रेलस्टेशन: प्राइवेसी चेयर की अद्वितीय डिजाइन

मित्रा मोहेब्बी द्वारा डिजाइन की गई यह खास कुर्सी

कला, स्थापत्य, डिजाइन, नवाचार, और प्रौद्योगिकी की दुनिया में, एक नई और अद्वितीय डिजाइन का निर्माण करने के लिए प्रकृति से प्रेरणा लेना अद्वितीय नहीं है। डिजाइनर मित्रा मोहेब्बी ने एक ऐसी ही प्रकृति-प्रेरित डिजाइन बनाई है, जिसे 'रेलस्टेशन' कहा जाता है।

रेलस्टेशन एक प्राइवेसी लाउंज चेयर है, जिसकी डिजाइन का प्रेरणा स्रोत एक कठोर त्वचा वाले जीव 'वुडलाउस' से ली गई है। इस जीव की उच्च रक्षात्मक क्षमता और लचीलापन की वजह से यह आसानी से अपनी स्थिति को पर्यावरण के अनुसार बदल सकता है। इसी प्रकृति-प्रेरित विचार को लेकर मित्रा मोहेब्बी ने रेलस्टेशन की डिजाइन की।

रेलस्टेशन का नाम दो शब्दों 'रिलैक्स' और 'स्टेशन' के मिलान से बना है। इसकी डिजाइन आकर्षक और मोहक है। इसमें बायोनिक विज्ञान के दो महत्वपूर्ण सिद्धांतों का उपयोग किया गया है - वक्रीय संरचना जिसमें सौंदर्य और सामग्री की बचत का लाभ होता है, और पतली और कवचीय संरचना जिसमें आंतरिक बलों का समान वितरण और बाहरी सतह का समन्वय होता है। इसमें हल्के और मजबूत सामग्री का उपयोग किया गया है, और इसमें व्यक्ति की स्थिति को परिवेश के अनुसार बदलने की क्षमता होती है।

रेलस्टेशन की विशेषता इसकी दोहरी कवच वाली संरचना है। इसकी बाहरी कवच नौ टुकड़ों से मिलकर बनी होती है, जिनमें से आठ टुकड़े नीचे से ऊपर तक मजबूत आंतरिक कनेक्शन के साथ जुड़े होते हैं। नौवां टुकड़ा चलने की क्षमता रखता है और व्यक्तिगत स्थान बना सकता है। इसके अलावा, इस सोफे पर उपयोगकर्ता आसानी से अपने पैरों को फैला सकता है और एक उपयुक्त और आरामदायक स्थिति में आराम कर सकता है।

यह प्रोजेक्ट 2021 के जनवरी से अप्रैल तक ईरान में किया गया था। इस प्रोजेक्ट के दौरान, डिजाइनरों ने विशेषज्ञों और अनुभवी इंजीनियरों की सहायता ली, ताकि सभी मानकों का पालन करते हुए एक प्राइवेसी चेयर का निर्माण किया जा सके। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए एक निजी और आरामदायक स्थान बनाना था।

रेलस्टेशन को 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड का चांदी पुरस्कार प्राप्त हुआ। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अपनी अद्वितीयता, रचनात्मकता, और पेशेवर गुणवत्ता के लिए उत्कृष्ट होते हैं। इन डिजाइनों की तकनीकी विशेषताओं और कलात्मक कौशल की प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का प्रदर्शन करती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का सृजन करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mitra Mohebbi
छवि के श्रेय: Relstation2021
परियोजना टीम के सदस्य: Designer:Mitra Mohebbi Render:Fatemeh Taghavi Researchist:Mahsa Mohebbi
परियोजना का नाम: Relstation
परियोजना का ग्राहक: Mitra Mohebbi


Relstation IMG #2
Relstation IMG #3
Relstation IMG #4
Relstation IMG #5
Relstation IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें