इत्स्सो स्लिमटिश्यू: बांस से प्रेरित नवीन टिश्यू पैकेजिंग

ह्युंग-वू पार्क द्वारा डिजाइन की गई अनूठी टिश्यू केस

प्राकृतिक बांस की आकृति से प्रेरित एक स्लिम और सुविधाजनक टिश्यू पैकेजिंग डिजाइन।

बांस के स्तंभों की तरह स्लिम और वक्र ढक्कन के साथ डिजाइन किया गया 'इत्स्सो स्लिमटिश्यू' न सिर्फ आकर्षक है, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है। इसकी डिजाइन में विशेषता यह है कि यह 100 प्रतिशत बांस के लुगदी से बने टिश्यू को समाहित करता है। इसकी हल्की और पतली बनावट के कारण इसे आसानी से ले जाया जा सकता है और कार के कप होल्डर में भी फिट बैठता है।

इस प्रीमियम टिश्यू केस की खासियत यह है कि इसके शरीर पर 360 डिग्री प्रिंटिंग की सुविधा है, जिससे प्रभावी और आकर्षक विज्ञापन संभव होता है। इसका मुख्य शरीर कागज से बना है, जिससे प्रिंटिंग में कोई बाधा नहीं होती। इसके अलावा, उच्च-गुणवत्ता वाली डिजाइन और एक-स्टॉप प्रिंटिंग, उत्पादन और वितरण की सुविधा भी इसमें शामिल है।

इस डिजाइन का वजन लगभग 80 ग्राम है और आकार 68 x 180 मिमी है। इसकी बॉडी मटेरियल विशेष कागज से बनी है और टिश्यू 100 प्रतिशत बांस के लुगदी से बना है, जो दो परतों में होता है।

डिजाइनर ह्युंग-वू पार्क के अनुसार, एक अच्छी डिजाइन पर्यावरण के बारे में भी सोचती है। टिश्यू का इस्तेमाल करने के बाद, आप टिश्यू बॉक्स को 50 से अधिक विभिन्न तरीकों से पुनः उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि विभिन्न स्टोरेज बॉक्स, पेंसिल होल्डर, फूलदान, खाद्य संग्रहण बॉक्स, वाहन ऐशट्रे, और कचरा डिब्बे के रूप में।

इस उत्पाद को सितंबर 2023 में सियोल, दक्षिण कोरिया के जॉइंट क्रिएटिव कंपनी लिमिटेड में डिजाइन, विकसित और उत्पादित किया गया है।

डिजाइन चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, ह्युंग-वू पार्क ने कहा कि लंबे समय से क्लीनेक्स द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए फेशियल टिश्यू वर्गाकार आकार में बनाए जा रहे हैं। इसलिए, लोग वर्गाकार आकारों के आदी हो गए हैं। इसलिए, गोलाकार टिश्यू को लोग कैसे स्वीकार करेंगे, इस बारे में बहुत चिंता थी। इसके अलावा, विभिन्न आकारों के कप होल्डरों में फिट बैठने के लिए गोलाकार टिश्यू केस का व्यास क्या होना चाहिए, इस पर एक बाजार सर्वेक्षण भी करना पड़ा।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड के लिए सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। सिल्वर 'ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो असाधारण विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय को प्रस्तुत करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hyungwoo Park
छवि के श्रेय: Joint Creative Co., LTD. 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Creative Director and Brand Manager, Hyung-woo Park
परियोजना का नाम: Itsso Slimtissue
परियोजना का ग्राहक: Itsso Slimtissue


Itsso Slimtissue IMG #2
Itsso Slimtissue IMG #3
Itsso Slimtissue IMG #4
Itsso Slimtissue IMG #5
Itsso Slimtissue IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें