चांद का संदेश: "द लिंक" ज्वेलरी डिजाइन

जेलेना दिनिक द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय ज्वेलरी संग्रह

चांद की प्रेरणा से उत्पन्न हुई यह ज्वेलरी संग्रह, हमें एक दूसरे से जोड़ती है, चाहे हम कितनी भी दूर क्यों न हों।

जेलेना दिनिक ने "द लिंक" नामक ज्वेलरी संग्रह को डिजाइन किया है, जिसकी प्रेरणा चांद से ली गई है। चांद, जो दो लोगों के बीच का बंधन होता है, चाहे वे कितने भी मील दूर क्यों न हों। यदि वे केवल एक ही समय में चांद की ओर देखें, तो यह उनका एक दूसरे से जुड़ने का माध्यम होगा। दूर रहने वाले प्रियजनों से संबंध बनाए रखने और चांद को देखकर उनके बारे में सोचने का एहसास। इस ज्वेलरी के माध्यम से उनके साथ यह लिंक ले जाना, एक ही चांदनी को साझा करना।

"द लिंक" एक फैशन रिंग है जिसे एक जोड़ी बाली और एक लटकन के साथ संगठित किया गया है। विचार था कि "लिंक" की अवधारणा का उपयोग करें और इसका मुख्य अर्थ कनेक्ट करना, कुछ बड़े होने का हिस्सा होना - चेन। इसे चांद के प्रतीक के साथ जोड़ा गया है जो, कुछ व्याख्याओं के अनुसार, भी कनेक्ट करता है। दोनों प्रेरणाओं को सिर के आकार के साथ ही शैंक में प्रस्तुत किया गया है जो अलग-अलग आकार और स्थिति वाले चांद के आकार के लिंक से मिलकर बना है, जो एक खुली शैंक बनाते हैं।

रिंग और संगठित बाली और लटकन को पहले हाथ से स्केच किया गया था और फिर जेमविजन मैट्रिक्स सॉफ्टवेयर में मॉडलिंग किया गया था, जिसका विचार था कि यह 3D प्रिंटिंग के बाद सीधे 925 स्टर्लिंग सिल्वर मिश्र या 14 के सफेद सोने के मिश्र द्वारा ढलाया जाएगा, साथ ही ज्वेलरी उद्योग में उपयोग की जाने वाली किसी भी अन्य धातु, और उच्च चमक पॉलिश के साथ समाप्त होगा।

यह रिंग, बाली और लटकन का संग्रह, इसकी सरलता और एनाटॉमिकल डिजाइन के कारण, हर दिन पहना जा सकता है और विशेष अवसरों पर भी। इस रिंग को व्यावहारिक बनाने वाली बात यह है कि इसका खुला शैंक जो आकार को समायोजित करने की अनुमति देता है।

इस परियोजना की रचना का विचार जुलाई 2021 में, COVID-19 महामारी के दौरान उठा, जब यात्रा करना कठिन हो गया था जिसने अन्य देशों में लोगों से मिलने की चुनौती बना दी थी। महीनों की सतर्क योजना के बाद, नवंबर 2021 में ज्वेलरी को 3D मॉडलिंग और रेंडर किया गया था। पूरी प्रक्रिया निस, सर्बिया में हुई थी।

इतिहास के दौरान, समय ने यह दिखाया है कि ज्वेलरी स्व-अभिव्यक्ति का एक रूप होती है। इसलिए लोग ज्वेलरी खरीदते हैं, पहनते हैं और उन टुकड़ों के प्रतीक के आधार पर उससे जुड़ जाते हैं, लेकिन व्यक्तिगत प्रतीक जो लोग अपने ज्वेलरी के साथ संबंध बनाकर बनाते हैं, वह महत्वपूर्ण है, जैसा कि प्रत्येक व्यक्ति की कहानी है और जो ज्वेलरी के असली अमूल्य मूल्य के पीछे होती है।

चांद का प्रतीक कला के विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों के लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहा है इसलिए यह कठिन होता है कि कुछ नई चीजों में कुछ इतना अक्सर शोषित करें जबकि किसी भी सांस्कृतिक, नस्लीय, राष्ट्रीय या धार्मिक समूह की ओर उनके पक्षपात के रूप में गलत व्याख्या करने से बचें। चांद एक सार्वभौमिक प्रतीक है। इसलिए, अभी भी स्थान है कि उसे लोगों के करीब लाएं और हम सभी के द्वारा हमेशा पास रखे जाने वाली किसी चीज से हमें जोड़ें, इस समय की सामान्य कमी के समय।

द लिंक के पीछे का विचार था कि चांद के प्रतीक का उपयोग करें जो मान्यता है कि वह दुनिया भर में लोगों को जोड़ता है। यह, लिंक की अवधारणा के साथ मिलकर, एक बड़े हिस्से, एक पूरी, चेन का एक एकीकृत हिस्सा होने का प्रतिनिधित्व करता है। दोनों प्रेरणाओं को सिर के आकार के साथ ही शैंक में प्रस्तुत किया गया है जो अलग-अलग आकार और स्थिति वाले चांद के आकार के लिंक से मिलकर बना है, जो एक खुली, सुविधाजनक शैंक बनाते हैं। ये लिंक एक साथ चांद के विभिन्न चरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। डिजाइनर का इरादा था कि लोगों को इस टुकड़े के माध्यम से दूर रहने वाले लोगों से अधिक जुड़ा महसूस कराएं।

यह डिजाइन 2023 में A' ज्वेलरी, आईवियर और वॉच डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jelena Dinic
छवि के श्रेय: Jelena Dinic
परियोजना टीम के सदस्य: Jelena Dinic
परियोजना का नाम: The Link
परियोजना का ग्राहक: Jelena Dinic


The Link IMG #2
The Link IMG #3
The Link IMG #4
The Link IMG #5
The Link IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें