मिसफिट: युवा पीढ़ी की आत्मा का प्रतिबिंब

चानही किम की अनूठी कुर्सी डिजाइन

विद्रोही नहीं, आत्म-खोज की कला

अक्सर बड़ी पीढ़ियां युवाओं को अनुपयुक्त और विचित्र समझती हैं। लेकिन डिजाइनर चानही किम के अनुसार, युवा पीढ़ी की यह विशेषता विद्रोह नहीं, बल्कि स्वयं की खोज और स्वतंत्रता की स्वीकृति का प्रतीक है। 'मिसफिट' नामक इस कुर्सी में, पैर, पीठ और क्रॉसबार विभिन्न कोणों पर मिलते हैं, फिर भी वे सामंजस्यपूर्ण रूप से एकजुट होते हैं, जिससे आधुनिक पीढ़ी की भावना और सौंदर्य को दर्शाया गया है।

मिसफिट कुर्सी की खासियत इसके पिछले पैरों में है, जो पीठ के हैंडल से जुड़े हुए हैं। पैर, पीठ और क्रॉसबार सभी अलग-अलग कोणों पर मिलते हैं, जो इसकी अनूठी डिजाइन को बनाते हैं। मोर्टिस और टेनन जोड़ों से स्थिरता सुनिश्चित होती है और पीठ और पिछले पैरों को जोड़ने में वेज्ड जोड़ों से दीर्घायु बढ़ती है। अर्धवृत्ताकार पीठ इसे आकर्षक बनाती है और विविध बैठने की सुविधा देती है।

लेमिनेशन बेंडिंग के माध्यम से पीठ बनाई गई थी, और सभी पैर और क्रॉसबार को राउटर टेबल के माध्यम से गोल लकड़ी की छड़ों में परिवर्तित किए गए कोणीय लकड़ी की छड़ों से निकाला गया था। फ्रेम में एक हाफ-लैप जोइंट होता है, और सीट भी फ्रेम में फिट की जाती है। समग्र फिनिश के लिए साटन वार्निश का उपयोग किया जाता है ताकि बीच लकड़ी के अनूठे सुंदर प्राकृतिक रंग को उभारा जा सके।

अर्धवृत्ताकार पीठ रीढ़ को मजबूत समर्थन प्रदान करती है, जिससे उपयोगकर्ता विभिन्न स्थितियों में आराम से बैठ सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब उपयोगकर्ता अपने शरीर को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ते हैं, तो जो हिस्सा आर्मरेस्ट के रूप में काम करता था, वह अब पीठ के समर्थन के रूप में काम करता है। यह विविध मुद्राओं में बैठने की कार्यक्षमता के साथ विकृत, अनियंत्रित पीढ़ी की अवधारणा के अनुरूप है।

इस परियोजना का आरंभ मार्च 2023 में सियोल में हुआ और दिसंबर 2023 में सियोल में समाप्त हुआ। इस परियोजना का उद्देश्य अच्छे फर्नीचर के तत्व की कल्पना करना और भविष्य के काम के लिए दिशा निर्धारित करना था। ऐतिहासिक टुकड़ों का अध्ययन करते हुए, मैंने पाया कि महान कुर्सियां अक्सर अपने समय की कहानियों को अनूठे, कार्यात्मक रूपों के माध्यम से व्यक्त करती हैं। इसी तरह, वर्तमान युग के एक सदस्य के रूप में, मेरा मानना है कि मेरे डिजाइनों को मेरी पीढ़ी की कहानी को प्रतिबिंबित करना चाहिए, जिससे वे विशिष्ट और केवल मेरी पीढ़ी या मैं ही हासिल कर सकता हूं। इस परियोजना के माध्यम से, मैंने वर्तमान पीढ़ी की व्यक्तित्व और सौंदर्य का पता लगाने की कोशिश की।

इस परियोजना के लिए सबसे बड़ी चुनौती कोणीय और जटिल जोड़ों को सुरक्षित रूप से जोड़ना था। जैसा कि मैंने केवल दो साल से अधिक समय से लकड़ी का काम सीखा था, इस कुर्सी को बनाना मेरे लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती थी। हालांकि, कई प्रयासों के बाद, मैंने सभी जोड़ों के लिए मजबूत कनेक्शन हासिल कर लिया। इस अनुभव ने मुझे यह सबक दिया कि चुनौतियों का सामना करने के लिए दृढ़ता सफलता की ओर ले जा सकती है।

2024 में 'ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में 'मिसफिट' को ब्रोंज पुरस्कार प्राप्त हुआ। ब्रोंज 'ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन की प्रमाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chanhee Kim
छवि के श्रेय: Chanhee Kim
परियोजना टीम के सदस्य: Chanhee Kim
परियोजना का नाम: Misfit
परियोजना का ग्राहक: Chanhee Kim


Misfit  IMG #2
Misfit  IMG #3
Misfit  IMG #4
Misfit  IMG #5
Misfit  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें