एक अद्वितीय पैटर्न डिजाइन: "फ्लावर्स" द्वारा यीमिंग मा

विभिन्न संस्कृतियों को जोड़ने का एक रंगीन तरीका

यीमिंग मा द्वारा डिजाइन किए गए "फ्लावर्स" नामक इस पैटर्न डिजाइन में विभिन्न संस्कृतियों और उनकी वास्तुकला को एक साथ लाने का प्रयास किया गया है।

यीमिंग मा ने इस डिजाइन को रंगीन कलीदोस्कोप से प्रेरित होकर बनाया है। विभिन्न पैटर्न और आकारों के विभिन्न संयोजनों का उपयोग पैटर्न डिजाइन में किया गया है ताकि विभिन्न रंगों और संरचनाओं के पैटर्न बनाए जा सकें। गुंबद संरचना और पारंपरिक चीनी संस्कृति के साथ संयोजन, दर्शकों को पारंपरिक चीनी संस्कृति के पीछे की गहन अभिप्रेति को संवेदनशील रूप से समझाता है, और लोगों को चीनी संस्कृति को संवर्धित और संरक्षित करने की आह्वान करता है।

इस काम की विशेषता यह है कि इसने "एक बेल्ट, एक रोड" को थीम के रूप में लिया है, और कलीदोस्कोप ग्राफिक संरचना को विभिन्न देशों के गुंबदों के साथ जोड़कर डिजाइन को पूरा किया है। श्रृंखला को तीन चित्रों में विभाजित किया गया है, जो क्रमशः रंग और संरचना में प्राचीन रेशम सड़क के तीन महत्वपूर्ण प्रतिनिधि नोड दिखा रहे हैं: मस्जिदें, यूरोपीय और चीनी गुंबद विशेषताएं और सांस्कृतिक प्रतीक। तीन काम एक-दूसरे से अलग हैं, लेकिन वे समग्र थीम से भटके नहीं हैं, एक पूरी श्रृंखला का निर्माण करते हैं।

इस श्रृंखला के कामों की पैटर्न संरचना को हाथ से स्केच करके, एडोब एआई और एडोब पीएस द्वारा बनाया गया है। तीन कामों के रंग क्रमशः उनके प्रतिनिधित्व करने वाले सांस्कृतिक शैलियों की छवियों से निकाले गए हैं।

चुनौती यह थी कि मस्जिद, यूरोपीय और चीनी वास्तुकला में विभिन्न गुंबदों की विशेषताओं को सटीक रूप से समझना, और पैटर्न डिजाइन में सही रंगों का चयन करना, उनकी साहसिक और कलीदोस्कोपीय संरचना के साथ जोड़ना।

यीमिंग मा का यह काम विभिन्न सभ्यताओं के पीछे के गहन अर्थों का अन्वेषण करने का उद्देश्य रखता है, जिससे आधुनिक डिजाइन संस्कृति कैसे विकसित होती है, इस पर वृद्धिशील सोच को उत्तेजित किया जा सकता है। यह न केवल "एक बेल्ट, एक रोड" नीति के अर्थ का समर्थन करता है, बल्कि विभिन्न दृष्टिकोणों से पारंपरिक संस्कृति को आगे बढ़ाने और धरोहर की आह्वान करता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yiming Ma
छवि के श्रेय: Image#1:Huo kai&Ma Yiming,Flowers,2022. Image#2:Huo kai&Ma Yiming,Flowers,2022. Image#3:Huo kai&Ma Yiming,Flowers,2022. Image#4:Huo kai&Ma Yiming,Flowers,2022. Image#5:Huo kai&Ma Yiming,Flowers,2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Yiming Ma
परियोजना का नाम: Flowers
परियोजना का ग्राहक: Yiming Ma


Flowers IMG #2
Flowers IMG #3
Flowers IMG #4
Flowers IMG #5
Flowers IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें