पारंपरिक चीनी संस्कृति का आधुनिक पैकेजिंग में अनुवाद

शांगफांग बड़े सील स्क्रिप्ट: एक नवाचारी पैकेजिंग डिजाइन

पारंपरिक और आधुनिकता का संगम

बीजिंग शिंगचेन वानकियान टेक्नोलॉजी द्वारा निर्मित 'शांगफांग बड़े सील स्क्रिप्ट' एक ऐसा डिजाइन है जो पारंपरिक चीनी संस्कृति के गहरे विरासत और आकर्षण को आधुनिक पैकेजिंग में प्रस्तुत करता है। यह डिजाइन न केवल बिल्डिंग ब्लॉक खिलौने के लिए एक पैकेज के रूप में कार्य करता है, बल्कि घटकों के और अधिक तर्कसंगत भंडारण को भी सुनिश्चित करता है। प्राचीन चीन की जेड सील, या सम्राट की सील से प्रेरित, जो प्राचीन समय में चीन में सर्वोच्च शक्ति का प्रतीक थी, इसे एक वर्ग ट्रे और ढक्कन बॉक्स के रूप में डिजाइन किया गया है जो एक गहरा अर्थ प्रदान करता है।

इस उपहार बॉक्स का ढक्कन एक्रिलिक से बना है जिस पर सोने की मुद्रित अक्षर हैं। ट्रे लाल स्पर्श पेपर, EVA-लाइन्ड और वेलवेट-बैक्ड से बनी है। आंतरिक बॉक्स धुंधली PVC से बना है और यह भी वेलवेट-बैक्ड है। इंस्ट्रक्शन बुक का कवर कॉटन से बना है जिस पर सोने की मुद्रित अक्षर और पैटर्न हैं।

इस पैकेजिंग डिजाइन की खासियत यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को चीनी दार्शनिक विचारों और बुद्धिमान शब्दों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करता है और प्राचीन विचारकों को श्रद्धांजलि देता है। यह डिजाइन ब्लॉक खिलौनों के पैकेजों की सामान्य समस्याओं को दूर करता है जो कि उपयोग में अनुकूल नहीं होते और पुन: उपयोग के मूल्य को खो देते हैं। डिजाइनर ने विभिन्न घटकों के लिए एक ग्रिडेड बॉक्स बनाया है, जहां प्रत्येक ग्रिड एक ऐसी जगह है जो उपयोगकर्ताओं को बिना किसी गलती के वांछित घटक को आसानी से ढूंढने की अनुमति देती है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज 'ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की पुष्टि करते हैं। यह पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhong Huang
छवि के श्रेय: Zhong Huang
परियोजना टीम के सदस्य: Huang Zhong, Li Jiuzhou, Ren Shengyuan, Wang Mingling
परियोजना का नाम: Shangfang Large Seal Script
परियोजना का ग्राहक: Beijing Xingchen Wanqian Technology Co., Ltd


Shangfang Large Seal Script IMG #2
Shangfang Large Seal Script IMG #3
Shangfang Large Seal Script IMG #4
Shangfang Large Seal Script IMG #5
Shangfang Large Seal Script IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें