भविष्य की ड्राइविंग के लिए Wheel X: एक अद्वितीय और बहुकार्यकारी स्टीयरिंग व्हील

जीजी लियू द्वारा डिजाइन किया गया एक भविष्यनिर्माण और अद्वितीय स्टीयरिंग व्हील

विभिन्न ड्राइविंग परिदृश्यों में वाहक की विभिन्न आवश्यकताओं के आधार पर व्हील X भविष्य की स्टीयरिंग व्हील का डिजाइन किया गया है। स्टीयरिंग व्हील स्वचालित रूप से बढ़ाकर और ग्रिप को घुमाकर अनमानित ड्राइविंग, प्राकृतिक ड्राइविंग और स्पोर्ट्स ड्राइविंग के तीन मोडों के स्विच को साकार करेगा। ग्रिप की आंतरिक सतह गति में होने पर एक बम्प टेक्सचर में परिवर्तित होगी, और बाहरी ओर में डायनामिक लाइटिंग होगी।

विभिन्न ड्राइविंग परिदृश्यों में वाहक के विभिन्न भावनात्मक अपेक्षाओं का सामना करना होता है। उदाहरण के लिए, काम पर जाने और छुट्टियों के दौरान, एक समय के खिलाफ दौड़ होती है, और दूसरी दृश्य का आनंद लेती है। यदि आपकी स्टीयरिंग व्हील आपके मूड के अनुसार बदल सकती है, तो शायद आपको इसे संचालित करने में अधिक सुविधा हो।

व्हील X का डिजाइन वाहक की विभिन्न ड्राइविंग परिदृश्यों और प्रेरणाओं की विभिन्न आवश्यकताओं पर आधारित है। स्टीयरिंग व्हील स्वचालित रूप से बढ़ाकर और ग्रिप को घुमाकर अनमानित ड्राइविंग, प्राकृतिक ड्राइविंग और स्पोर्ट्स ड्राइविंग के तीन मोडों के स्विच को साकार करेगा। ग्रिप की आंतरिक सतह गति में होने पर एक बम्प टेक्सचर में परिवर्तित होगी, और बाहरी ओर में डायनामिक लाइटिंग होगी।

इसकी कंकाल एक जिंक मिश्र धातु है, जिसे डाई कास्टिंग द्वारा उत्पादित किया गया है। शैल यूपी और टीपीई से मिलकर बना है, जिसे एक फोमिंग मशीन में उत्पादित किया गया है। ग्रिप सिलिका और बुना हुआ कपड़ा से मिलकर बना है।

व्हील X को "प्राकृतिक" और "स्पोर्ट" दो स्थितियों में विभाजित किया जा सकता है। "प्राकृतिक" स्थिति में, व्हील X एक गोल और स्मूथ आकार दिखाती है। जब उपयोगकर्ता बटन दबाता है, तो व्हील X "स्पोर्ट" स्थिति में बदल जाएगी, और यह स्वचालित रूप से ग्रिप को घुमाकर "O" आकार से "W" आकार में परिवर्तन को साकार करेगी। इस समय, स्टीयरिंग व्हील की ग्रिप रेसिंग कार की तरह होगी, ग्रिप की कठोरता बढ़ जाएगी, और इस समय उपयोगकर्ता के मूड को सेट करने के लिए एक लाइटिंग प्रभाव होगा।

यह परियोजना 2021 के सितम्बर में शुरू हुई थी और नवम्बर 2021 में चीन कला अकादमी, ज़ेजियांग प्रांत, चीन में पूरी हुई थी।

यह कार ड्राइविंग के इंटरैक्टिव अनुभव पर एक अनुसंधान है। अनुसंधान लक्ष्य स्टीयरिंग व्हील की पुनर्व्याख्या के माध्यम से उपयोगकर्ता की ड्राइविंग भावनात्मक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में मदद करना है। उत्पाद और उपयोगकर्ताओं के मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन को बेहतर बनाने के लिए स्वॉट और डबल डायमंड डिजाइन प्रक्रिया जैसी विधियों का उपयोग किया गया है। अनुभव का अनुसंधान किया गया है। प्रयोगिक परिणाम दिखाते हैं कि प्रत्येक ड्राइविंग प्रक्रिया के दौरान उपयोगकर्ता का मूड आराम और तनाव की दो स्थितियों में समायोजित होगा, और प्रत्येक स्थिति एक ड्राइविंग गतिविधि को पूरा करने के लिए जारी रहेगी। इसलिए, अनुसंधान परिणाम स्टीयरिंग व्हील के आकार के परिवर्तन, स्पर्श के परिवर्तन, दृश्य परिवर्तनों के माध्यम से उपयोगकर्ता की मनोवृत्ति के अनुरूप होने के लिए हैं, जो भविष्य की स्टीयरिंग व्हील को अधिक बुद्धिमान बनाएंगे।

पहला भाग स्टीयरिंग व्हील के भविष्य की विकास प्रवृत्ति का विश्लेषण है, दूसरा भाग विभिन्न प्रकार के ड्राइवरों की स्टीयरिंग व्हील पर भावनात्मक आवश्यकताओं के बारे में अनुसंधान है, और अंतिम भाग स्टीयरिंग व्हील मोड को स्विच करने के लिए कौन सी विधि को अपनाना चाहिए और मेरी सोच फोल्डिंग फॉर्म पर है।

व्हील X का डिजाइन वाहक की विभिन्न ड्राइविंग परिदृश्यों और प्रेरणाओं की विभिन्न आवश्यकताओं पर आधारित है। स्टीयरिंग व्हील स्वचालित रूप से बढ़ाकर और ग्रिप को घुमाकर अनमानित ड्राइविंग, प्राकृतिक ड्राइविंग और स्पोर्ट्स ड्राइविंग के तीन मोडों के स्विच को साकार करेगा। ग्रिप की आंतरिक सतह गति में होने पर एक बम्प टेक्सचर में परिवर्तित होगी, और बाहरी ओर में डायनामिक लाइटिंग होगी।

यह डिजाइन 2022 में A' वाहन भागों, ऑटो एक्सेसरीज़ और केयर प्रोडक्ट्स डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zijie Liu
छवि के श्रेय: Zijie Liu
परियोजना टीम के सदस्य: Zijie Liu
परियोजना का नाम: Wheel X
परियोजना का ग्राहक: Zijie Liu


Wheel X IMG #2
Wheel X IMG #3
Wheel X IMG #4
Wheel X IMG #5
Wheel X IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें