अद्वितीय और बहुमुखी क्लिप कुर्सी: एक आधुनिक और कलात्मक डिजाइन

मेइकिंग टियान द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और बहुमुखी कुर्सी

क्लिप कुर्सी एक बहुमुखी सीटिंग विकल्प है जो सहजतापूर्वक बाहरी से आंतरिक पर्यावरणों में संक्रमण करती है। इस कुर्सी का डिजाइन एक पेपर क्लिप की तरह होता है, जिससे इसे एक खेलने और मनोहारी शास्त्रीय भाव प्राप्त होता है।

कुर्सी में एक अद्वितीय क्लिप जैसी संरचना होती है जो उपयोगकर्ता के वजन के अनुसार गतिशील रूप से समायोजित होती है, जिसका परिणामस्वरूप एक बेहतर बैठने का अनुभव होता है। सीट की वक्रीय मेटल छड़ चतुराई से एक लूप बनाती है, जो छोटी वस्तुओं के लिए एक सुविधाजनक संग्रहण विकल्प प्रदान करती है।

इस डिजाइन की उत्पादन प्रक्रिया में चार चरण शामिल होते हैं: मेटल पाइप को मोड़ना, वेल्डिंग, बालु विस्फोटन, और पाउडर कोटिंग। इसकी सरलता के बावजूद, ये चरण एक दृष्टिगोचर फर्नीचर टुकड़ा उत्पन्न करते हैं जो एक कलात्मक उपस्थिति और अपेक्षाकृत कम उत्पादन लागत और कठिनाई का गर्व करता है। इसके अलावा, पुनर्चक्रण प्रक्रिया को काफी सरल बनाया गया है, कुर्सी के डिजाइन में केवल एक सामग्री का उपयोग किया जाता है।

डिमेंशन: 29''W x 28.5''L x 34.5''H

एक लाउंज कुर्सी बाहरी और आंतरिक स्थानों दोनों में अच्छी तरह से फिट होती है। यह एक आरामदायक सीट के रूप में कार्य करते हुए, यह उपयोगकर्ता के घर में एक सजावटी टुकड़ा के रूप में भी कार्य कर सकती है।

डिजाइन प्रक्रिया के दौरान, मेरा मुख्य विचार यह था कि फर्नीचर को कैसे अधिक खेलने योग्य बनाया जा सके। पारंपरिक आउटडोर कुर्सियों और दैनिक जीवन में पाए जाने वाले रोजमर्रा के वस्तुओं के आकारों से प्रेरणा लेते हुए, मैंने एक रूप बनाया जो सुरुचिपूर्णता और मनोहारीता के बीच संतुलन स्थापित करता है। उत्पन्न डिजाइन संवेदनशील और सूक्ष्म दिखाई देता है, फिर भी खेलने और हल्केपन का अनुभव होता है।

अंतिम प्रोटोटाइप बनाते समय, पीठ के हिस्से और सीट के हिस्से के लिए स्टील छड़ों के मोड़ने के कोण और लंबाई को सही रूप से निर्धारित करना साबित हुआ। गणनाएं कंप्यूटर सिमुलेशन के साथ ठीक से मेल नहीं खाती थीं, जिससे समायोजनों को एक महत्वपूर्ण बाधा बनाना पड़ा।

क्लिप कुर्सी एक बहुमुखी सीटिंग विकल्प है जो सहजतापूर्वक बाहरी से आंतरिक पर्यावरणों में संक्रमण करती है। इसका डिजाइन एक पेपर क्लिप से प्रेरणा लेता है, जिससे इसे एक मनोहारी और कल्पनाशील आकर्षण प्राप्त होता है। कुर्सी का विशिष्ट क्लिप-आकार संरचना उपयोगकर्ता के शरीर के वजन के अनुसार तरलतापूर्वक समायोजित होती है, जिससे एक बेहतर बैठने का अनुभव प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त, सीट की वक्रीय मेटल छड़ चतुराई से एक लूप बनाती है, जिसे छोटी वस्तुओं को सुविधाजनक रूप से संग्रहित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

यह डिजाइन 2023 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Meiqing Tian
छवि के श्रेय: All credits: Meiqing Tian
परियोजना टीम के सदस्य: Meiqing Tian
परियोजना का नाम: Clip
परियोजना का ग्राहक: Meiqing Tian


Clip IMG #2
Clip IMG #3
Clip IMG #4
Clip IMG #5
Clip IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें