फुशान इकोलॉजिकल: प्रकृति के साथ मेल खाने वाला डिजाइन

टेंगयुआन डिजाइन द्वारा विकसित एक अद्वितीय और प्रेरणादायक ग्रीनवे डिजाइन

फुशान पर्वत पर सर्वत्र देखे जाने वाले "चिलगोजे" से प्रेरित होकर बनाया गया यह संरचना, उम्मीद और पुनर्जीवन का प्रतीक है।

फुशान पर्वत के दक्षिण में स्थित इस साइट की ऊचाई में 21 मीटर का अंतर है। यह संरचना लोगों के लिए एक स्थल बनाने का उद्देश्य रखती है, जहां वे यात्रा कर सकें, आराम कर सकें और फुटपाथ के दोनों सिरों को जोड़ सकें, और पूरे फुटपाथ के लिए एक लैंडमार्क स्थल बना सकें।

यह परियोजना कंक्रीट आधार है, और मुख्य संरचना स्टील ग्रिड संरचना है। मुख्य सहायक संरचना आंतरिक और बाहरी स्टील ग्रिड सिलिंडरों के माध्यम से बनाई गई है; फुटपाथ और कदम की प्रणाली स्टील संरचना के माध्यम से बनाई गई है। बाहरी स्टील ग्रिड से कैंटीलीवर किए गए फुटपाथ को स्टील ग्रिड के आंतरिक सिलिंडर नोड से केबलों के साथ लटकाया जाता है। सतह की परत जंगरोधी लकड़ी या पर्यावरण अनुकूल नकली लकड़ी से बनाई गई है, जिससे फुटपाथ का मुख्य रूप बनता है।

इस परियोजना में दो पथ स्थापित किए गए हैं ताकि विभिन्न लोगों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। आंतरिक वृत्त के कदम तेज गुजरने के लिए उपयुक्त हैं, और बाहरी वृत्त के रैम्प घूम-फिरकर और दर्शनीय स्थलों के लिए उपयुक्त हैं। दोनों पथ शीर्ष पर स्थित दर्शनीय मंच पर मिलते हैं, जहां लोगों को एक अद्वितीय 360-डिग्री दृश्य अनुभव मिलता है।

यह परियोजना शहर के केंद्र में बचे हुए एकमात्र इकोलॉजिकल ग्रीन स्पेस में स्थित है। इस संरचना का उद्देश्य केवल छवि और सुविधाओं के अपग्रेड करना ही नहीं है, बल्कि लोगों और प्रकृति, लोगों और शहर के बीच अंतर्क्रिया स्थापित करना भी है। लोगों को प्रकृति के साथ अशिष्ट दखल नहीं देना चाहिए, बल्कि उन्हें प्रकृति के प्रति अधिक ध्यान, देखभाल और सम्मान देना चाहिए। यह आशा की जाती है कि डिजाइन धीरे-धीरे सार्वजनिक की प्रकृति और यहां तक कि जीवन की समझ को प्रभावित, प्रभावित और बदल देगा।

डिजाइन फुशान पर्वत पर सर्वत्र देखे जाने वाले चिलगोजे से आता है, जिसका अर्थ है पुनर्जीवन और आशा। विभिन्न लोगों की संतुष्टि के लिए दो पथ। आंतरिक वृत्त के कदम तेज गुजरने के लिए उपयुक्त हैं, और बाहरी वृत्त के रैम्प घूम-फिरकर और दर्शनीय स्थलों के लिए उपयुक्त हैं। दोनों पथ शीर्ष पर स्थित दर्शनीय मंच पर मिलते हैं, जहां लोगों को एक अद्वितीय 360 डिग्री दृश्य अनुभव मिलता है। यह परियोजना पुनर्नवीन्यास्य सामग्री, कम कार्बन प्रौद्योगिकी, और असेंबली प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है, जो पूरी तरह से हरी, पारिस्थितिकीय, और खुले डिजाइन संकल्पना को दर्शाती है।

इस डिजाइन को 2023 में A' लैंडस्केप प्लानिंग और गार्डन डिजाइन अवार्ड में प्लैटिनम से सम्मानित किया गया था। प्लैटिनम A' डिजाइन अवार्ड: विश्वस्तरीय, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों की मान्यता देता है, जो पेशेवरता, प्रतिभा, और सामाजिक कल्याण में योगदान दिखाते हैं। वे एक युग की परिभाषात्मक सौंदर्यशास्त्र को सम्मानित करते हैं, वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tengyuan Design
छवि के श्रेय: Image #1:Qingdao Tengyuan Design Institute Co.,Ltd. Image #2:Qingdao Tengyuan Design Institute Co.,Ltd. Image #3:Qingdao Tengyuan Design Institute Co.,Ltd. Image #4:Qingdao Tengyuan Design Institute Co.,Ltd. Image #5:Qingdao Tengyuan Design Institute Co.,Ltd.
परियोजना टीम के सदस्य: Jinbo Tang,Yeliang Song,Qi Yang,Chao Xu,Xiao Zhou(Landscape) ,Shaodong Sun(Structure),Jiming Zhang(Structure),Jiahui Feng,Wenqian Hao,Hao Cheng,Chen Liu,Yue Wang (intern)
परियोजना का नाम: Fushan Ecology
परियोजना का ग्राहक: Tengyuan Design


Fushan Ecology IMG #2
Fushan Ecology IMG #3
Fushan Ecology IMG #4
Fushan Ecology IMG #5
Fushan Ecology IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें