प्रकाशमान द्वीप: पेंघु का जलीय उत्सव

मरीन जीवों से प्रेरित एक अनूठी प्रकाश कला प्रदर्शनी

पेंघु म्यूजिक फेस्टिवल के दूसरे वर्ष में, डिजाइनरों ने समुद्री जीवन को प्रकाश के माध्यम से जीवंत किया है।

ताइवान के पेंघु द्वीप पर आयोजित 'ल्यूमिनस आइलैंड' प्रदर्शनी ने अपने अद्वितीय प्रकाश विन्यास और थीम के साथ आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। मेंग-ह्सियांग चेन, चुन-ते काओ और या-लान त्साओ की डिजाइन टीम ने इस बार 'विंड चेज़िंग' की थीम से हटकर पेंघु के पतझड़ और सर्दियों के समुद्री जगत में प्रवेश करने की कल्पना की है। समुद्री जीवों से प्रेरित सभी प्रकाश कला स्थापनाएं, कल्पनाशील जलीय दुनिया को अपने कार्यों में प्रस्तुत करती हैं।

प्रदर्शनी क्षेत्र को पेंघु ओशन पवेलियन में बदल दिया गया है और यहां 'समुद्र और द्वीप' की यात्रा शुरू होती है। नवीन लालटेन निर्माण में, पारंपरिक लोहे और कपड़े की संरचना के बजाय, डिजाइन टीम ने कपड़े पर विशेष और सूक्ष्म एलईडी रोशनी जोड़ी है।

इस बार, 'ल्यूमिनस आइलैंड सेरेमनी' में संदर्भित कला के माध्यम से पूरे प्रदर्शनी क्षेत्र को स्थापित किया गया है, जिससे एक 'जलीय दुनिया' का निर्माण होता है। पेंघु की प्रसिद्ध समुद्री दृश्य को दर्शाते हुए, 'प्रकाशित गलियारे-राइडिंग द वेव्स' में लालटेनों पर पानी की अवधारणा प्रस्तुत की गई है।

डिजाइन टीम ने 'स्वेइंग स्पिरिट' क्षेत्र में फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग करके एक समुद्री साम्राज्य को आकार दिया है। फाइबर ऑप्टिक्स नरम और झुकने में आसान होते हैं, इसलिए इन्हें विभिन्न आकारों में संसाधित किया जा सकता है। इसमें विद्युत आघात का कोई जोखिम नहीं होता, और फाइबर ऑप्टिक्स का रंग स्वचालित रूप से बदल सकता है।

प्रदर्शनी का मार्ग थीम का अनुसरण करता है। 'ल्यूमिनस आइलैंड सेरेमनी' के प्रवेश द्वार से 'प्रकाशित गलियारे' से गुजरने के बाद, दर्शकों को लालटेन मछली और मैकेनिकल लालटेनों की परेड दिखाई देती है, जो उन्हें एक नया अनुभव प्रदान करती हैं। प्रदर्शनी क्षेत्र के प्रवेश और निकास पर गलियारे हैं जो 'जलीय दुनिया में प्रवेश' और 'जलीय दुनिया से निकास' का वातावरण बनाते हैं।

इस प्रोजेक्ट को अगस्त 2023 में ताइवान में पूरा किया गया था। पेंघु की भौगोलिक विशेषताओं और जलवायु को ध्यान में रखते हुए, लालटेनों को अधिक मोटी, जंग-रोधी और संक्षारण-प्रतिरोधी सामग्री से बनाया गया था। इस प्रोजेक्ट को 'ए' लाइटिंग प्रोजेक्ट्स और लाइट आर्ट डिजाइन अवार्ड 2024 में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: COSQUARE STUDIO
छवि के श्रेय: COSQUARE STUDIO
परियोजना टीम के सदस्य: MENG-HSIANG CHEN, WEN-CHUAN HUANG
परियोजना का नाम: Luminous Island
परियोजना का ग्राहक: COSQUARE Studio


Luminous Island IMG #2
Luminous Island IMG #3
Luminous Island IMG #4
Luminous Island IMG #5
Luminous Island IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें