2D लालटेन: एक अद्वितीय और उच्च प्रौद्योगिकी उपकरण

शहरी जीवनशैली को बदलने का एक नया तरीका

बियांका त्रेसोल्डी द्वारा डिज़ाइन किए गए 2D लालटेन ने शहरी जीवनशैली को एक नया रूप दिया है। इस उच्च प्रौद्योगिकी उपकरण ने शहरी आलोकन को एक नया आयाम दिया है।

बियांका त्रेसोल्डी ने हमेशा सोचा है कि दृश्य को कम करने से किसी चीज को दिखाने का एक अच्छा तरीका होता है। वस्तुओं से भरी दुनिया में, उन्हें यह आवश्यकताओं के बारे में सोचने की आवश्यकता होती है। उन्होंने एक असामान्य लालटेन का विचार साझा किया, जो एक बहुत छोटा लेकिन उच्च प्रौद्योगिकी उपकरण है। उनका शहरी लालटेन परियोजना एक काम पर आधारित थी जिसने उन्हें एक पतले आकार को उत्पन्न करने के लिए अन्वेषण करने की प्रेरणा दी, जो असाधारण हल्कापन व्यक्त करता है। नवीनीकरण का अर्थ है कि मौजूदा चीजों को नए रूपों में मिलाना, कुछ ऐसा बनाना जो पहले नहीं था।

2D शहरी लालटेन के केवल दो आयाम हैं, इसकी कोई गहराई नहीं है, यह केवल एक समतल सतह पर विकसित होता है, जैसे कि यह आकाश में लिखी गई एक चित्र हो। इसका आकार दृश्यमान और अदृश्य होता है, आश्रित होता है कि डिजाइनर इसे स्थान में कैसे शामिल करता है। एक तत्व जो अपनी उपस्थिति को केवल उस समय प्रकट करता है जब यह प्रकाशित होता है, शहरी प्रसंग में स्वयं को सूक्ष्मता से एकीकृत करता है।

लालटेन को ठंडे गैल्वेनाइज्ड स्टील, 2mm में बनाया गया है, जो, पाउडर कोटेड होता है ताकि इसे संक्षोभ से बचाया जा सके। एल्युमिनियम में ऑप्टिकल हिस्सा एलईडी कॉब्स को सही गर्मी विसर्जन की गारंटी देता है। सिलिकॉन लेंस आपको लालटेन को विभिन्न ऑप्टिक्स के साथ सुसज्जित करने की अनुमति देता है। एक अंतिम प्रिज्मात्मक ग्लास चकाचौंध घटाकर दृश्य सुविधा को बढ़ाती है।

2D एक लालटेन है जो शहरी सार्वजनिक स्थलों को प्रकाशित करता है। शहरी लालटेन अपनी पारदर्शिता और दुर्बल और लंबे आकार के साथ ऐतिहासिक शहरों के प्रसंग में फिट होता है बिना उन्हें बहुत अधिक विशेषताओं के साथ। यदि आप इसे एक भवन के सामने रखते हैं तो आपको इसकी रूपरेखा दिखाई देती है लेकिन यदि आप इसे साइडवेज़ रखते हैं तो आपको केवल एक लंबवत रेखा दिखाई देती है; यह विशेषता इसे लगभग अदृश्य बनाती है। 2D का प्रकाश बहुत महत्वपूर्ण है, विभिन्न ऑप्टिक्स और शक्तियाँ विभिन्न क्षेत्रों को प्रकाशित करने की अनुमति देती हैं। दृश्य सुविधा परियोजना के विकास में एक प्राथमिकता थी।

यह परियोजना 2013 में शुरू हुई और मई 2020 में समाप्त हुई। यह वह अंतिम सरलीकरण है जो उन्होंने कुछ सार्वजनिक कार्यों के लिए डिज़ाइन किए गए लालटेन की एक श्रृंखला का है। शहरी लालटेन ने हमेशा उन्हें मोहित किया है, वे स्थलों की पहचान को बताते हैं; लालटेन स्थलों को विशेषताओं के साथ देते हैं। 2018 में उन्होंने इसे एक छोटे शहर गोज़ानो (NO) इटली के लिए आलोकन परियोजना में शामिल किया, अप्रैल 2020 में उन्होंने पेटेंट बनाया और मई 2020 में।

बियांका त्रेसोल्डी एक आलोकन डिजाइनर हैं जो शहरी स्थलों के लिए प्रकाश डिज़ाइन करती हैं। बाजार में समकालीन और शैलीश लालटेन हैं जो नवीनतम हैं वे ऐतिहासिक नकली हैं। 2018 में गोज़ानो के नगरपालिका ने उन्हें ऐतिहासिक केंद्र को जलाने का आदेश दिया। ऐतिहासिक भवनों की सरकारी विभाग ने मॉडर्न दीपकों को नहीं चाहा इसलिए उन्होंने 2D लालटेन का प्रस्ताव दिया, जिसे 2013 में डिज़ाइन किया गया था। इसका डिज़ाइन पुराने लालटेन को याद दिलाता है जबकि यह अपने समकालीन को घोषित करता है। ऐतिहासिक विभाग ने इसे मंजूरी दी; घोषणा करते हुए कि: "2D ने गोज़ानो स्थल को पहचान दी है"

रचनात्मक चुनौती यह थी कि इतने छोटे आकार में, केवल 160mm व्यास में, एक उच्च प्रौद्योगिकी ऑप्टिकल इकाई को सम्मिलित करने में सक्षम होना, जो अधिकतम 8m की ऊंचाई तक के बहुत बड़े क्षेत्रों को प्रकाशित कर सकती है।

2D शहरी लालटेन के केवल दो आयाम हैं, इसकी कोई गहराई नहीं है, यह केवल एक समतल सतह पर विकसित होता है, जैसे कि यह आकाश में लिखी गई एक चित्र हो। इसका आकार दृश्यमान और अदृश्य होता है, आश्रित होता है कि डिजाइनर इसे स्थान में कैसे शामिल करता है। एक तत्व जो अपनी उपस्थिति को केवल उस समय प्रकट करता है जब यह प्रकाशित होता है, शहरी प्रसंग में स्वयं को सूक्ष्मता से एकीकृत करता है। शहरी लालटेन शहरों को पहचान देने में योगदान देते हैं, वे संकेत हैं जो सांस्कृतिक स्मृति की संस्कृति में छाप छोड़ते हैं, शहरी जीवन की कथा का हिस्सा बन जाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Bianca Tresoldi
छवि के श्रेय: image #1 Photographer and illustrator Lorenzo Piovella image #2 Photographer and illustrator Lorenzo Piovella image #3 Photographer and illustrator Lorenzo Piovella image #4 Photographer and illustrator Lorenzo Piovella imege #5 Photographer and illustrator Lorenzo Piovella
परियोजना टीम के सदस्य: Bianca Tresoldi
परियोजना का नाम: 2D Lantern
परियोजना का ग्राहक: Bianca Tresoldi


2D Lantern IMG #2
2D Lantern IMG #3
2D Lantern IMG #4
2D Lantern IMG #5
2D Lantern IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें