ड्रिफ्ट: नवाचारी एंटीबैक्टीरियल सिरेमिक वॉल क्लैडिंग

निकोलाओस करिंत्ज़ैडिस की प्रेरणादायक डिजाइन यात्रा

अरब इमारतों के प्राकृतिक परिदृश्य से प्रेरित एक अनूठी कलाकृति

अरब इमारतों के प्राकृतिक परिदृश्य से प्रेरणा लेते हुए, निकोलाओस करिंत्ज़ैडिस ने 'ड्रिफ्ट' नामक एक अनोखी सिरेमिक वॉल क्लैडिंग डिजाइन की है। इस डिजाइन में रेत की ढलानों की तरह लीनियर पैटर्न को दर्शाया गया है, जो हवा के साथ बातचीत करते हुए भूमि पर उकेरी गई वक्र और परबोलिक रेखाओं को तरल ज्यामिति में अनुवादित करता है। यह डिजाइन स्थानीय भूगोल, रेगिस्तानी टीलों और हवा के प्रभाव से आकार प्राप्त करने वाली भूमि की आकृतियों का संदर्भ देता है।

इस डिजाइन की खासियत यह है कि सिरेमिक वॉल पैनल स्वयं में पूर्ण होते हुए भी, मॉड्यूलेशन के माध्यम से दृश्य निरंतरता के पैटर्न विकसित कर सकते हैं। इस्लामिक मोटिफ्स की तरह अनंत रूप से विस्तारित होने वाली इस प्रक्रिया में, स्लैब के साधारण घुमाव से ज्यामितीय पैटर्न उत्पन्न होते हैं, जिससे न्यूनतम निर्माण तत्वों का उपयोग करते हुए अधिकतम अनुकूलन प्राप्त किया जा सकता है।

आईरिस सिरामिका की डीवाईएस एक बहुमुखी ऑन-डिमांड सजावट सेवा है, जो सिरेमिक सतहों पर किसी भी प्रकार की सजावट को संभव बनाती है। इसके परिणामस्वरूप, सिरेमिक को एक वास्तविक कला रूप में बदल दिया जाता है। अभिनव मुद्रण संभावनाओं का लाभ उठाते हुए, तकनीकी और प्रगति के साथ एक गतिशील संवाद साकार होता है।

एक्टिव सर्फेसेज नेचुरल मटेरियल्स विज्ञान और डिजाइन को जोड़ते हैं ताकि लोगों के रहने वाले स्थानों में भलाई में सुधार हो सके। एक्टिव सर्फेसेज सिरेमिक स्लैब्स को एक इकोएक्टिव सामग्री में बदल देते हैं जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल, एंटीपोल्यूशन, एंटीओडर और सेल्फक्लीनिंग के चार श्रेष्ठ गुण होते हैं जो आईएसओ मानकों के अनुसार प्रमाणित होते हैं।

इस डिजाइन के इंटरैक्शन के बारे में बात करें तो, गति और प्लास्टिसिटी का सामना करते हुए, कंपन और पल्स सिरेमिक स्लैब की बनावट और स्पर्श को पूरक करते हैं। आईरिस सिरामिका स्लैब्स की विस्तृत श्रृंखला के साथ मेटालिक स्याही और टोनल समायोजन का उपयोग करके, उपयोगकर्ता घरेलू आवास में व्यक्तित्व और विशिष्टता जोड़ सकते हैं।

इस परियोजना को 2023 में पूरा किया गया था। परंपरागत सिरेमिक्स के संदर्भ में किए गए शोध ने इस डिजाइन को और भी गहराई प्रदान की है। डिजाइन चुनौतियों में सृजनात्मकता, तकनीकी या शोध चुनौतियों को पार करना शामिल था।

डिजाइन नोट्स में कहा गया है कि कार्यक्षमता एस्थेटिक्स को परिभाषित करती है, जिसमें नई तकनीकों का उपयोग करके अनंत कालीन विषयों की नई व्याख्या की जाती है। यह डिजाइन ए' डिजाइन अवार्ड में प्लेटिनम पुरस्कार से सम्मानित हुआ है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Niko Kapa
छवि के श्रेय: Studio Niko Kapa
परियोजना टीम के सदस्य: Niko Kapa
परियोजना का नाम: Drift
परियोजना का ग्राहक: Iris Ceramica Group


Drift IMG #2
Drift IMG #3
Drift IMG #4
Drift IMG #5
Drift IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें