बैंकॉक: थाई मंदिर वास्तुकला से प्रेरित पेंडेंट लैंप

एलेक्सी डेनिलिन द्वारा डिजाइन की गई अनूठी प्रकाश व्यवस्था

प्राचीन थाई मंदिरों की वास्तुकला से उद्भूत एक नवीन प्रकाश संग्रह

बैंकॉक संग्रह की रचना में प्राचीन थाई मंदिरों की वास्तुकला, जिसे 'वाट' कहा जाता है, के दर्शन और बौद्ध ब्रह्मांड के सिद्धांतों का प्रतिबिंब देखा जा सकता है। इन मंदिरों की बहुस्तरीय संरचना में प्रत्येक स्तर के बीच विशेष अंतराल होते हैं जो प्रकाश की खिड़कियों का काम करते हैं और मंदिर के केंद्र को प्रकाश से भर देते हैं। इसी बहुस्तरीय डिजाइन के सिद्धांतों का उपयोग करके इस संग्रह की रचना की गई है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता यह है कि इसमें थाई वास्तुकला की बहुस्तरीय डिजाइन को आधार बनाया गया है, जिसके कारण ये लैंप दो या तीन कांच के तत्वों से बने होते हैं। बैंकॉक के 'एमराल्ड बुद्ध' मंदिर की सिल्हूट को इन लैंपों के लिए आधार बनाया गया है, लेकिन इसे अधिक संक्षिप्त और समकालीन रूपों में स्टाइल किया गया है। इस तरह से लैंप पूरी तरह से प्रकाश प्रवाह से प्रकाशित होते हैं, जैसे कि थाई मंदिरों का आंतरिक भाग।

इस डिजाइन को बनाने के लिए जब सामग्री का चयन किया गया, तो थाई वास्तुकला की सामग्रियों का विश्लेषण किया गया। मंदिरों की बाहरी सतह अक्सर चमकदार सोने से ढकी होती है, जिससे प्रकाश और चमक का एक दिलचस्प खेल देखने को मिलता है। इसीलिए चमकदार रंगीन कांच का चयन किया गया। इस तरह से लैंप सभी ओर से उज्ज्वल प्रतिबिंबों से ढके होते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत अप्रैल 2022 में मॉस्को में हुई और अगस्त 2022 में मॉस्को में समाप्त हुई, और इसे सितंबर 2022 में इंटरलाइट रूस 2022 में प्रदर्शित किया गया। इस डिजाइन को 2024 में 'ए' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिजाइन अवार्ड में गोल्डन पुरस्कार मिला है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Alexey Danilin
छवि के श्रेय: Image #1: Maytoni brand photographer Pavel Dunaev, 2023, Image #2: Maytoni brand photographer Pavel Dunaev, 2023, Image #3: Maytoni brand photographer Pavel Dunaev, 2023, Image #4: Maytoni brand photographer Pavel Dunaev, 2023, Image #5: Maytoni brand photographer Pavel Dunaev, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Lead designer: Alexey Danilin, Engineer: Nikita Morozov, Product manager: Elena Slivka, Assistant product manager: Anastasia Orlova.
परियोजना का नाम: Bangkok
परियोजना का ग्राहक: Maytoni


Bangkok IMG #2
Bangkok IMG #3
Bangkok IMG #4
Bangkok IMG #5
Bangkok IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें