प्यार की नदी को रोशन करें: काओसियंग संगीत केंद्र की रोशनी

काओसियंग शहर सरकार द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय प्रकाश योजना

काओसियंग शहर सरकार ने "प्यार की नदी" को रोशन करने के लिए एक अद्वितीय प्रकाश योजना तैयार की है, जिसमें कला, संगीत और स्थानीय संस्कृति को एक साथ लाने का प्रयास किया गया है।

2022 ताइवान लांटर्न त्योहार के अवसर पर, डिजाइन टीम ने "प्रकाश" की विशेषताओं का उपयोग करके इस सुंदर रत्न को प्रकाशित किया और प्रकाश के साथ जीवन्तता को संवेदनशील रूप से व्यक्त किया। काओसियंग संगीत केंद्र को 2021 के अंत में नदी के मुंह पर स्थापित किया गया था, और प्रकाश को प्यार की नदी के ऊपरी हिस्से से काओसियंग संगीत केंद्र तक फैलाया गया, जिससे काओसियंग के लोगों का उत्साह इकट्ठा होता है और वह काओसियंग संगीत केंद्र में संगठित होता है, और एक नदी को लांटर्न त्योहार की मुख्य प्रकाश बनाता है।

डिजाइन टीम ने एक ठंडे रंग के तापमान और रंगीन प्रकाश का उपयोग किया है जो भवन के रूप और भविष्य की दृष्टि की प्रतिध्वनि करता है। प्रदर्शनी को तीन खंडों में विभाजित किया गया है (METAFLOWS - प्रकाश द्वीप), जो लहरों की छाप की प्रतिध्वनि करता है; (महान टाइगर पुल), जो प्रकाश और दर्शकों के बीच की दूरी की चुनौती देता है; और (काओसियंग संगीत केंद्र), जो संगीत, प्रकाश, और प्यार की नदी के तट के दृश्य को सहजतापूर्वक जोड़ता है। डिजाइन टीम (प्रकाश) का उपयोग करती है ताकि काओसियंग संगीत केंद्र और प्यार की नदी के बेसिन को जोड़ सके और काओसियंग को रोशन कर सके।

प्यार की नदी के बे काओसियंग में एक गहरी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है। डिजाइन टीम प्रकाश को माध्यम के रूप में उपयोग करती है ताकि काओसियंग के समग्र पर्यटन विकास को आगे बढ़ाया जा सके। काओसियंग संगीत केंद्र, जो काओसियंग का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है, सभी प्रकाश प्रणालियों का केंद्रीय हिस्सा बनेगा। इसके अलावा, यह काओसियंग संगीत केंद्र और प्यार की नदी के बे को (प्रकाश) के साथ जोड़ता है, ताकि (एशिया नया खाड़ी क्षेत्र) और (प्यार की नदी का बेसिन) का एक लैंडमार्क बनाया जा सके।

प्रकाश को प्यार की नदी को रोशन करने में तीन खंड हैं। पहला है काओसियंग संगीत केंद्र की ध्वनि का प्रकाश। यह प्रकाश और संगीत को जोड़ता है, नदी के किनारे, समुद्र, और आकाश की ओर बढ़ता है। दूसरा है महान टाइगर पुल का पार-बंदरगाह प्रकाश, जो प्यार के जेट्टी से ग्लोरीयस जेट्टी तक जाता है, 400 मीटर की दूरी पार करता है ताकि दुनिया से जुड़ सके और हमारे शहर को देख सके। ग्यारह षड्भज इंस्टॉलेशन समुद्र के बीच में स्थित द्वीपों का प्रतीक हैं, और समुद्र पर 3,300 वर्ग मीटर की प्रकाश कला संस्थापनाएं बंदरगाह की नई शहरी संरचना की प्रतिबिंबित करती हैं।

प्यार की नदी का एक महान इतिहास है। साथ ही, काओसियंग पोर्ट के विकास ने काओसियंग के लोगों की दृष्टि को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले गया है और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि को काओसियंग में लाया है। "एशिया नया खाड़ी क्षेत्र" काओसियंग पोर्ट और प्यार की नदी के किनारे को जोड़ता है, ताकि यांचेंग जिला काओसियंग की समृद्ध और मानवीय विशेषताओं को संरक्षित करते हुए सफलतापूर्वक परिवर्तित और पुनर्निर्मित हो सके और एक महान नई दिखाई दे सके।

यह डिजाइन 2023 में A' प्रकाश परियोजनाओं और प्रकाश कला डिजाइन पुरस्कार में प्लैटिनम पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। प्लैटिनम A' डिजाइन पुरस्कार: विश्व-वर्ग, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों को मान्यता देते हैं, जो अतुलनीय पेशेवरता, प्रतिभा, और सामाजिक कल्याण में योगदान दिखाते हैं। ये पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kaohsiung City Government
छवि के श्रेय: Kaohsiung City Government
परियोजना टीम के सदस्य: LUMI Light Studio, FREES, UxU Studio, Unolai Lighting Design & Associates, JO-HIN CREATIVE CO., LTD.
परियोजना का नाम: Light Up the Love River Bay
परियोजना का ग्राहक: Kaohsiung City Government


Light Up the Love River Bay IMG #2
Light Up the Love River Bay IMG #3
Light Up the Love River Bay IMG #4
Light Up the Love River Bay IMG #5
Light Up the Love River Bay IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें