एस हाउस: आधुनिक डिजाइन की परिभाषा

गो फुजिता की कृति, जो निजता और सौंदर्य का संगम है

आशिया का एक निजी विला जो डिजाइन और नवाचार का अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत करता है।

जापान के ह्योगो प्रांत के आशिया में स्थित, एस हाउस एक तीन मंजिला कंक्रीट का घर है, जो अपने स्थान और डिजाइन के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। आस-पास की अपार्टमेंट इमारतों और व्यस्त सड़क के निकट होने के कारण, इसका डिजाइन दृष्टि और शोर से बचाव पर केंद्रित है। जापानी दृष्टिकोण को अपनाते हुए, यह डिजाइन अंदर और बाहर के बीच एक धुंधली सीमा बनाता है, जिसमें विभिन्न ऊंचाइयों की धीरे-धीरे उठती बाहरी दीवारें सीमाओं के रूप में काम करती हैं।

बाहरी दीवारों के बीच के अंतरालों से बने अर्ध-बाहरी मार्ग के साथ चलते हुए, बाहरी दुनिया की आवाजें धीरे-धीरे कम हो जाती हैं। प्रवेश द्वार में प्रवेश करते ही, आगंतुक को खुरदरी लेकिन सूक्ष्म तातामी-समाप्त दीवारों का सामना करना पड़ता है, जो समकालीन कला से सजी होती हैं और एक शांत स्थान बनाती हैं। परोक्ष प्रकाश द्वारा मार्गदर्शित सीढ़ियों को चढ़ने पर एक खुला रहने का क्षेत्र प्रकट होता है, जहाँ दोहरी ऊंचाई वाली खिड़कियों से आने वाली धूप टिन वॉलपेपर द्वारा नरमी से परावर्तित होती है और रहने की जगह के हर कोने में धीरे से फैल जाती है।

मोटी दीवारों के माध्यम से बनाए गए विशाल खुलने से बाहरी दुनिया के दृश्यों को स्क्रीन की तरह फ्रेम किया जाता है, जो समय और मौसमों में बदलाव के साथ दैनिक अनुभव में समृद्धि जोड़ते हैं। दिन भर के विस्तृत वातावरण से शाम के रहने वाले क्षेत्र में संक्रमण, जहाँ स्वादिष्ट कलाकृतियों और आधुनिक फर्नीचर से सजाया गया है, एक मनमोहक और सम्मोहक स्थान बनाता है। इंटीरियर और एक्सटीरियर, गति और स्थिरता, यिन और यांग के तत्वों को पूरी तरह से अलग करने के बजाय, डिजाइन सीमाओं को धुंधला करता है, जिससे व्याख्या के लिए जगह के साथ एक स्थान बनता है, जिससे एक समृद्ध और भावपूर्ण वातावरण बनता है।

एस हाउस को 2024 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर से सम्मानित किया गया। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड उन शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का परिचय देते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य को प्रेरित करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: GO FUJITA
छवि के श्रेय: GO FUJITA
परियोजना टीम के सदस्य: GO FUJITA
परियोजना का नाम: S House
परियोजना का ग्राहक: GO FUJITA


S House IMG #2
S House IMG #3
S House IMG #4
S House IMG #5
S House IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें