मोनार्क तितलियों के लिए एक नया आश्रय: "Eclosion"

चुंग वेई वांग द्वारा डिजाइन किया गया बहु-उद्देशीय प्लांटर

मोनार्क तितलियों की संख्या में गिरावट के कारण, चुंग वेई वांग ने "Eclosion" नामक एक बहु-उद्देशीय प्लांटर डिजाइन किया है, जो न केवल तितलियों के लिए आश्रय प्रदान करता है, बल्कि घर के अंदर और बाहर की सजावट के लिए भी उपयोगी होता है।

मोनार्क तितलियों की संख्या में गिरावट ने वैज्ञानिकों और पर्यावरण संरक्षकों को चिंतित कर दिया है। इसके पीछे के कारणों में जलवायु परिवर्तन और आवासीय क्षेत्रों की हानि शामिल हैं। इस समस्या को देखते हुए, डिजाइनर चुंग वेई वांग ने "Eclosion" नामक एक बहु-उद्देशीय प्लांटर डिजाइन किया है, जो न केवल तितलियों के लिए आश्रय प्रदान करता है, बल्कि घर के अंदर और बाहर की सजावट के लिए भी उपयोगी होता है।

"Eclosion" की अद्वितीयता इसके डिजाइन में है। यह एक मॉड्यूलर प्लांटर है, जिसे पौधों की वृद्धि और तितलियों के पालन के लिए डिजाइन किया गया है, साथ ही यह प्राकृतिक जीवन चक्र को निरीक्षण करने के लिए आदर्श वातावरण बनाता है। इस उत्पाद को घर के अंदर और बाहर के स्थलों में सुंदरता को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा सकता है, साथ ही यह तितलियों और पौधों के लिए एक सुरक्षित और पालन पोषण करने वाला आवास भी होता है। यह घुमाया जा सकता है और स्टैक किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को घर के अंदर की डिजाइन के अनुसार उत्पाद को अनुकूलित करने की सुविधा मिलती है।

प्लांटर को मोल्डेड रीसाइकल्ड गेहूं प्लास्टिक से बनाया गया है, जो एक सतत विकासशील सामग्री है जो लकड़ी के उपयोग को कम करने में मदद करती है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रमुख योगदानकर्ता है। इसके अलावा, उत्पाद में उपयोग की गई तार मिल्कवीड फ्लॉस फैब्रिक से बनी होती है, जो मोनार्क तितली के मेजबान पौधों से प्राप्त होती है। यह सामग्री तितलियों द्वारा छोड़ी गई पुनर्चक्रित अपशिष्ट से बनाई जाती है। प्लांटर में शामिल की गई सभी सामग्रियाँ जैव-विघटनयोग्य और पुनर्चक्रित होती हैं, जिससे इसकी पर्यावरण-हितैषी डिजाइन को बल मिलता है।

"Eclosion" को बहुत सारी अन्वेषणाओं और अध्ययनों के बाद डिजाइन किया गया है। इस परियोजना के लिए किए गए अनुसंधान में मोनार्क तितली की संख्या में गिरावट की गहन जांच शामिल थी, जिसने मेक्सिको में मोनार्क तितली आरक्षित क्षेत्र की यात्रा को गहराई से समझने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, तितलियों को पालने के अनुभव वाले लोगों से साक्षात्कार किए गए थे, ताकि मौजूदा आवासीय उत्पादों पर प्रतिक्रिया इकट्ठा की जा सके और उपयोगकर्ता अनुभव का विश्लेषण किया जा सके। इस अनुसंधान और विश्लेषण के परिणामस्वरूप, अनुकूलित सुविधाओं, जैव-प्रेरित आकारों, और सतत विकासशील सामग्री चयन का विकास हुआ है।

"Eclosion" के लिए सही सामग्रियों का चयन करना एक बड़ी चुनौती थी। यह उत्पाद जलवायु परिवर्तन और आवासीय क्षेत्रों की हानि के मुकाबले में तितलियों की सुरक्षा में मदद करने के लिए बनाया गया है, इसलिए मुझे ऐसी सामग्रियाँ चाहिए थीं जो पर्यावरण के लिए अच्छी हों। मैंने ऐसी सामग्रियाँ चुनीं जो पुनर्चक्रित की जा सकती हैं या जो आसानी से तोड़ दी जा सकती हैं बिना पर्यावरण को क्षति पहुंचाए। प्लांटर को तितलियों, पौधों, और बच्चों के लिए काम करने के लिए, मैंने बहुत सारे अनुसंधान किए और एक समाधान पाया जो तारों का उपयोग करके आंशिक रूप से खुला स्थान बनाता है। इस डिजाइन की मदद से प्लांटर में सभी अलग-अलग चीजों को शांतिपूर्वक साथ रहने की अनुमति मिलती है।

"Eclosion" एक मॉड्यूलर प्लांटर है जो लोगों को पौधों को उगाने और तितली को पालने में मदद करता है, जिससे प्राकृतिक जीवन चक्र को निरीक्षण करने का अवसर मिलता है। यह बगीचे या घर में एक फर्नीचर सेट के रूप में भी काम कर सकता है और यह एक आवास भी होता है तितली और पौधे के लिए। "Eclosion" का डिजाइन मोनार्क तितलियों की सुरक्षा करने और उनकी जनसंख्या को बढ़ाने के लिए किया गया है, जो मोनार्क प्रवास को स्थायी रूप से बनाए रखने में मदद करता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' फर्नीचर डिजाइन पुरस्कार के लिए आयरन पुरस्कार से नवाजा गया था। आयरन A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: CHUNG WEI WANG
छवि के श्रेय: Image#1: Creator, Chung Wei Wang, 2023. Image#2: Creator, Chung Wei Wang, 2023. Image#3: Creator, Chung Wei Wang, 2023. Image#4: Creator, Chung Wei Wang, 2023. Image#5: Creator, Chung Wei Wang, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Chung Wei Wang
परियोजना का नाम: Eclosion
परियोजना का ग्राहक: CHUNG WEI WANG


Eclosion IMG #2
Eclosion IMG #3
Eclosion IMG #4
Eclosion IMG #5
Eclosion IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें