जीवन की उत्पत्ति: एक अद्वितीय दन्त चिकित्सालय डिजाइन

लीह-वेई लियू की अद्वितीयता और नवाचार का प्रतिपादन

जीवन की उत्पत्ति के पर्यावरण के आधार पर बनाए गए इस दन्त चिकित्सालय की डिजाइन में नवाचार और अद्वितीयता का संगम है।

लीह-वेई लियू ने दन्त चिकित्सालय की डिजाइन के लिए जीवन की उत्पत्ति के पर्यावरण की कल्पना को आधार बनाया। उनका मानना है कि पृथ्वी पर हर जीवन का असाधारण महत्व होता है। अद्वितीय जीन विभिन्न जीवन स्थितियों को उत्पन्न करते हैं, चाहे वह पौधों के बीज, पक्षियों के घोंसले या माता की कोख हो। हर पर्यावरण में, विकास सबसे प्राचीन, सुरक्षित, और समृद्ध पोषक तत्वों के माध्यम से पोषित होता है, और यही सबसे रहस्यमय पर्यावरण होता है जो सब कुछ पालने और जीवन को उपचार करने का काम करता है।

स्थान को एक घोंसले, एक अंडे के छिलके, या एक फल के बीज की तरह बनाया गया है; यह एक माता की गर्म कोख या एक पौधे के बीज की तरह होता है। इन सभी को जीवन को सबसे सुरक्षित और आरामदायक स्थान पर उपचार प्राप्त करने की इच्छा के साथ समर्पित किया गया है। स्थान योजना के संबंध में, एक ओर, मेडिकल उपकरणों की सबसे महत्वपूर्ण पेशेवर गतिविधि और कार्य को बनाए रखा गया है, वहीं दूसरी ओर, तार्किक तर्क और इंद्रिय संवेदना के बीच बहुत ही सूक्ष्म सामान्यता को चुनौती देने और प्राप्त करने की कोशिश की गई है।

एक बार डिजाइन दृष्टिकोण निर्धारित हो जाता है, तो डिजाइन अवधि के दौरान सभी विशेष उपकरण निर्माताओं के साथ स्थापना स्थितियों को समन्वित करना चाहिए ताकि अंडाकार उपचार कक्ष विभिन्न चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा कर सके। ऐसे डिजाइन उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, इंटरफेस और विवरणों पर चर्चा करनी होती है, भार सहन क्षमता की गणना करनी होती है, 3-D में विभिन्न कोणों का अनुकरण करना होता है, और कम्पार्टमेंट संरचना और आकार को सीएनसी द्वारा सटीक रूप से काटा जाता है। अंत में, उपकरण अंततः साइट पर जोड़े और संगठित किए जाते हैं और विशेष वक्रित प्लेटों द्वारा ढके जाते हैं ताकि अंतिम बाहरी पेंटिंग परियोजना पूरी की जा सके।

इस दन्त चिकित्सालय की डिजाइन की विशेषता यह है कि यह मुख्य रूप से नींद की अपनीयता से पीड़ित रोगियों का उपचार दांत चिकित्सा के माध्यम से करता है, इसलिए यह सामान्य दन्त चिकित्सालयों से अलग होता है। इसलिए, आशा की जाती है कि एक स्वतंत्र सोने के केबिन की तरह की अवधारणा बनाई जाए। जीवन की उत्पत्ति को मुख्य स्थान के लिए विचारण की दृष्टि से अपनाया गया है, उपचार क्षेत्र को सरल और भविष्यात्मक तत्वों से बनाया गया है ताकि स्थान का मूल वातावरण बनाया जा सके, रोगियों को एक क्षेत्र प्रदान करता है जहां वे सबसे आरामदायक स्थान पर सुरक्षित रूप से उपचार प्राप्त कर सकें, मानो वे एक माता की कोख जैसे सुरक्षित पर्यावरण में वापस लौट रहे हों।

इस डिजाइन परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा यह है कि चिकित्सा उपकरण और उपचार कर्मियों को सरलता से इंटीग्रेट करने की जटिलताओं के कारण उन्नत योजना की आवश्यकता होती है। एक को सिर्फ डॉक्टरों की ऑपरेशन प्रक्रियाओं के बारे में जानने की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि रोगियों की आवश्यकताओं को भी पूरा करने की आवश्यकता होती है। डिजाइन और इंजीनियरिंग कार्य को बार-बार सिमुलेशन के तहत अत्यधिक तार्किक व्यवस्था में करना होता है, साथ ही संवाद और समन्वय। जबकि अंतिम परिणामों को सबसे शुद्ध और सबसे संवेदनशील अमूर्त डिजाइन अवधारणा को उचित रूप से प्रदर्शित और प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए।

यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। स्वर्ण A' डिजाइन पुरस्कार: अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाती हैं। वे प्रशंसित उत्पाद और उज्ज्वल विचार होते हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता को शरीरित करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: LIEH-WEI LIU
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Liang Yen Hsiung, Rhythm, 2021. Image #2: Photographer Liang Yen Hsiung, Life, 2021. Image #3: Photographer Liang Yen Hsiung, Silence, 2021. Image #4: Photographer Liang Yen Hsiung, Healing, 2021. Image #5: Photographer Liang Yen Hsiung, TGrowth, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director:LIU LIEH-WEI Designer: LIN YI-CHIA Designer: LIOU YEU-YANN
परियोजना का नाम: Origin
परियोजना का ग्राहक: LIEH-WEI LIU


Origin IMG #2
Origin IMG #3
Origin IMG #4
Origin IMG #5
Origin IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें