बेंजाकिट्टी: बैंकॉक का नवीन इकोलॉजिकल पार्क

अर्सोमसिल्प और ट्यूरेन्स्केप द्वारा डिजाइन की गई स्थायी संरचना

थाईलैंड की मानसून जलवायु के चुनौतियों का समाधान प्रस्तुत करता हुआ बेंजाकिट्टी पार्क

बेंजाकिट्टी पार्क, जो कि बैंकॉक के एक पूर्व तंबाकू फैक्टरी क्षेत्र में स्थित है, अब एक शहरी पार्क के रूप में विकसित किया गया है। इसकी डिजाइन अवधारणा में स्थिरता, जलविज्ञान और वनस्पति इकोलॉजी की शहरी समझ में सुधार, इकोलॉजिकल पार्क विकास के मॉडल के रूप में पहल, और शहर के पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करते हुए शहरी समुदायों की सेवा करना शामिल है।

इस पार्क की अनूठी विशेषता इसकी 'स्पंज' अवधारणा है, जो वर्षा के मौसम में वर्षा जल को संचित करती है और शुष्क मौसम में जल को निर्वहन करती है। आसपास के नहर से आने वाले शहरी-सीवेज-प्रदूषित जल को स्थानीय जलीय पौधों द्वारा शुद्ध किया जाता है। थाई कृषि की प्राचीन ज्ञान, फरो इरिगेशन का उपयोग करके पेड़ों की जड़ों को ऊंचा किया जाता है, जिससे बाढ़ से बचाव और पानी की निकासी संभव हो पाती है।

इस परियोजना में स्थल विध्वंस से प्राप्त कंक्रीट का उपयोग द्वीपों के आधार और जल निस्पंदन परतों के रूप में किया गया है। पूर्व तंबाकू फैक्टरी की इमारतों को विभिन्न सुविधाओं में परिवर्तित किया गया है, जिसमें स्थिरता को ध्यान में रखा गया है।

बेंजाकिट्टी पार्क की डिजाइन टीम में ट्यूरेन्स्केप, लैंडस्केप स्टूडियो द्वारा अर्सोमसिल्प, आर्किटेक्ट अर्सोमसिल्प कम्युनिटी और एनवायरनमेंटल आर्किटेक्ट, स्ट्रक्चर इंजीनियर कासेम डिजाइन और कंसल्टेंट, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ऑप्टिमोलॉजी, कंस्ट्रक्शन मैनेजर स्टोनहेंज, और कॉन्ट्रैक्टर रॉयल थाई आर्मी – 1st डेवलपमेंट डिवीजन शामिल हैं।

बेंजाकिट्टी पार्क का डिजाइन दिसंबर 2019 में तैयार किया गया था, अगस्त 2020 में समाप्त हुआ, नवंबर 2020 में निर्माण शुरू हुआ और अगस्त 2022 में बैंकॉक में समाप्त हुआ।

इस परियोजना की डिजाइन चुनौतियों में बैंकॉक में मौजूदा गतिविधि-आधारित पार्कों के बजाय प्रकृति-आधारित पार्क का परिचय देना था, ताकि स्थानीय लोगों को समझाया जा सके कि मानव और प्रकृति कैसे सामंजस्य में रह सकते हैं।

बेंजाकिट्टी पार्क को 'ए' लैंडस्केप प्लानिंग और गार्डन डिजाइन अवार्ड में 2024 में गोल्डन पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार उन अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को प्रतिबिंबित करती हैं, और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Arsomsilp
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Royal Thai Army - 1st Development Division, 2022. Image #2: Photographer Royal Thai Army - 1st Development Division, 2022. Image #3: Photographer Royal Thai Army - 1st Development Division, 2022. Image #4: Photographer Sarakadee Magazine, 2022. Image #5: Photographer Mr.Srirath Somsawat, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Client Collaborators: Tobacco Authority of Thailand, Royal Thai Army (Ministry of Defence), Bangkok Metropolitan Administration Design Consultant: Turenscape Landscape Architect: Landscape Studio by Arsomsilp Architect: Arsomsilp Community and Environmental Architect Structure Engineer: Kasem Design and Consultant Mechanical and Electrical Engineer: Optimology Construction Manager: Stonehenge Contractor: Royal Thai Army – 1st Development Division Signage Designer: Plan Motif
परियोजना का नाम: Benjakitti
परियोजना का ग्राहक: The Treasury Department (Ministry of Finance)


Benjakitti IMG #2
Benjakitti IMG #3
Benjakitti IMG #4
Benjakitti IMG #5
Benjakitti IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें