ग्रीनफन: डिजिटल गार्डनिंग के जरिए पर्यावरण जागरूकता

जिंगचेंग झू की नवीनता से परिचय

पौधों की रक्षा की ओर एक कदम

विश्वभर में लगभग 39,500 पौधे की प्रजातियां संकटग्रस्त या खतरे में हैं, जैसा कि 2021 में अंतर्राष्ट्रीय संघ के लिए संरक्षण प्रकृति (IUCN) रेड लिस्ट द्वारा वर्गीकृत किया गया है। पौधों की इस हानि और उनके विलुप्त होने का खतरा अनेक कारणों से होता है, जिसमें मानवीय गतिविधियां, आवास विनाश, जलवायु परिवर्तन और अवैध संग्रहण शामिल हैं। इसलिए, पौधों की सुरक्षा हमारे दैनिक जीवन में जागरूकता बढ़ाने से शुरू होती है। साथ ही, कई लोग अपने आसपास के पौधों के बारे में जानना चाहते हैं लेकिन उनके पास इसका उचित तरीका नहीं होता।

ग्रीनफन एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन है जो पर्यावरणीय जागरूकता और पौधों की देखभाल को आकर्षक तरीकों से बढ़ावा देता है। उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन की मदद से वास्तविक दुनिया में पौधों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें डिजिटल गार्डन में उगा सकते हैं! इसके अलावा, वे प्रकृति की खोज के लिए प्रकृति इवेंट्स में दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं। इन गतिविधियों से पर्याप्त क्रेडिट जमा करके, वे वास्तविक पौधों की खरीद पर छूट पाने के योग्य बन सकते हैं।

एआर प्रौद्योगिकी का उपयोग पौधों की सटीक पहचान में मदद कर सकता है और वर्चुअल जानवरों को जोड़कर पौधों का वर्णन कर सकता है। एआर प्रौद्योगिकी के माध्यम से, उपयोगकर्ता पौधों के चार मौसमों में होने वाले परिवर्तनों को देख सकते हैं, जिससे इंटरैक्शन बढ़ता है। इस बीच, जीपीएस प्रौद्योगिकी आसपास के गोद लेने योग्य पौधों की स्थिति का पता लगा सकती है।

इस एप्लिकेशन का संचालन प्रक्रिया बहुत ही उपयोगकर्ता-अनुकूल है, जैसे ही उपयोगकर्ता एक खाता पंजीकृत करते हैं, वे अपने पड़ोस में पौधों की पहचान कर सकते हैं और मोबाइल फोन में अपने डिजिटल पौधे गोद ले सकते हैं। साथ ही, वे अपने दोस्तों के खातों को भरकर उन्हें गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के बगीचे का दौरा कर सकते हैं और पौधों के आदान-प्रदान के लिए पूछ सकते हैं। अंत में, उन्होंने इन क्रियाओं के लिए अर्जित अंकों का उपयोग वास्तविक पौधों की खरीद पर छूट पाने के लिए किया।

इस डिजाइन की अवधारणा अप्रैल 2018 में लफबरो, यू.के. में शुरू हुई थी और अब तक निरंतर उन्नति की जा रही है। व्यवहार मानचित्रों का उपयोग करके, जो स्पष्ट रूप से देखने योग्य विशेषताओं, गतिविधियों, और पर्यावरणीय संदर्भ के विवरणों का दस्तावेजीकरण करते हैं, हम प्रतिभागियों और उनके आसपास के पौधों के बीच संवाद को देख सकते हैं। इसके अलावा, विभिन्न लोगों के सर्वेक्षणों के रिकॉर्ड के माध्यम से, हम यह पता लगा सकते हैं कि क्या प्रतिभागियों को आकर्षित करता है।

इस डिजाइन को 2024 में ए' मोबाइल टेक्नोलॉजीज, एप्लिकेशन्स और सॉफ्टवेयर डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड: यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के योगदान में मदद करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Xingcheng Zhu
छवि के श्रेय: All images are credited by the designer Xingcheng Zhu.
परियोजना टीम के सदस्य: Xingcheng Zhu
परियोजना का नाम: Greenfun
परियोजना का ग्राहक: XC Studio


Greenfun IMG #2
Greenfun IMG #3
Greenfun IMG #4
Greenfun IMG #5
Greenfun IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें