मूड ट्री: एक अद्वितीय मेमो होल्डर

डिजाइनर समेह इब्राहिम इमाम द्वारा रचित

मूड ट्री, एक डेस्कटॉप मेमो होल्डर, जो आपके भावों और भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करने का एक सुरुचिपूर्ण तरीका है। यह डिजाइन जापानी संवाद की संवेदनशीलता और बोन्साई वृक्ष की परंपरागत प्रतीकता से प्रेरित है।

मूड ट्री एक अद्वितीय मेमो होल्डर है जिसमें हर मेमो का डिजाइन अलग होता है। प्रत्येक कागज के दो अलग-अलग रंग होते हैं - "उपरी भाग में गुलाबी जो खुशी का प्रतीक है, और निचले भाग में पीला जो उदासी का प्रतीक है।" आप जब चाहें मेमो का उपयोग कर सकते हैं और जब आप उन्हें निष्कासित करते हैं, तो आप उन्हें उस चेहरे पर रखेंगे जो आपकी वर्तमान मूड को दर्शाता है। या आप पुराने कागज को पलटकर अपनी वर्तमान मूड को व्यक्त कर सकते हैं। यह एक व्यक्ति से लेकर सात तक की सेवा कर सकता है।

मूड ट्री का निर्माण 3D प्रिंटर प्रौद्योगिकी के माध्यम से किया गया है। इसे वृक्ष (बोन्साई वृक्ष) के आकार में बनाया गया है, जिसे 2 आधे (ऊर्ध्वाधर) में प्रिंट किया गया है। इसे प्रिंट करने के लिए उपयोग की गई फिलामेंट वुडप्ले वुड फिल पीएलए है, जो दिखने, सुंघने और महसूस करने में लकड़ी की तरह होती है। यह ग्राविमेट्रिक रूप से 40% तक लकड़ी के कणों से भरी होती है, और यह बायोडिग्रेडेबल भी है।

यह परियोजना उत्पाद डिजाइन के साथ गेमिफिकेशन को जोड़ने के बारे में एक अधिक महत्वपूर्ण परियोजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य उत्पाद निर्माण करना है जो बड़ी समस्याओं जैसे कि वैश्विक तापमान, संसाधनों की कमी, और कई सामाजिक मुद्दों का समाधान कर सकते हैं।

इस परियोजना में मुख्य चुनौती यह थी कि कैसे इस मूड शोवर उपकरण को एक सामान्य और सुंदर वस्तु के रूप में देखा जाए, जिसे डेस्कटॉप पर रखा जा सकता है, और जो जापानी संस्कृति के अनुरूप हो।

मूड ट्री डिजाइन को 2023 में A' आर्ट और स्टेशनरी सप्लाईज़ डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Sameh Ibrahim Emam
छवि के श्रेय: Sameh Ibrahim Emam
परियोजना टीम के सदस्य: Sameh Ibrahim Emam
परियोजना का नाम: Mood Tree
परियोजना का ग्राहक: Sameh Ibrahim Emam


Mood Tree IMG #2
Mood Tree IMG #3
Mood Tree IMG #4
Mood Tree IMG #5
Mood Tree IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें