विवाह अंगूठी की अद्वितीय डिजाइन: "हग"

डिजाइनर जिंगचेंग वू द्वारा रचित एक अद्वितीय विवाह अंगूठी

विवाह अंगूठी के बाजार में अनेक समान डिजाइन देखने के बाद, डिजाइनर जिंगचेंग वू ने एक नया तरीका खोजने की चुनौती उठाई। उन्होंने इसे "हग" नाम दिया, जिसमें केवल एक ही सामग्री का उपयोग होता है, जो हीरे को घेरती है, और इसके नीचे एक खुली अंगूठी होती है, जिसे पूरा करने के लिए दूसरी अंगूठी की आवश्यकता होती है।

इस अंगूठी की अद्वितीयता इसके दिखावे में है, जो हीरे को पूरी तरह से पारदर्शी बनाता है। इसका सरल दिखावा संक्षिप्त संरचना से आता है, जिसमें हीरे को पकड़ने के लिए कोई सामान्य सेटिंग नहीं होती है, और न ही कोई क्लॉ होते हैं। यह डिजाइन पूरी तरह से हस्तनिर्मित है और इसे केवल बहुत कुशल सोनार और स्टोन-सेटर ही बना सकते हैं। इसमें सफेद सोना, प्लेटिनम, टाइटेनियम, गुलाबी सोना, पीला सोना और हीरे का उपयोग किया गया है, इसमें लैब-ग्रोन हीरे का भी उपयोग किया जा सकता है।

इस अंगूठी की विशेषता यह है कि इसे अलग-अलग या सभी-एक-में पहना जा सकता है। महिला की अंगूठी की जगह पुरुष की अंगूठी के आकार की होती है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों का आकार समान होना चाहिए ताकि उन्हें एक ही व्यक्ति पहन सके।

यह परियोजना 2022 के जनवरी में शेनज़ेन में शुरू हुई थी और अप्रैल 2022 में समाप्त हुई। इस डिजाइन के लिए इंटरनेट पर अन्य ब्रांडों की विवाह अंगूठियों का अध्ययन किया गया था, ज्यादातर उच्च कंपनियों के व्यापार के, और हमने अधिकांश खोज इंजन जैसे कि गूगल और पिंटरेस्ट आदि का उपयोग किया। हमने इन छवियों को एकत्र किया और पाया कि अधिकांश अंगूठियाँ तकनीकी रूप से समान होती हैं और दिखने में भी समान होती हैं।

इस अंगूठी का सबसे कठिन हिस्सा यह था कि हीरे को पकड़ने के लिए कितनी प्रतिशत सही होती है। इस हिस्से को प्राप्त करने के लिए, हमें कई प्रयोग करने पड़े, हीरे को विभिन्न कोणों में सेट करने की कोशिश की, सामग्री को संभवतः कम से कम छोड़ने की कोशिश की, लेकिन भी हीरे को गिरने से बचाए।

"हग" श्रृंखला की विवाह अंगूठी कई वर्षों में देखने को मिलने वाली असामान्य अंगूठी की डिजाइन है। जैसा कि अधिकांश विवाह अंगूठियाँ क्लासिक डिजाइन में होती हैं, जिसमें एक अंगूठी और हीरे के लिए एक सेटिंग होती है और इसके ऊपर कभी-कभी 4-8 क्लॉ होते हैं जो हीरे को पकड़ते हैं। हग विवाह अंगूठी ने अंगूठी क्षेत्र में सादगी को लागू किया, केवल एक धातु का उपयोग करके और इसे हीरे के चारों ओर लपेटकर, क्लॉ की आवश्यकता नहीं होती, इसके नीचे कोई सेटिंग नहीं होती, केवल बड़ा हीरा अंगूठी के ऊपर ही होता है, इसके साथ एक पुरुष की अंगूठी भी होती है, और अंगूठी को एक पूर्ण टुकड़ा बनाती है। बिल्कुल वैवाहिक जीवन की तरह।

इस डिजाइन को 2023 में A' ज्वेलरी, आईवियर और वॉच डिजाइन पुरस्कार में ब्रोंज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन पुरस्कार: इसे उत्कृष्ट और सृजनशील डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संगठनात्मकता को प्रमाणित करते हैं। इसे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए मान्यता दी जाती है, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jingcheng Wu
छवि के श्रेय: Jingcheng Wu
परियोजना टीम के सदस्य: Jingcheng Wu
परियोजना का नाम: Hug
परियोजना का ग्राहक: Jingcheng Wu


Hug IMG #2
Hug IMG #3
Hug IMG #4
Hug IMG #5
Hug IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें