इम्पीरियल पाटेक फिलिप की अनूठी विरासत

फिलिप्स द्वारा ऐतिहासिक घड़ी का अभियान

एक सम्राट की घड़ी, एक अद्वितीय कहानी

पाटेक फिलिप की यह घड़ी न केवल समय की गवाह है, बल्कि इतिहास के एक अनोखे पल की भी प्रतीक है। इसकी पृष्ठभूमि में है चीन के अंतिम सम्राट पुयी और उनके सोवियत दुभाषिये की दोस्ती, जिसे पुयी ने अपनी कैद के दौरान यह घड़ी भेंट की थी। फिलिप्स के विपणन विभाग ने इस अभियान के लिए एक लोगो तैयार किया, जो एक फिल्म के शीर्षक की याद दिलाता है, और इसे वैश्विक प्रदर्शनी डिजाइन में वीडियो स्क्रीन्स पर दर्शाया गया। अभियान के सभी तत्वों में लाल रंग का प्रभावी उपयोग किया गया, जिसमें कैटलॉग डिजाइन, वीडियो टैबलेट, और प्रदर्शनी स्थल शामिल हैं, जिसे प्रतिबंधित शहर से प्रेरणा लेकर बनाया गया था।

23 मई, 2023 को फिलिप्स और बैक्स एंड रूसो के सहयोग से हांगकांग में एक पाटेक फिलिप रेफ. 96QL, जो कभी किंग डायनेस्टी के अंतिम सम्राट ऐसिन-जिओरो पुयी की मिल्कियत थी, को HK$49 मिलियन/US$6.2 मिलियन में बेचा गया। नीलामी में एक लाल कागजी पंखा सहित कई अन्य कलाकृतियाँ भी पेश की गईं। इस वैश्विक मल्टीमीडिया विपणन अभियान में एक वीडियो ट्रेलर, न्यू यॉर्क, लंदन, ताइपेई, सिंगापुर और हांगकांग में दर्शन, एक कैटलॉग सेट; इसके अलावा, पुयी और उनके सोवियत दुभाषिये की दोस्ती की कहानी बताने वाली एक वीडियो डॉक्यूमेंट्री, जिसे एक विशेष वीडियो टैबलेट पर प्रस्तुत किया गया। प्रदर्शनी प्रदर्शन में घड़ी को अंतरिक्ष में तैरते हुए दिखाया गया, जो अपने अक्ष पर घूम रही थी, और एक आवर्धक कांच घड़ी के डायल के विवरण की सराहना करने के लिए।

इस अभियान के सभी तत्वों में लाल रंग का प्रभावी उपयोग किया गया: एक भव्य कैटलॉग डिजाइन जिसमें एक स्लिप केस शामिल था, इसके अलावा एक वीडियो टैबलेट, दोनों को लाल बुक क्लॉथ में लपेटा गया था और लोगो को लाल फॉयल स्टैम्पिंग के साथ प्रस्तुत किया गया। प्रदर्शनी स्थल को एक लाल लाह के बॉक्स में प्रवेश करने की तरह दिखाया गया, जिसके केंद्र में घड़ी प्रदर्शनी केस था, जिसे डाइटलिन द्वारा कुशलता से इंजीनियर किया गया था, और इसके दोनों ओर वीडियो स्क्रीन्स पर ट्रेलर प्रदर्शित किया गया।

इस अभियान के साथ बातचीत बहुमुखी थी: वैश्विक प्रदर्शनी को व्यक्तिगत रूप से अनुभव किया जा सकता था, जहां पाटेक फिलिप की घड़ी को एक विशेष प्रदर्शनी केस में तैरते हुए प्रस्तुत किया गया था। वीडियो डॉक्यूमेंट्री, ऑनलाइन देखने के अलावा, एक विशेष वीडियो टैबलेट (वीपैक) पर प्रस्तुत की गई थी, जो एक सामान्य पुस्तक की तरह दिखती थी, हालांकि जब खोली गई, तो एक वीडियो स्क्रीन प्रकट हुई जो ऑटो प्ले होती थी।

वैश्विक विपणन अभियान को वसंत 2023 में न्यू यॉर्क, लंदन, ताइपेई, सिंगापुर और हांगकांग में घड़ी की प्रदर्शनियों के साथ साकार किया गया था।

डॉक्यूमेंट्री फिल्म वर्षों के शोध का परिणाम थी, जिसमें घड़ी के प्रमाणीकरण के लिए विशेषज्ञों की भागीदारी शामिल थी।

चुनौती यह थी कि घड़ी के ऐतिहासिक संदर्भ और प्रमाणता को एक दृश्यात्मक रूप से प्रभावशाली अभियान के साथ संतुलित किया जाए। प्रदर्शनी केस में घड़ी को अदृश्य समर्थन तंत्र के साथ तैरते हुए दिखाने की उत्पादन चुनौती थी। एक और चुनौती वैश्विक प्रदर्शनी दौरे को स्थल के आकार और प्रतिबंधों के अनुसार स्केल करने की थी। उदाहरण के लिए न्यू यॉर्क की प्रदर्शनी दौरे का पहला पड़ाव था और वहां एक बहुत खुली जगह थी। वहां, सीढ़ियां प्रदर्शनी अनुभव का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गईं, जिसमें एक लंबी लाल कालीन दौड़ थी। उस समय तक कस्टम घड़ी केस तैयार नहीं हुआ था और दूसरे केस का विकल्प ढूंढना पड़ा।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Phillips
छवि के श्रेय: Phillips
परियोजना टीम के सदस्य: CMO: Amy Wexler Creative Director: Martin Schott Creative Director: Gertrude Wong Creative Director: Mark Mayer Creative Director: Arthur Touchot Designer: Tirso Montan Designer: Grace Neighbour Production Manager: Ally Mintz Production Manager: Chris Ward Production Manager: Cherub Ng Director, Trailer: Alan Williams, Imaginary Forces Documentary Animation: Pastèque Productions Documentary Production (Chicago): Converge Crew
Documentary Production (Hong Kong): AEM Productions Limited
Documentary Production (London): Thomas de Cruz Media
Documentary Editor: Richard Rogers Catalogue Printer: CA Design Video book: VPak Exhibition Architect: Lekoni Display case: Dietlin
परियोजना का नाम: The Imperial Patek Philippe
परियोजना का ग्राहक: Phillips


The Imperial Patek Philippe IMG #2
The Imperial Patek Philippe IMG #3
The Imperial Patek Philippe IMG #4
The Imperial Patek Philippe IMG #5
The Imperial Patek Philippe IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें