स्वास्थ्य और कल्याण शरण: एक अद्वितीय चिकित्सा क्लिनिक स्थल की डिजाइन

डिजाइनर चिह यी चेन द्वारा तैयार किया गया एक अद्वितीय और मनोहारी चिकित्सा क्लिनिक

चिह यी चेन द्वारा तैयार किया गया यह चिकित्सा क्लिनिक स्थल, स्वास्थ्य और कल्याण शरण, टाइवान के उत्कृष्ट स्वास्थ्य संसाधनों को दर्शाता है। यह समुदाय-आधारित क्लिनिक, घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में चिकित्सा उपचार और दवा के लिए अच्छे पड़ोसी बन गए हैं।

यद्यपि सामान्य प्राथमिक क्लिनिक सार्वजनिक को अधिक सुविधाजनक "परिवारीय चिकित्सा सलाहकार" सेवाएं प्रदान करते हैं, लेकिन छोटे और मध्यम आकार के क्लिनिक अक्सर लोगों को फीके, भीड़-भाड़ वाले आदि का नकारात्मक प्रभाव देते हैं, और वे अब भी सार्वजनिक से कुछ दूरी पर हैं। इस केस में, एक क्लिनिक स्थल की डिजाइन है, जो पूर्व में कठोर और ठंडे चिकित्सा संस्थानों की पूर्वाग्रह को उलट देती है। गर्म और आरामदायक हार्डवेयर स्थल योजना के माध्यम से, साथ ही पेशेवर चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्ण श्रृंखला के साथ, यह समुदाय को "उच्च-गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र" की अवधारणा लाती है।

जनसाधारण केवल एक रोग होने पर डॉक्टरों की सहायता की खोज में "लचीले" उपचार के लिए डॉक्टर-रोगी संबंध को उलटने के लिए, क्लिनिक का आशा है कि यह "निवारण" के आधार पर समुदाय स्वास्थ्य का अग्रणी संवर्धक बने। इसलिए, क्लिनिक का मुख्य आवरण बड़े ग्लास के कक्षों से मुख्य रूप से बना होता है, ताकि क्लिनिक समुदाय और पड़ोसियों के लिए खुला हो। साथ ही, यह प्राकृतिक प्रकाश का स्वागत कर सकता है, जिससे क्लिनिक अधिक गर्म और उज्ज्वल हो जाता है।

एक विशिष्ट और गर्मजोशी भरे क्लिनिक के रूप में, क्लिनिक का मुख्य आवरण, प्रतीक्षा स्थल की दीवारें, और रक्त संग्रहण कक्ष सभी अखरोट से बने होते हैं, जो एक सफेद स्थल होता है जिसमें गर्म बनावट होती है और यह क्लिनिक को ठंडा नहीं दिखाता है। बेलचाव-बनावट वाले काउंटर कैबिनेट्स स्नेहीलता से रोगियों को एक शांति की भावना देते हैं, जबकि वे ब्रांड पहचान "बड़े पेड़" की छवि की गूंज देते हैं, जो समुदाय के लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और संरक्षण करते हैं।

कोरोना महामारी के प्रभाव के जवाब में, हाल के वर्षों में जीवनशैली में परिवर्तन हुए हैं, और अधिक ध्यान सामाजिक दूरी और हवा के संचार पर दिया जाता है। डिजाइनर ने जानबूझकर क्लिनिक के बाहरी हिस्से को वापस खींचा और एक बाहरी प्रतीक्षा क्षेत्र की योजना बनाई, ताकि रोगियों और उनके परिवार को एक सुरक्षित और आरामदायक खुला प्रतीक्षा वातावरण प्रदान किया जा सके। अंदर की ओर चलने की लाइनों द्वारा मार्गदर्शन किया जाता है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि रोगी और चिकित्सा कर्मी को कक्षों में विभाजित किया जा सके।

यह केस एक क्लिनिक स्थल की डिजाइन है, जो पूर्व में कठोर और ठंडे चिकित्सा संस्थानों की पूर्वाग्रह को उलट देती है। गर्म और आरामदायक हार्डवेयर स्थल योजना के माध्यम से, साथ ही पेशेवर चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्ण श्रृंखला के साथ, यह समुदाय को "उच्च-गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र" की अवधारणा लाती है। क्लिनिक का मुख्य आवरण बड़े ग्लास के कक्षों से मुख्य रूप से बना होता है, ताकि क्लिनिक समुदाय और पड़ोसियों के लिए खुला हो। साथ ही, यह प्राकृतिक प्रकाश का स्वागत कर सकता है, जिससे क्लिनिक अधिक गर्म और उज्ज्वल हो जाता है। यह डिजाइन A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार 2023 में ब्रॉन्ज जीती थी।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chih Yi Chen
छवि के श्रेय: Chih Yi Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Chih Yi Chen
परियोजना का नाम: Health and Wellness Shelter
परियोजना का ग्राहक: Chih Yi Chen


Health and Wellness Shelter IMG #2
Health and Wellness Shelter IMG #3
Health and Wellness Shelter IMG #4
Health and Wellness Shelter IMG #5
Health and Wellness Shelter IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें