ओरिगामी: एक अद्वितीय पुस्तकालय डिजाइन

लियू ज़ुलोंग और शिया यीटिंग द्वारा डिजाइन किया गया

ओरिगामी, एक अद्वितीय पुस्तकालय डिजाइन, जिसे लियू ज़ुलोंग और शिया यीटिंग ने डिजाइन किया है, विभिन्न आकारों की पुस्तकों की संग्रहण समस्या को हल करने के लिए बनाया गया है। इसकी अद्वितीयता और विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग बनाती हैं।

ओरिगामी पुस्तकालय की प्रेरणा विवाद से ली गई है कि कार्य आकृति का पालन करता है या आकृति कार्य का पालन करती है। डिजाइन टीम ने दैनिक जीवन से पुस्तकों की संग्रहण समस्या को खोजा, अर्थात, विभिन्न आकारों की पुस्तकें एक ही पुस्तकालय पर कैसे अधिक तर्कसंगत रूप से रखी जा सकती हैं। इस पर वे ने कार्यवाद और आकारवाद के द्वंद्वात्मक दृष्टिकोण पर आधारित समाधान प्रस्तुत किया।

यह अद्वितीय पुस्तकालय ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह एक परियोजना है जिसमें कार्य आकृति का पालन करता है, लेकिन वास्तव में यह डिजाइन सिद्धांत का पालन करता है कि आकृति कार्य का पालन करती है। विभिन्न ऊचाई की पुस्तकों की संग्रहण आवश्यकताओं को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए विचित्र झुकाव वाली व्यवस्था कर सकता है। विशेष तरीके से मोड़े गए तत्व पुस्तकालय को एक साथ बांधते हैं, जिससे ओरिगामी जैसा दृश्य प्रभाव उत्पन्न होता है।

इस डिजाइन को मिडवेस्टवालनट टिम्बरलैंड FAS उत्तरी अमेरिकी काले अखरोट या गचेस टिम्बर F&B उत्तरी अमेरिकी कठोर मेपल जैसे सामग्री से बनाया गया है। पूरा उत्पाद मोर्टिस और टेनन ज्वाइंट संरचना का उपयोग करके सीधे ठोस लकड़ी से संगठित किया जाता है। तेल-मुक्त पेंट के आधार पर, इसे जर्मन OSMO वैक्स तेल से पेंट किया जाता है।

हर कहानी 24 सेमी से 32 सेमी की ऊचाई को कवर करती है। 28 सेमी की औसत ऊचाई के साथ, यह 32 सेमी की अत्यधिक बड़ी एल्बमों को सम्मिलित करने में सक्षम है, इससे अधिक स्थान बचता है। पुस्तकालय की विभिन्न गहराई बड़े आकार की एल्बमों की ऊचाई के साथ मिलती है। इसके अलावा, गतिशील दिखावट आधुनिक स्थान के साथ बेहतर फिट होता है।

इस परियोजना की शुरुआत जून 2018 में बीजिंग में हुई थी, यह परियोजना अक्टूबर 2020 में हेनान में समाप्त हुई और नवम्बर 2020 में काओचांगदी कला, बीजिंग में प्रदर्शित की गई थी।

बाजार में अजीब दिखने वाली कई अलमारियाँ हैं, जबकि उनमें से अधिकांश का अध्ययन कार्य या आकार पर केंद्रित होता है। हमें ऐसा उत्पाद निर्माण करने की आशा है जो क्लासिकल डिजाइन सिद्धांतों में ब्रेकथ्रू करता है। ओरिगामी पुस्तकालय की डिजाइन मूल फ़ंक्शनल आवश्यकताओं से शुरू होती है, और फिर संरचना को डिजाइन करती है ताकि कार्य को प्राप्त किया जा सके और अंत में आकार प्रस्तुत करती है, जो एक व्याख्या है कि आकार कार्य का पालन करती है। हालांकि, जो लोग इस शेल्फ को पहली बार देखते हैं, वे इसे एक पूरी तरह से आकारवादी शेल्फ मान सकते हैं।

डिजाइन प्रक्रिया के दौरान चुनौती इन दो क्लासिकल डिजाइन सिद्धांतों को कैसे समझा जाए और एक आदर्श उत्तर दिया जाए। इसके अलावा, यह उत्पाद एक अध्ययन से अधिक है, बल्कि इसने अपनी टिकाऊता, और विभिन्न उपयोग पर्यावरणों में अनुकूलता को भी ध्यान में रखा है। समर्थन संरचना के लिए, डिजाइन टीम ने 4mm के स्टेनलेस स्टील के बेस का उपयोग किया है, जो एंटी-डम्पिंग मेटल कनेक्टर्स के साथ सुसज्जित है, जिससे शेल्फ पर्याप्त स्थिर हो सके और एक दृश्य प्रभाव बनाए रखे कि मानो शेल्फ तैर रही है।

यह डिजाइन 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और स्रजनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Huile Yi
छवि के श्रेय: Huile Yi
परियोजना टीम के सदस्य: Liu Zulong Xia Yiting
परियोजना का नाम: Origami
परियोजना का ग्राहक: Huile Yi


Origami  IMG #2
Origami  IMG #3
Origami  IMG #4
Origami  IMG #5
Origami  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें