अलीरेजा मेराती द्वारा डिज़ाइन की गई एकता अंगूठी

डी स्टाइल आंदोलन से प्रेरित एक अद्वितीय और आकर्षक आभूषण

अलीरेजा मेराती द्वारा डिज़ाइन की गई यह एकता अंगूठी, बुनियादी दृश्य तत्वों का उपयोग करती है और ज्योमेट्री के माध्यम से एक साधारण अमूर्त संरचना बनाती है।

अलीरेजा मेराती ने इस अंगूठी को डिज़ाइन करते समय 1917 में स्थापित डी स्टाइल आंदोलन से प्रेरणा ली। उन्होंने आयतों और बेलनों जैसे बुनियादी आकृतियों का उपयोग किया और ज्योमेट्री के माध्यम से एक साधारण अमूर्त संरचना बनाई। विभिन्न आकारों की कई आयतें दोहराई और सामंजस्यपूर्ण ढंग से व्यवस्थित की गईं, जिसमें से कुछ को खोखला और कुछ को भरा अर्थात भरा हुआ विन्यासित किया गया। इससे एक तालमेल की पैटर्न बनती है जो गति की भावना उत्पन्न करती है और दर्शकों की दृष्टि को अनुसरण करने का मार्ग प्रदान करती है।

एकता अंगूठी एक लंबी उंगली फैशन अंगूठी है जिसे फैशन या स्टाइलिंग उद्देश्यों के लिए पहना जाता है, और इसका लंबा, पूर्ण चेहरा आकार आकर्षक हो सकता है। इस परियोजना को 3D मैट्रिक्स कार्यक्रम में डिज़ाइन और विकसित किया गया था। पहले, एक 3d मॉडल बनाया गया था और इसे प्रोजेक्ट वैक्स 3D प्रिंटर को भेजा गया था, फिर एक प्रोटोटाइप वैक्स के साथ प्रिंट किया गया था। प्रोटोटाइप के आकार और दृश्य पहलुओं की जांच के बाद, एक प्लास्टर का सांचा बनाया गया था, और उसके बाद, अंगूठी को ढला गया था।

एकता अंगूठी पीले सोने (18k) से बनी है और इसका कुल वजन 7.95 ग्राम है, लंबाई 20.80 x चौड़ाई 18.76 मिमी। इसे अंगूठी, एकता अंगूठी, सोना, आभूषण, सादगी, आभूषण डिज़ाइन, अमूर्त कला, नव-प्लास्टिसिज़्म आदि कीवर्ड्स के साथ टैग किया गया है। यह एक महिला की फैशन अंगूठी है जिसे डिसेंबर 2019 में तेहरान/ईरान में डिज़ाइन किया गया था।

नव प्लास्टिसिज़्म ने रंग, रेखा, और आकार जैसे सबसे मूलभूत तत्वों पर भरोसा किया, मात्र उनकी शुद्धतम, सबसे मूलभूत स्थिति में यूनिवर्सल और परम सत्यों को व्यक्त करने के लिए, अर्थात कला को शुद्ध घटकों में कम करने के लिए। मुख्य चुनौती यह थी कि सादगी को बनाए रखें और डिज़ाइन पर अधिक न दें, यह कुछ ऐसी चीज़ थी जिससे मैं सामान्यतया संघर्ष करता था।

एकता अंगूठी का निर्माता, जो 1917 में स्थापित डी स्टाइल आंदोलन से प्रेरित हुआ था, चाहता था कि साधारण ज्योमेट्रिक आकारों जैसे कि आयतें और बेलनों का उपयोग करके एक अमूर्त संरचना बनाई जाए जो सीधी और सामंजस्यपूर्ण हो। विभिन्न आकारों की कई आयतों की पुनरावृत्ति और व्यवस्थापन, जिनमें से कुछ को खोखला और कुछ को भरा होने के लिए सेट किया गया, एक तालमेल की पैटर्न उत्पन्न करेगी, एक गति की भावना उत्पन्न करेगी, और दर्शक की दृष्टि के लिए एक पथ प्रदान करेगी। इस डिज़ाइन को 2023 में A' आभूषण, चश्मा और घड़ी डिज़ाइन पुरस्कार में कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Alireza Merati
छवि के श्रेय: Alireza Merati, unity, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Alireza Merati
परियोजना का नाम: Unity
परियोजना का ग्राहक: Alireza Merati


Unity  IMG #2
Unity  IMG #3
Unity  IMG #4
Unity  IMG #5
Unity  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें