्टाइल बार के साथ जुड़ी हुई थी और अध्ययन कक्ष से भी जुड़ी हुई थी, साथ ही बगीचे की ओर मुख की गई छत को भी बनाया। इसे इस तरह से योजना बनाई गई क्योंकि यह घर शहर के बीच में एक शहरी घर है, इसलिए डिजाइन टीम ने ग्राहक के लिए काम के लंबे दिन के बाद आराम और विश्राम करने के लिए और सप्ताहांत पर मेहमानों के साथ मनोरंजन करने के लिए एक बहुत ही घरेलू स्थान बनाने की कोशिश की।

इस डिजाइन की एक बड़ी चुनौती यह थी कि यह एक 30 साल पुराना अपार्टमेंट था जिसमें 3 बेडरूम की योजना थी, और चुनौती यह थी कि बिना मुखौटा को प्रभावित किए घर को नवीनीकृत करना और ग्राहक द्वारा दी गई आवश्यकता को फिट करना था, जिसमें एक अधिक खुली योजना लेआउट हो, एक बड़ी रसोई हो और डाइनिंग और लिविंग को अधिक सूर्य की रोशनी मिले। डिजाइन टीम ने सफलतापूर्वक सभी स्थान आवश्यकताओं को फिट किया, कुछ स्थानों के जेब बनाकर और रसोई की दीवार को बदलकर रसोई को बड़ा बनाने के लिए और एक द्वीप के लिए रसोई में। डाइनिंग दीवार के लिए, ग्राहक एक विशेषता दीवार चाहते थे और साथ ही लोगों को यह नहीं पता चलना चाहिए कि पीछे की दीवार एक कमरा है, इसलिए हमने फ्लूटेड फीचर वॉल पर एक गुप्त दरवाजा बनाया।

इस डिजाइन को 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड 2024 में ब्रॉन्ज़ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज़ 'ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को शामिल करने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है। ये पुरस्कार तकनीकी और रचनात्मक कौशल के लिए सम्मानित होते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Framework Studio(M) Sdn Bhd
छवि के श्रेय: Image credit : Pixelaw Photography
परियोजना टीम के सदस्य: Benny Wong, Joanne Low, Elaine Tham, Ivy Tioh and Low Yizhi
परियोजना का नाम: Allure
परियोजना का ग्राहक: FRAMEWORK STUDIO (M) SDN BHD


Allure IMG #2
Allure IMG #3
Allure IMG #4
Allure IMG #5
Allure IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें