फेंग क्वी वु टॉंग: एक अद्वितीय और आकर्षक चीनी आवासीय परिसर

यान ज़ांग द्वारा डिज़ाइन किया गया एक अद्वितीय और आकर्षक चीनी आवासीय परिसर

फेंग क्वी वु टॉंग एक अद्वितीय और आकर्षक चीनी आवासीय परिसर है जिसे यान ज़ांग ने डिज़ाइन किया है। यह परिसर चीन के प्रसिद्ध प्राचीन उद्यान शहर सुझौ के एक झील के किनारे स्थित है। डिज़ाइनर ने सुझौ की वास्तुकला शैली को तांग राजवंश की वास्तुकला शैली के साथ एकीकृत किया है, और आधुनिक डिज़ाइन प्रसंग और निर्माण तकनीकों के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाला आवासीय क्वार्टर बनाया है जो आधुनिक निवासियों की हिट और आवश्यकताओं के अनुरूप है।

फेंग क्वी वु टॉंग के पूरे परिदृश्य का उपयोग एक अक्ष और तीन आंगनों के रूप में किया गया है, केंद्रीय अक्ष के अनुसार सममित, जिसने बाहरी पैराडाइम के लिए कन्फ्यूशियस अनुष्ठान क्रम के साथ एक समारोह की भावना पैदा की है, जबकि आंतरिक पैटर्न के लिए कला की सुंदरता को बनाए रखा है। यह केस पर्यावरण अनुकूल आर्थिक सामग्री का उपयोग करता है ताकि यह सतत विकास के लिए ईको पर्यावरण संरक्षण की आधुनिक दर्शन के अनुरूप हो सके। पौधों के समूह द्वारा गठित वर्षा जल उद्यान स्ट्रीम फ्लो में निलंबित कण, कार्बनिक प्रदूषक और भारी धातु आयन और रोगजनक जैसे हानिकारक पदार्थों को प्रभावी रूप से हटा सकता है।

वास्तुकारी योजना लेआउट में सामान्य आवास के निर्धारक संयोजन को तोड़ते हुए, इस केस ने बस्तियों की पोर्टफोलियो को अपनाया है, जो पारंपरिक आवास पैटर्न में लचीले स्थानिक संबंध को पुनर्स्थापित करता है। एकल भवन स्थान के समुचित, बीच-बीच में और अवरोधक व्यवस्था के माध्यम से, यह विभिन्न समूह विचलन उत्पन्न करता है, विशिष्ट स्थानिक भावनाओं को उत्पन्न करता है, और पारंपरिक सड़क विशेषताओं की पड़ोसी वातावरण का निर्माण करता है।

डिज़ाइनर ने सीधे भूविज्ञान की जगह अधिक आंतरिक सांस्कृतिक साक्षरता पर विचार किया है और चित्रण तकनीक के साथ उद्यान की डिज़ाइन विधि का समर्थन किया है, ताकि एक कला की अवधारणा बनाई जा सके जो अभिप्रेत और फिर भी समृद्ध, सादा और शांत हो। ब्लॉक भवनों को वक्रीय रेखाओं द्वारा जोड़ा गया है। घुमावदार गलियारा और लूप डिज़ाइन लोगों को मनोरंजन करते रहते हैं। वनस्पति का चयन सावधानीपूर्वक किया गया है ताकि यह केस के माहौल के अनुरूप हो सके। अपेक्षाकृत खुले स्थान में छोटे आंगन, जापानी शिला उद्यान, और आधुनिक आउटडोर मनोरंजन की दृश्य डिज़ाइन तकनीकों का एकीकरण होता है ताकि दैनिक मनोरंजन कार्यों को पूरा किया जा सके।

फेंग क्वी वु टॉंग सु शैली और तांग राजवंश वास्तुकला को आधुनिक डिज़ाइन प्रसंग और निर्माण तकनीकों के साथ एकीकृत करता है ताकि एक ठीक समुदाय बनाया जा सके जो आधुनिक निवासियों की हिट और आवश्यकताओं को पूरा करता है। मॉडल क्षेत्र के समग्र परिदृश्य का उपयोग एक अक्ष और तीन आंगनों के रूप में किया गया है, जिसमें केंद्रीय सममितता होती है, जिसने बाहरी रूप में कन्फ्यूशियस अनुष्ठान क्रम के साथ एक समारोह की भावना उत्पन्न की है, और भीतरी रूप में मन की सुंदरता का पालन किया है।

यह डिज़ाइन 2022 में A' लैंडस्केप प्लानिंग और गार्डन डिज़ाइन अवार्ड में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। चांदी A' डिज़ाइन अवार्ड: शीर्ष रेखा, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yan Zhang
छवि के श्रेय: Sheng Xi Sun
परियोजना टीम के सदस्य: Yan Zhang, Zhen Wang
परियोजना का नाम: Feng Qi Wu Tong
परियोजना का ग्राहक: Yan Zhang


Feng Qi Wu Tong  IMG #2
Feng Qi Wu Tong  IMG #3
Feng Qi Wu Tong  IMG #4
Feng Qi Wu Tong  IMG #5
Feng Qi Wu Tong  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें