गोल्डरिफाई: थाई संस्कृति से प्रेरित एक अनूठा झूमर

विट्टावत अर्चनाइनंत द्वारा डिजाइन की गई व्यक्तिगत झूमर कृति

गोल्डरिफाई झूमर: थाई संस्कृति और विश्वासों का आधुनिक प्रतिबिंब

गोल्डरिफाई झूमर थाई संस्कृति से प्रेरित है, जहां बौद्ध धर्मावलंबी बुद्ध की प्रतिमा पर सोने की पत्ती चढ़ाते हैं, यह मानते हुए कि यह उनकी शोभा, गरिमा और भाग्य को बढ़ाता है। इस प्रेरणा से उत्पन्न होकर, इस झूमर में भावनात्मक और सांस्कृतिक मूल्यों को कार्यात्मकता और विलासिता पर प्राथमिकता दी गई है। इसका आकार स्वयं थाई संस्कृति में सोने की पत्ती चढ़ाने की तकनीक को दर्शाता है और मालिक के भाग्य को बढ़ाने के विश्वास से जुड़ने का प्रयास करता है।

गोल्डरिफाई झूमर अपनी डिजाइन में विश्वास और भौतिक सौंदर्य के बीच समझौता करता है। यह व्यक्तिगत आकार और पैटर्न को दिए गए भाग्यशाली नंबर के अनुसार समायोजित करने और स्क्रिप्ट द्वारा अनोखे पैटर्न उत्पन्न करने की अनुमति देता है। इसके ग्लास मॉड्यूल को हस्तनिर्मित और फूंकने की तकनीकों से बनाया गया है, जिसे 3D मॉडल द्वारा निर्देशित किया जाता है, ताकि प्राकृतिक और कम औद्योगिक पर्यावरण बनाया जा सके।

गोल्डरिफाई की डिजाइन प्रक्रिया में, एक पायथन स्क्रिप्ट का उपयोग करके अनंत और अद्वितीय पैटर्न उत्पन्न किए जाते हैं, जो दिए गए नंबर के अनुसार बदलते हैं। इस झूमर के ग्लास मॉड्यूल का आकार 70mm x 70mm है, जिसे दी गई जगह के अनुसार विभिन्न आकारों, आकृतियों और पैटर्नों में बदला जा सकता है।

गोल्डरिफाई झूमर का संचालन इसके हल्के वजन वाले सोने की पत्ती के आकार के ग्लास मॉड्यूल से होता है, जिसे बिना किसी सहायता के छत पर लगाया जा सकता है। चूंकि गोल्डरिफाई को स्वतंत्र रूप से स्थापित किया जा सकता है, इसलिए किसी भी स्थान पर उपयुक्त आकार को पुनः सृजित करने की संभावना व्यापक है, जबकि पैटर्न भी क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से व्यवस्थित किए जा सकते हैं।

इस झूमर की डिजाइन परियोजना मार्च 2022 में थाईलैंड में शुरू की गई थी। यह डिजाइन यूरोप में शुरू हुए झूमरों से अलग है, जो एशियाई संदर्भ, वास्तुकला और संस्कृति के अनुरूप है। ग्राहकों के साथ साक्षात्कार से हमें यह समझने का अवसर मिला कि बौद्ध देश के दृष्टिकोण से, झूमर जैसी महत्वपूर्ण वस्तु को केवल रूपरेखा ही नहीं बल्कि इसके पीछे की कहानी और विश्वास भी पूर्ण करने चाहिए।

गोल्डरिफाई एक व्यक्तिगत झूमर है जो एशियाई विश्वासों और संस्कृति को प्रतिबिंबित करता है और प्रत्येक व्यक्तिगत प्राथमिकता के दिए गए भाग्यशाली नंबरों द्वारा उत्पन्न अनोखे पुनर्व्यवस्थित पैटर्न को दर्शाता है। हस्तनिर्मित ग्लास का उपयोग करते हुए, जो सोने की पत्ती के आकार में डिजाइन किया गया है, सममित फिर भी गतिशील और प्राकृतिक दृश्य संबंध स्थापित करना है, जो सरल ग्लास के रूप में, किसी भी आकार पर पैटर्न को आसानी से और लचीले ढंग से व्यवस्थित करने की अनुमति देता है।

इस डिजाइन को 2024 में A' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन की प्रामाणिकता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: vittawat archanainant
छवि के श्रेय: Vittawat Archanainant
परियोजना टीम के सदस्य: Designer : Vittawat Archanainant Project manager : Niti Potitatkul
परियोजना का नाम: Goldrify
परियोजना का ग्राहक: ANDWHITESTUDIO


Goldrify IMG #2
Goldrify IMG #3
Goldrify IMG #4
Goldrify IMG #5
Goldrify IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें