जयपुर संग्रह: भारतीय शिल्प और समकालीन डिजाइन का अद्वितीय मिलन

सोनल तुली द्वारा रचित जयपुर संग्रह: शिल्प और डिजाइन की अद्वितीय संवाद

जयपुर संग्रह, विदिन द्वारा एक डिजाइन गाथा, भारत के गुलाबी शहर की अनकही कहानी है। यह शहर की आत्मा और धरोहर का जश्न मनाता है, इसके स्थापत्य और नीली मिट्टी की कला - जयपुर की पारंपरिक शिल्प से प्रेरणा लेता है।

जयपुर संग्रह के सात टुकड़े संस्कृतिसम्पन्न शहर की एक दिलचस्प प्रतिबिंब हैं। शानदार शहर पैलेस के रूपों और नीली मिट्टी की पारंपरिक कला के रंग और मोटिफ की सारांश लेते हुए, यह संग्रह परंपरा और आधुनिकता का शानदार संगम है। हाथ से बनाए गए, प्रत्येक टुकड़ा भारत में बनाया गया है और सम्पूर्णता के लिए समाप्त किया गया है। जयपुर एक कला का काम है, एक संग्रहकर्ता का स्वप्न।

श्वेत संगमरमर की शुद्धता और लापिस लाजुली की सुंदर नीली भारत की असाधारण और अनन्त शिल्पों - पत्थर की इनले और पत्थर के ओवरले के साथ एक साथ आती हैं। पत्थर की इनले भारत की एक पारंपरिक शिल्प है, जिसमें कोमल कीमती पत्थरों को आधार पत्थर में डालकर एक पैटर्न बनाया जाता है। पत्थर के ओवरले, दूसरी ओर, पत्थर के टुकड़ों का उपयोग करते हैं जो किसी भी सतह पर चिपकाए जाते हैं ताकि पैटर्न बनाए जा सकें। इन दोनों शिल्पों की आवश्यकता होती है विशेषज्ञ हाथ कौशल की, जो मास्टर शिल्पकारों की पीढ़ियों की धरोहर है।

सभी जयपुर संग्रह के टुकड़े, एक प्रवेश मार्ग, फॉयर स्थल या किसी अन्य आलीशान स्थल को सुधारने के लिए उपयोग की जाने वाली कला की टुकड़े के रूप में डिज़ाइन किए गए हैं। ये कला की टुकड़े अपने-अपने तरीके से बातचीत करते हैं।

जयपुर साइडबोर्ड एक झलक देता है जब कोई शटर के अंदर झांकता है, जयपुर के गुलाबी बालुआ पत्थर की याद दिलाता है। जयपुर झूमर और पेंडेंट, जब प्रकाशित होते हैं, तो चमकते हुए श्वेत संगमरमर पर लापिस लाजुली के साथ तैयार किए गए पारंपरिक पैटर्न को जीवंत कर देते हैं। जयपुर दर्पण के पीछे प्रकाश वाले नॉब का विकल्प भी आता है। इसके अलावा, जयपुर साइडबोर्ड को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि इसे विघटित किया जा सकता है और प्रत्येक पैर को शीर्ष पर जोड़ा और ठीक किया जा सकता है।

यह परियोजना 2020 के जून में दिल्ली में शुरू हुई और 2021 के अप्रैल में दिल्ली में समाप्त हुई और इसे मई 2021 में इंडिया डिजाइन आईडी में प्रदर्शित किया गया था। जयपुर संग्रह के लिए अनुसंधान की शुरुआत जयपुर की एक क्षेत्रीय यात्रा थी, ताकि हम संदर्भ और इसकी सच्ची आत्मा को सांस ले सकें। जीवंत संस्कृति के पास बहुत कुछ प्रदान करने के लिए है और लक्ष्य था कि इसे सीधे अनुभव किया जाए।

इस डिजाइन को 2023 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्वर्ण ए' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देते हैं, अपनी असाधारण उत्कृष्टता के साथ और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Sonal Tuli And Manoj Tuli
छवि के श्रेय: Image #1 : 3D Visualiser Sushant Verma, 2022. Image #2 : 3D Visualiser Sushant Verma, 2022. Image #3 : Photographer Sohel Ahmed, 2022. Image #4 : Photographer Sohel Ahmed, 2022. Image #5 : Photographer Sohel Ahmed, 2022. Video Credits : Videographer and Editor : Raoul Tandon, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Sonal Tuli Sanjana Dawani
परियोजना का नाम: Jaipur
परियोजना का ग्राहक: Sonal Tuli And Manoj Tuli


Jaipur IMG #2
Jaipur IMG #3
Jaipur IMG #4
Jaipur IMG #5
Jaipur IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें