मी युग: कला देको से प्रेरित आधुनिक आभूषण संग्रह

कैसु तुल्लिनेन की अनूठी शिल्पकला

20वीं सदी की पहली छमाही की शैली से प्रेरित, 'मी युग' आभूषण संग्रह एक विशिष्ट कलात्मक अभिव्यक्ति है।

डिजाइनर कैसु तुल्लिनेन ने 'मी युग' (Mea Era) नामक इस आभूषण संग्रह को अपने लिए एक डिजाइन युग के रूप में परिभाषित किया है। आर्ट देको शैली की विशेषताओं से प्रेरित होकर, इस संग्रह में इनेमलिंग और स्टोन सेटिंग जैसी दो सजावटी तकनीकों का संयोजन किया गया है। डिजाइन किए गए पैटर्न, अंगूठी के फ्रेम का आकार और पन्ना रंग के इस्तेमाल से आर्ट देको का आभास होता है, परंतु एक आधुनिक मोड़ के साथ।

इस आभूषण संग्रह की अनोखी विशेषता इसकी इनेमलिंग है, जिसमें एक गोलाकार प्रभाव पैदा किया गया है। इनेमलिंग में इस प्रकार का प्रभाव उत्पन्न करना चुनौतीपूर्ण है, जिसमें सही मात्रा में इनेमल और सही तापमान पर फायरिंग से यह दीर्घकालिक बनता है।

इस डिजाइन को वास्तविकता में उतारने के लिए चांदी के टुकड़ों को कास्टिंग के माध्यम से बनाया गया है और अंगूठी को आवश्यक आकार में ढाला गया है। इनेमलिंग के लिए दो परतों का इस्तेमाल किया गया है, पहली परत में फ्लक्स और दूसरी परत में पन्ना रंग का इनेमल है। पत्थरों को अंत में हाथ से उकेरकर जड़ा जाता है।

डिजाइनिंग की प्रक्रिया में 'मी युग' आभूषण संग्रह का निर्माण 2017-2018 के एक स्केच ए डे प्रोजेक्ट से शुरू हुआ। विजुअल डायरी से एक स्केच का चयन करके इसका विकास किया गया और यह अंगूठी 'मी युग' का पहला संस्करण बनी। 2019 में मियामी, यूएसए में आर्ट देको जिले की यात्रा के बाद, इस अंगूठी के आगे विकास की प्रेरणा मिली। 2022 में इस संग्रह का विकास, परीक्षण और समापन हुआ और यह फिनलैंड में वर्ष 2023 के आभूषण प्रतियोगिता में भाग लिया। 'मी युग' फाइनलिस्ट संग्रहों में से एक था।

इस आभूषण संग्रह की चुनौतियों में सबसे कठिन भाग इनेमलिंग था। कांच का यह संयोजन कभी-कभी अप्रत्याशित होता है। कई वर्षों के अनुभव के बावजूद, हर नई इनेमलिंग ज्वेलरी बनाने पर नया सीखने को मिलता है। इनेमलिंग की कठिनाई इसके ग्लास कंपाउंड होने में है, जो टूट सकता है और रंग डिजाइन की अपेक्षाओं से भिन्न हो सकते हैं। इसलिए टिकाऊ परिणाम प्राप्त करने के लिए रंगों और तकनीकी परीक्षणों की आवश्यकता होती है।

अंत में, 'मी युग' आभूषण संग्रह आर्ट देको युग की शैली, इनेमलिंग और पत्थर की सेटिंग्स की प्रेरणा को सम्मिलित करते हुए एक आधुनिक और विशिष्ट हस्तनिर्मित आभूषण संग्रह है, जिसे रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। डिजाइन किए गए पैटर्न को गोलाकार प्रभाव वाली इनेमलिंग के साथ संयोजित किया गया है। इनेमलिंग का विलासितापूर्ण पन्ना रंग आर्ट देको शैली का वातावरण बनाता है। पैटर्न के मध्य में, पत्थरों के फैसेट्स इनेमलिंग के गोल हरे आकारों के विपरीत चमकते हैं। अंगूठी का फ्रेम अपने फैसेट्स के साथ इनेमलिंग वाले शीर्ष की ओर है, जो एक असामान्य अंगूठी फ्रेम बनाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kaisu Tullinen
छवि के श्रेय: Main image: Ellina Noronen, Competition finalist-Mea Era, 2022 Optional image 1: Visual RAMA, Mea Era -earrings, 2022 Optinal inage 2: Visual RAMA, Mea Era -ring, 2022 Optinal image 3: Kaisu Tullinen, Mea Era -ring, 2022 Optional image 4: Ellina Noronen, Competition finalist-Mea Era, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Kaisu Tullinen
परियोजना का नाम: Mea Era
परियोजना का ग्राहक: Kaiku Koru


Mea Era IMG #2
Mea Era IMG #3
Mea Era IMG #4
Mea Era IMG #5
Mea Era IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें