व्हर्लपूल: एक अनूठी व्हील हब डिजाइन

चांगशू प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा तैयार किया गया एक अद्वितीय व्हील हब

व्हर्लपूल, एक अद्वितीय व्हील हब डिजाइन जो ब्रेक डिस्क को ठंडा करने में मदद करता है, चांगशू प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा तैयार किया गया है।

जब कार ब्रेक लगाती है, तो ब्रेक पैड द्वारा ब्रेक डिस्क की उच्च गति घर्षण के कारण ब्रेक डिस्क का तापमान तेजी से बढ़ जाता है, जिससे ब्रेक डिस्क की जीवनकाल पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसलिए, टीम ने ऐसा हब डिजाइन करने का विचार किया जो ब्रेकिंग के समय ब्रेक डिस्क को ठंडा कर सके। व्हील्स की डिजाइन विमान के प्रोपेलर से प्रेरित है।

सामान्य व्हील्स में ब्रेक डिस्क को ठंडा करने की क्षमता नहीं होती। यह व्हील हब अच्छी हवा विभाजन क्षमता रखता है, जो व्हील हब के चारों ओर की हवा को तेजी से इकट्ठा करके डिस्क के केंद्र में फैला सकता है, जिससे ब्रेक डिस्क को ठंडा करके उसकी जीवनकाल बढ़ाई जा सकती है।

यह व्हील टाइटेनियम एलॉय सामग्री से बनाई गई है, जिसमें पिछकारी और सीएनसी प्रक्रियाओं का उपयोग होता है, जिससे उत्पाद की कार्यक्षमता और सौंदर्य का ध्यान रखा जा सकता है।

इस हब की केंद्रीय धारिताओं में एक प्रोपेलर जैसी संरचना बनाई गई है। जब यह उच्च गति पर चलता है, तो हब वायु को खींचकर ब्रेकिंग के कारण उत्पन्न होने वाले उच्च तापमान को ठंडा कर सकता है।

यह परियोजना 2022 के अक्टूबर में चांगशू में शुरू हुई थी और 2022 के दिसंबर में चांगशू में समाप्त हुई। परियोजना के अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य उत्पाद की कमियों को समझने के लिए साहित्य पठन के माध्यम से, और एलियास सॉफ्टवेयर के मूल्यांकन मॉड्यूल के माध्यम से 3D मॉडल का आभासी रूप से मूल्यांकन और परीक्षण करना था।

उच्च गति की हवा वृत्त और उच्च तापमान वाले ब्रेक डिस्क को कैसे ठंडा करने के लिए द्रव्यमान यांत्रिकी का ज्ञान कैसे उपयोग करें, यह पूरे डिजाइन का सबसे अधिक अनुकूलित हिस्सा है। लगातार परीक्षण के माध्यम से, डिजाइन टीम ने अंततः एक अधिक आदर्श व्हील आकार पाया।

यह कार की व्हील, जिसे व्हर्लपूल कहा जाता है, विमान के प्रोपेलर से प्रेरित है। कार की आपात ब्रेकिंग से ब्रेक पैड ब्रेक डिस्क के खिलाफ उच्च गति से घिसते हैं, जिससे विशाल गर्मी उत्पन्न होती है, और यदि इसे तेजी से ठंडा नहीं किया जा सकता, तो यह ब्रेक घटकों की जीवनकाल को छोटा कर देगा। यह हवा खींचने वाली कार की व्हील चलते समय ब्रेक डिस्क को निरंतर हवा प्रदान कर सकती है, जिससे ब्रेकिंग के समय ब्रेक डिस्क द्वारा उत्पन्न होने वाली बड़ी मात्रा में गर्मी को कम किया जा सकता है, और उत्पाद जीवनकाल को बढ़ाने के हरित डिजाइन लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' वाहन पार्ट्स, ऑटो एक्सेसरीज और केयर प्रोडक्ट्स डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उन अद्वितीय और रचनात्मक बुद्धिमत्ता वाले डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: WEIWEI ZHANG
छवि के श्रेय: Image #1: Creator Liao Guoxin, Wheel, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: WEIWEI ZHANG
परियोजना का नाम: Whirlpool
परियोजना का ग्राहक: WEIWEI ZHANG


Whirlpool IMG #2
Whirlpool IMG #3
Whirlpool IMG #4
Whirlpool IMG #5
Whirlpool IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें